विज्ञापन
This Article is From Apr 13, 2023

Gas Problem: क्या आपके पेट में हमेशा गैस बनती है, तो रोजाना खाई जाने वाली इन 6 चीजों से करें परहेज, जानिए इनके नाम

Stomach Gas Problem: क्या आप भी गैस की समस्या से परेशान है, अगर ऐसा है तो आपके लिए उन खाद्य पदार्थों को जान लेना बेहद जरूरी है पेट में गैस बनाते हैं. डेली रूटीन में खाए जाने वाले कई आइटम पेट में गैस बनाते हैं.

Gas Problem: क्या आपके पेट में हमेशा गैस बनती है, तो रोजाना खाई जाने वाली इन 6 चीजों से करें परहेज, जानिए इनके नाम
Gas Problem: क्या आपके पेट में हमेशा गैस बनती है, तो रोजाना खाई जाने वाली इन 6 चीजों से करें परहेज
नई दिल्ली:

Cause of Stomach Gas: ज्यादातर लोगों को गैस की समस्या होती है. वे कुछ भी खाते हैं, गैस बन जाती है. दिन में एक बार भी क्या खाया कि पूरे दिन-रात की छुट्टी हो जाती है. मुंह में पानी डालने का भी मन नहीं करता है. इस समस्या की मुख्य वजह खाने-पीने की कुछ चीजें हो सकती है. डॉक्टर भी मानते हैं खाने-पीने की कुछ चीजें पेट में गैस बनाने, ब्लोटिंग (Bloating) पेट के फूलने का कारण हो सकती हैं. अगर आप भी ऐसी ही समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि किन चीजों को खाने से गैस हो सकती है. 

Onion Benefits: प्याज खाने से बैलेंस रहता है बॉडी टेंपरेचर, पेट के लिए बेहद फायदेमंद, गर्मियों में देता है ये 4 गजब फायदे

पेट में गैस बनाने वाली 6 चीजें ( List of foods that cause gas and bloating)

चाय और कॉफी)

यदि पेट में गैस बनने की परेशानी रहती है तो चाय और कॉफी के सेवन से बचना चाहिए. कारण कि इन दोनों ही पेय पदार्थों में कैफीन होता है, जो पेट में गैस बनाता है. इसके साथ ही सोडा या अन्य कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से भी परहेज करना चाहिए. 

गोभी)

कई लोगों को गोभी की सब्जी से भी गैस बनती है. दरअसल गोभी, ब्रोकली और पत्तागोभी जैसी सब्जियां गैस बनाने का काम करती हैं. इन सब्जियों में रैफिनोज होता है. रैफिनोज एक तरह का शुगर है जो पेट में गैस बनाता है. 

पैरों में इस तरह का दर्द और आंखों में ये बदलाव बताते हैं कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल की सीमा हो चुकी है क्रोस

हरा-भरा सलाद)

हरे-भरे खीर के साथ मूली, प्याज और नींबू का रस मिला सलाद भी पेट में गैस बनाता है. कारण कि कच्ची सब्जियों में अधिक फाइबर होता है. फाइबर का अधिक सेवन गैस बनाता है, जिसे पेट फूल जाता है. 

मूली)

कई लोगों को मूली खाना पसंद होता है लेकिन वे इसे खाने से डरते हैं क्योंकि मूली गैस का कारण होता है. मूली के सेवन से पेट में अधिक गैस बनने की समस्या हो सकती है. 

प्याज और लहुसन का इस्तेमाल)

ज्यादातर दाल और सब्जियों में तड़का लगाने के लिए प्याज-लहसुन का प्रयोग किया जाता है. प्याज और लहुसन का पेस्ट छोले, पनीर जैसे कई सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं. वहीं कई लोगों को इनसे गैस होती है. प्याज और लहसुन में फ्रुक्टेन होता है, जो एक घुलनशील फाइबर है, जो सूजन पैदा कर सकता है. वहीं कई सब्जिका लगाया जाता है.  का धौंक लगाया जाता है. 

पसीने की बदबू कैसे दूर करें? यहां हैं शरीर की दुर्गंध दूर करने के रामबाण घरेलू उपाय...

लोभिया, राजमा और बीन्स फैमिली)

राजमा, सोयाबीन, ब्लैक बीन्स और लोभिया जैसे खाद्य पदार्थों में फाइबर और ऑलिगोसेकेराइड पाया जाता है. ऑलिगोसेकेराइड एक तरह का शुगर है जिसे पचने में काफी समय लगता है. वहीं फाइबर सूजन का कारण हो सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
शोधकर्ताओं ने पुराने दर्द से जूझ रहे मरीजों के इलाज के लिए किया एआई का उपयोग, जानिए कैसे करता है काम
Gas Problem: क्या आपके पेट में हमेशा गैस बनती है, तो रोजाना खाई जाने वाली इन 6 चीजों से करें परहेज, जानिए इनके नाम
सुबह खाली पेट इस चीज का पानी औषधि की तरह करता है काम, इन बड़े रोगों से भी दिलाएगा राहत, पढ़ें अचूक फायदे
Next Article
सुबह खाली पेट इस चीज का पानी औषधि की तरह करता है काम, इन बड़े रोगों से भी दिलाएगा राहत, पढ़ें अचूक फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com