हफ्ते में 2 बार इस तरह लगा लीजिए ये घरेलू चीज, गर्दन, कोहनी और घुटनों के काला हो जाएगा साफ

Dark Neck Ko Kaise Saaf Karen: अगर आप भी गर्दन का कालापन हटाने के साथ हाथ और पैरों को भी साफ और चमकदार बनाना चाहते हैं तो यहां हम कुछ नुस्खे हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं और कुछ ही दिन में रिजल्ट पा सकते हैं.

हफ्ते में 2 बार इस तरह लगा लीजिए ये घरेलू चीज, गर्दन, कोहनी और घुटनों के काला हो जाएगा साफ

How To Remove Dark Neck: गर्दन का कालापन हटाने के लिए कई घरेलू उपाय मौजूद हैं.

Dark Neck Home Remedies: काली गर्दन दिखने में काफी बुरी लगती है. गर्दन का कालापन साफ करना भी काफी मुश्किल होता है. बल्कि गर्दन ही नहीं कोहनी और घुटनों का कालापन भी काफी भद्दा दिखता है. इसे साफ करने के लिए मार्केट में कई प्रोडक्ट्स हैं लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं जो नेचुरल तरीके से गर्दन, कोहनी और घुटने का कालापन दूर कर सकते हैं. गर्दन का कालापन हटाने के लिए कई उपाय मौजूद हैं, लेकिन बहुत से लोगों को पता नहीं होता है कि गर्दन का कालापन कैसे हटाएं? या गर्दन को कैसे साफ करें? अगर आप भी गर्दन का कालापन हटाने के साथ हाथ और पैरों को भी साफ और चमकदार बनाना चाहते हैं तो यहां हम कुछ नुस्खे हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं और कुछ ही दिन में रिजल्ट पा सकते हैं.

गर्दन का कालापन दूर करने का घरेलू नुस्खा | Home remedy to remove dark neck

कच्चा आलू का ऐसे करें इस्तेमाल

कच्चा आलू स्किन से पिग्मेंटेशन हटाने में मदद करता है. इसके लिए आपको बस आलू को कद्दूकस करके उसका जूस निकाल कर के हाथ, पैर और गर्दन पर लगा कर छोड़ देना है. 10-15 मिनट बाद सादे पानी से इसे धुल दें. आप चाहें तो आलू के पीस को लेकर उसे स्क्रब की तरह रगड़ भी सकते हैं.

ये भी पढ़े: इस एक फल को खाने से हमेशा दिखेंगे आप जवां, चेहरे पर नहीं दिखेंगी कभी भी सिलवटें

नींबू, शहद और बेसन का नुस्खा

गर्दन का कालापन हटाने के लिए भी यह पेस्ट कारगर हो सकता है. इसको बनाने के लिए एक कटोरी में बेसन लें, उसमें नींबू का रस और शहद डालकर मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्सों पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे स्क्रब करते हुए हटाएं और पानी से धो लें.

हल्दी, दूध और बेसन का उपाय

आप इन तीनों को मिलाकर मास्क बनाकर प्रभावित हिस्सों पर लगा सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में बेसन, कच्चा दूध और हल्दी को लेकर मिक्स कर लें. फिर इस पेट को हाथ, पैर और गर्दन में लगा कर छोड़ दें. हल्का सूख जाने पर इससे स्क्रब करें और गुनगुने पानी से धो लें.

Mystery Virus in China (In Hindi): चीन में फैल रहा रहस्यमयी वायरस कितना घातक, डॉक्टर बोले संभल कर...



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)