विज्ञापन
Story ProgressBack

Benefits Of Gond Katira: गर्मी और लू का तोड़ है ये चिपचिपा, लेकिन टेस्टी फूड | गर्मियों में गोंद कतीरा खाने के फायदे और नुकसान

Health Benefits Of Gond Katira: अगर आप सोच रहे हैं कि गोंद कतीरा क्यों खाना चाहिए, तो इसका एक और कारण यह है कि यह हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा है. इसमें उच्च फाइबर सामग्री और कुछ एंजाइम भी होते हैं, जो पाचन को बढ़ावा देने और मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. गर्मी के मौसम में एसिडिटी और डायरिया जैसी पेट संबंधी समस्याएं आम होती हैं. आप कभी-कभार गोंद कतीरा खाकर इन्हें रोक सकते हैं.

Read Time: 5 mins
Benefits Of Gond Katira: गर्मी और लू का तोड़ है ये चिपचिपा, लेकिन टेस्टी फूड | गर्मियों में गोंद कतीरा खाने के फायदे और नुकसान
Health benefits of gond katira: गोंद कतीरा खाने के फायदे और नुकसान.

Health Benefits Of Gond Katira: भारतीय रसोई अद्भुत रत्नों से भरी है, उनमें से एक है गोंद कतीरा (gond katira). गोंद कतीरा को अंग्रेजी में ट्रैगैकैंथ गम (tragacanth gum) के नाम से जाना जाता है. यह एक तरह का खाद्य गोंद है, जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ देता है. पुराने समय में गोंद कतीरा एक बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाने वाला खाद्य पदार्थ था. इससे कई तरह की चीजे बनती थी. अगर आप अपनी दादी या दादा से पूछेंगे तो वे आपको बताएंगे कि यह कितना बढ़िया है और आपको इसे अपने आहार में क्यों शामिल करना चाहिए, खासकर गर्मियों के दौरान. तो चलिए बिना देर करे जानते हैं कि गोंद कतीरा वास्तव में क्या है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है?

गोंद कतीरा क्या होता है | What Is Gond Katira?

जैसा कि ऊपर बताया गया है, गोंद कतीरा एक प्रकार का खाने लायक गोंद है. ये देखने में एक क्रिस्टल जैसे लगते हैं, जो पानी में घुलते ही जेली का रूप ले लेते हैं. गोंद कतीरा में कोई विशेष गंध या स्वाद नहीं होता. इसके बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि इसमें दोहरे गुण हैं: यह गर्मियों के दौरान शरीर को ठंडक देता है और सर्दियों के दौरान गर्मी प्रदान करता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

Gond Katira Benefits in Hindi : गोंद कतीरा में दोहरे गुण हैं: यह गर्मियों के दौरान शरीर को ठंडक देता है और सर्दियों के दौरान गर्मी प्रदान करता है.

गोंद कतीरा के फायदे (Gond Katira Benefits in Hindi) 

1. गर्मियों में ठंडक का अहसास करा सकता है गोंद कतीरा 

गोंद कतीरा में ठंडक देने वाले गुण होते हैं. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के अनुसार, गोंद कतीरा में प्राकृतिक शीतलन गुण होते हैं, जो इसे गर्मियों की डाइट का एक जरूरी पार्ट बनाते हैं. यह चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाने में मदद करता है और हमें हाइड्रेट करके फिट और सक्रिय भी रखता है. आप इसे रात भर पानी में भिगोकर सुबह इसे सलाद या अपने ड्रिंक्स में शामिल कर सकते हैं.

2. पाचन में सुधार लाता है गोंद कतीरा

अगर आप सोच रहे हैं कि गोंद कतीरा क्यों खाना चाहिए, तो इसका एक और कारण यह है कि यह हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा है. इसमें उच्च फाइबर सामग्री और कुछ एंजाइम भी होते हैं, जो पाचन को बढ़ावा देने और मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. गर्मी के मौसम में एसिडिटी और डायरिया जैसी पेट संबंधी समस्याएं आम होती हैं. आप कभी-कभार गोंद कतीरा खाकर इन्हें रोक सकते हैं.

3. त्वचा के लिए अच्छा है गोंद कतीरा

स्वस्थ और चमकती त्वचा एक ऐसी चीज़ है जो हम सभी चाहते हैं. हालांकि, गर्मियों के दौरान हमारी त्वचा को सनबर्न और हीट रैशेज जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अच्छी खबर यह है कि आप गोंद कतीरा को अपने आहार में शामिल करके इन समस्याओं से निपट सकते हैं. यह शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है, जोकि त्वचा को भी पोषण देता है और इसे प्राकृतिक चमक देता है. गोंद कतीरा अपने ठंडे गुणों के कारण जलन वाली त्वचा को शांत करने में भी मदद करता है.

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है गोंद कतीरा

भीषण गर्मी के संपर्क में आने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर पड़ता है. इससे शरीर में सूजन हो सकती है और कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं. गोंद कतीरा इसे रोकने में मदद कर सकता है क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. एक बार जब आप गोंद कतीरा को अपने आहार में शामिल कर लेंगे, तो आप खुद को कम बीमार पड़ेंगे और आम तौर पर अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे. 

गोंद कतीरा का उपयोग करने के तरीके 

अगर फायदों को जानकर आप भी गोंद कतीरा को आहार में शामिल करना चाह रहे हैं तो हम यहां बता रहे हैं कुछ तरीके. 

गोंद कतीरा से बनाएं शरबत : आप गोंद कतीरा को शरबत में भी शामिल कर सकते हैं. आप गोंद कतीरा का शरबत ही बना सकते हैं. यह ठंडक पहुंचाने के साथ सेहत को और फायदे देगा.
फल के साथ गोंद कतीरा : इसे आप फलों के साथ भी खा सकते हैं. आप रात भर इसे भिगोकर रखें. सुबह फलों के सलाद में गोंद कतीरा को मिक्स कर लें. 
गोंद कतीरा के लड्डू : आप गोंद कतीरा के लड्डू भी बना सकते हैं. लेकिन यह आमतौर पर सर्दियों में खाए जाते हैं. 
आइसक्रीम में : ठंडक देने वाला गोंद कतीरा अगर आइसक्रीम के रूप में मिले तो क्या कहने. 

गोंद कतीरा खाने के नुकसान

एलर्जी : गोंद कतीरा सीधा पेड़ों से लिया जाता है. यह एक उच्च जैविक मूल्य वाला पदार्थ है, जो कुछ लोगों को एलर्जी दे सकता है.
गैस और ब्लोटिंग : भले ही गोंद कतीरा ठंडक देने वाला है. लेकिन अगर आप इसका सेवन अधिक मात्रा में कर लेते हैं तो यह अफरा और गैस जैसी समस्याएं दे सकता है.
उलटी और दस्त: गोंद का अधिक सेवन करने से पेट में अस्थिरता, उलटी और दस्त हो सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
Benefits Of Gond Katira: गर्मी और लू का तोड़ है ये चिपचिपा, लेकिन टेस्टी फूड | गर्मियों में गोंद कतीरा खाने के फायदे और नुकसान
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;