Good Sleep Hygiene: 2021 में बेहतर इम्यूनिटी और फिटनेस के लिए याद रखें ये एक संकल्प, न्यूट्रिशनिस्ट भी करेंगी फॉलो!

How To Sleep Well At Night: एक अच्छी नींद स्वच्छता आपकी इम्यूनिटी, शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है. न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर अच्छी नींद (Good Sleep) लेने के महत्व के बारे में बताया. जानने के लिए यहां पढ़ें...

Good Sleep Hygiene: 2021 में बेहतर इम्यूनिटी और फिटनेस के लिए याद रखें ये एक संकल्प, न्यूट्रिशनिस्ट भी करेंगी फॉलो!

अच्छी तरह से सोने से आपकी प्रतिरक्षा और संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है

खास बातें

  • एक अच्छी नींद संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.
  • वयस्कों के लिए 7-8 घंटे की नींद महत्वपूर्ण है.
  • अच्छी नींद लेना वजन कम करने के लक्ष्यों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है.

New Year Resolution: जाने या अनजाने में, लॉकडाउन ने हमें कई तरह से प्रभावित किया. बहुत से लोग अभी भी घर से काम कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप प्रत्यक्ष रूप से तुलनात्मक रूप से कम शारीरिक गतिविधि (Physical Activity) और एक समग्र कुप्रबंधन का परिणाम है. इसका परिणाम या तो नींद में गिरावट या कम सोना हो सकता है. एक अच्छी नींद स्वच्छता आपकी इम्यूनिटी (Immunity), शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है. न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर अच्छी नींद लेने के महत्व के बारे में बताया. 

नींद की स्वच्छता क्यों जरूरी है | Why Sleep Hygiene Is Important

अपनी इंस्टा स्टोरी में, मखीजा ने 2020 की बातें बताई. इस तथ्य को साझा करने के बाद कि एक दोस्त के साथ काम करना वास्तव में वजन कम करने और फिटनेस के लिए बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए एक अच्छा विचार है. उन्होंने बताया कि कैसे साल 2020 ने उन्हें नींद स्वच्छता का महत्व सिखाया.

वयस्कों को अच्छी मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य प्राप्त करने के लिए सात से आठ घंटे की लेना महत्वपूर्ण है. इस साल मैंने जो सीखा वह नींद की स्वच्छता का महत्व है, और इसी तरह जागने और सोने का समय है. "वह अपनी स्टोरी कहानी में कहती हैं.

शरीर की अपनी सर्कैडियन लय होती है. एक अच्छी नींद स्वच्छता होने से, इसके साथ सिंक होने के नाते, आप एक मजबूत प्रतिरक्षा, और शारीरिक और मानसिक कल्याण कर सकते हैं. "इसके अलावा, शरीर के प्रत्येक अंग की अपनी जैविक घड़ी होती है. जब यह घड़ी परेशान होती है, तो समय पर नहीं सोने से, या अच्छी गुणवत्ता वाली नींद नहीं लेने से, इसका कायाकल्प और विषहरण से पीड़ित होता है," वह आगे कहती हैं.

मुंबई स्थित पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि लॉकडाउन, होम-स्कूलिंग और लंबी दोपहर की झपकी के साथ, उनका नींद चक्र बिगड़ गया. इसलिए 2021 में, वह एक अच्छी नींद स्वच्छता के लिए काम करने की ओर जा रही है. "मैं आप सभी को अनुसरण करने के लिए प्रोत्साहित करूंगा."

c2lmkjcबेहतर स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए अच्छी तरह से नींद लेना आपको एक लंबा रास्ता तय कर सकता है

बिस्तर पर जाने और जागने के लिए हर दिन एक समय तय करें. अपने कमरे में एक आरामदायक नींद का वातावरण सेट करें और केवल आराम और आनंद के लिए अपने बिस्तर का उपयोग करें. सोने के समय से कम से कम एक घंटे पहले स्क्रीन का उपयोग करने से बचें और दालचीनी, गुड़ और जायफल के साथ एक कप हल्दी दूध (हल्दी वाला दूध) लें. नियमित रूप से व्यायाम करें और पूरे दिन शारीरिक रूप से सक्रिय रहें. सभी युक्तियां रात में अच्छी तरह से सोने में आपकी मदद कर सकती हैं. यह शुरू में एक संघर्ष हो सकता है, लेकिन आपका शरीर कुछ दिनों की अवधि में इन परिवर्तनों के अनुकूल होगा.

2021 आने में कुछ ही दिनों के लिए, आइए अपने समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए इस सुपर सरल लेकिन शक्तिशाली लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास करें. 

सभी को नया साल मुबारक हो...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.