Benefits Of Ghee: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने में मददगार है घी, यहां जानें अन्य फायदे

Benefits Of Ghee: घी में विटामिन ई में महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, इसे कैंसर, गठिया और मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने से जोड़कर देखा जाता है. आमतौर पर माना जाता है कि घी खाने से वजन बढ़ता है लेकिन सही तरीके से खाया जाए तो घी वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है.

Benefits Of Ghee: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने में मददगार है घी, यहां जानें अन्य फायदे

Benefits Of Ghee: घी सेहत के लिए है गुणों का खजाना.

घर की दादी और नानी हमेशा घी के फायदों के बारे में बताती रही हैं. खासकर सर्दियों में घी हमारे शरीर को ढेरों फायदे पहुंचाता है. घी में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन के, के साथ ही भरपूर विटामिन ई भी होता है. विटामिन ई में महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, इसे कैंसर, गठिया और मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने से जोड़कर देखा जाता है. आमतौर पर माना जाता है कि घी खाने से वजन बढ़ता है लेकिन सही तरीके से खाया जाए तो घी वजन कम करने में भी मददगार हो सकता है. आइए सर्दियों में घी के फायदों के बारे में जानते हैं.

ठंड में घी खाने के फायदे- Ghee Khane Ke Fayde:

1. इम्यूनिटी

ठंड के दिनों में सर्दी-खांसी जैसी सांस की बीमारी होना आम बात है. घी के नियमित सेवन से हमारी इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है, ये हमारे शरीर को इंफेक्शन से लड़ने की ताकत दे सकता है. 

Marathon दौड़ने वाली हेल्दी यंग लेडी ने इन 4 लक्षणों को किया नजरअंदाज, लड़नी पड़ी Thyroid Cancer से लड़ाई

5i9nnhl

2. एनर्जी

घी एनर्जी का एक बहुत ही अच्छा सोर्स होता है. इसमें मीडियम और शॉर्ट-चेन फैटी एसिड होते हैं और लॉरिक एसिड एक शक्तिशाली रोगाणुरोधी और एंटीफंगल तत्व है. ऐसे में घी खाने से आपको भरपूर एनर्जी मिलती और ये संक्रमण से आपको बचाता है. आप सर्दियों में देसी घी के लड्डू बनाकर खा सकते हैं.  

Shehnaaz Gill ने वजन घटाने के लिए बनाया ऐसा Diet Plan, घटाया 12 किलो Weight और बन गई स्लिम क्वीन

3. वजन घटाने

घी में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड की मौजूदगी शरीर की चर्बी कम करने में मदद करती है. यह आवश्यक अमीनो एसिड के साथ पैक होता है जो पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है. हालांकि बहुत अधिक सेवन से बचना चाहिए, एक निश्चित मात्रा में ही आप घी का सेवन करें.

4. शरीर रखें गर्म

घी सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखता है. घी का हाई स्मोक पॉइंट इसे ठंड के मौसम में खाना पकाने के लिए आइडियल बनाता है. आप रोटी पर घी लगाकर खाते हैं तो इसका स्वाद भी बढ़ सकता है. 

एंटी माइक्रोबियल ड्रग रेजिस्टेंस एक साइलेंट और इनविजिबल महामारी : केंद्रीय मंत्री

5. सर्दी खांसी में आराम

घी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल दोनों गुण होते हैं, जो इसे खांसी और जुकाम के इलाज में कारगर बनाते हैं. गाय के घी की कुछ बूंदें नाक में डालने से सर्दी में राहत मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.