विज्ञापन

एक महीने तक शराब न पीने से शरीर में होते हैं ये बदलाव, चेहरे पर आ जाती है नई चमक

What happens when you stop drinking for 30 days: लोग लगातार शराब पीते हैं या फ्रीक्वेंट ड्रिंकर है उन्हें ये जान लेना चाहिए कि 30 दिन शराब से दूर रह कर वो क्या हेल्थ बेनिफिट्स हासिल कर सकते हैं.

एक महीने तक शराब न पीने से शरीर में होते हैं ये बदलाव, चेहरे पर आ जाती है नई चमक
महीने भर न पीएं शराब तो शरीर में दिखेंगे ये बदलाव.

Health Tips:  पार्टी का मौका हो तो जाम भी खूब छलकते हैं. लोग छककर शराब पीते हैं और नशे में चूर हो जाते हैं. कुछ लोग शराब पीने के लिए पार्टी का वेट भी नहीं करते. वो आदतन शराब पीते हैं. कई बार शराब का हैंगओवर इतना ज्यादा होता है कि अगले दिन थकान, कमजोरी, चक्कर आना और यहां तक कि उल्टी, बीपी जैसी परेशानियां भी घेर लेती हैं. इसकी वजह से कई बार लोग चिड़चिड़ापन और कॉन्स्टिपेशन का शिकार भी हो जाते हैं. जो लोग लगातार शराब पीते हैं या फ्रीक्वेंट ड्रिंकर है उन्हें ये जान लेना चाहिए कि 30 दिन शराब से दूर रह कर वो क्या हेल्थ बेनिफिट्स हासिल कर सकते हैं.

तीस दिन शराब न पीने के फायदे | Benefits Of Not Drinking Alcohol for 30 Days

लिवर के लिए फायदेमंद : 

इंसान के शरीर का लिवर एक दिन में करीब 5 सौ ऐसे काम करता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. शराब पीने से लिवर के ये सारे काम प्रभावित होते हैं. जिसकी वजह से शरीर को नुकसान हो सकता है. लिवर की खास बात ये है कि वो कोई तकलीफ होने पर खुद को रिपेयर कर सकता है. ऐसे में तीन दिन शराब न पीने से लिवर खुद को आसानी से हेल्दी बना लेता है.

Also Read: Explainer: शराब पीकर होश और समझ क्यों खो देता है इंसान! जानिए आपके दिमाग और शरीर के साथ क्या खेल करती है शराब

दिल की सेहत पर असर : 

किसी भी खाने को हजम करने के लिए डिहाइड्रोजनेज नाम का एंजाइम शरीर में रिलीज होता है. शराब पीने पर ये एंजाइम सैचुरेट हो सकता है. इसके बाद शराब को हजम करने के लिए दूसरे एंजाइम की जरूरत पड़ती है. मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया इससे प्रभावित होती है. जिसका नतीजा ये होता है कि शरीर में एलडीएल यानी कि बेड कोलेस्ट्रोल बढ़ता है. ये बैड कोलेस्ट्रॉल आर्टरी में जमा होता है. जिसकी वजह से हार्ट अटैक, हार्ट बर्न, हार्ट फेल होने का खतरा बढ़ने लगता है.

Latest and Breaking News on NDTV

एक महीने तक एल्कोहल न पीएं तो हो सकते हैं कई फायदें. 

वेट लॉस में मदद : 

शराब का सेवन तीस दिन के लिए बंद करने पर वजन पर भी कंट्रोल हासिल किया जा सकता है. शराब से दूरी बनाने पर पेट पर जमी चर्बी भी कम होने लगती है. शराब न पीने से शरीर में बनने वाले ट्राइग्लिसराइड्स कम हो जाते हैं.

नींद में भी सुधार : 

शराब न पीने से स्लीप साइकिल भी इंप्रूव होती है. शराब पीकर सोने से नींद बार बार टूटती है और अगले दिन भी थकान महसूस होती है. जबकि शराब का सेवन बंद होने से नींद की क्वालिटी में सुधार होने लगता है. नींद अच्छी होती है तो ओवर ऑल हेल्थ भी बेहतर हो जाती है.

शरीर होगा इम्यून : 

अल्कोहल कंजप्शन खत्म होने से शरीर की इम्यूनिटी भी तेजी से बढ़ती है. जो लोग ज्यादा शराब पीते हैं रोगों से लड़ने की उनकी ताकत कम होती है. उन्हें किसी भी तरह का इंफेक्शन बहुत आसानी से अपनी गिरफ्त में ले ल ता है. तीस दिन शराब छोड़ने से शरीर की इम्यूनिटी भी बूस्ट हो जाती है और खुद भी हेल्दी फील करने लगते हैं.  

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अक्सर तनाव करता है तंग, हर वक्त रहते हैं परेशान, तो इन 3 चीजों का करें सेवन, जल्द मिलेगी राहत
एक महीने तक शराब न पीने से शरीर में होते हैं ये बदलाव, चेहरे पर आ जाती है नई चमक
Scrub Typhus: बच्चों को पार्क में खेलने के लिए भेजते हैं तो हो जाएं सावधान, एक कीड़े के काटने से हो सकता है ये जानलेवा संक्रमण
Next Article
Scrub Typhus: बच्चों को पार्क में खेलने के लिए भेजते हैं तो हो जाएं सावधान, एक कीड़े के काटने से हो सकता है ये जानलेवा संक्रमण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com