Fruits To Avoid In Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा मात्रा में नहीं खाने चाहिए ये 5 फल, बढ़ा सकते हैं ब्लड शुगर लेवल!

What Not Eat In Diabetes: हाई ब्लड शुगर लेवल के मरीजों को अपनी डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का खास ख्याल रखना होता है. हर एक चीज को चुनकर लिया जाता है ताकि उससे ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) न बढ़ें, लेकिन जब बात फलों की आती है, तो हम थोड़ा इस मामले में कोताही बरतने लगते हैं, क्योंकि हमें लगता है कि डायबिटीज के लिए फल (Fruit For Diabetes) तो सभी हेल्दी होते है.

Fruits To Avoid In Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा मात्रा में नहीं खाने चाहिए ये 5 फल, बढ़ा सकते हैं ब्लड शुगर लेवल!

Fruits To Avoid In Diabetes: डायबिटीज में इन 5 फलों सीमित मात्रा में ही खाएं, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

खास बातें

  • डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए डाइट का ध्यान रखना चाहिए
  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए सीमित करें इन फलों का सेवन.
  • जानें डायबिटीज में कौन से फल बढ़ा सकते हैं ब्लड शुगर लेवल.

Which Fruits To Avoid In Diabetes: हाई ब्लड शुगर लेवल के मरीजों को अपनी डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का खास ख्याल रखना होता है. हर एक चीज को चुनकर लिया जाता है ताकि उससे ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) न बढ़ें, लेकिन जब बात फलों की आती है, तो हम थोड़ा इस मामले में कोताही बरतने लगते हैं, क्योंकि हमें लगता है कि डायबिटीज के लिए फल (Fruit For Diabetes) तो सभी हेल्दी होते है भला इनकी जांच परख करने की क्या जरूरत है, जो मिला वही खा लों. नहीं ऐसा नहीं है! कुछ फल है आपके शुगर लेवल (Sugar Level) को बढ़ा सकते हैं. डायबिटीज में फलों से बचना (Fruits To Avoid In Diabetes) चाहिए जो आपका शुगर लेवल बढ़ाते हैं. ऐसा नहीं है कि सभी फल आपका शुगर बढ़ाते हैं, लेकिन कुछ फल हैं जिनका ज्यादा सेवन करने से आप डायबिटीज को मैनेज (Manage Diabetes) करने में असफल हो सकते हैं. कुछ लोग पूछते हैं कि डायबिटीज में क्या नहीं खाना चाहिए?

किसी भी बीमारी में दवाओं के साथ आपकी डाइट का भी बेहद जरूरी होती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे अहम होता है ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करना. ऐसे में हर खाना पान की चीज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic Index) देखकर ही उसे डाइट में शामिल किया जाता है, लेकिन क्या आपने कभी इन 5 फलों के बारे में विचार किया है? यहां हम बता रहे हैं कि आपको कौन से 5 फलों का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

डायबिटीज को ज्यादा नहीं खाने चाहिए ये 5 फल | These 5 Fruits Should Not Be Eaten By Diabetes

1. आम (Mango)

डायबिटीज में आम को खाया जा सकता है, लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. 100 ग्राम में करीब 13.66 ग्राम शुगर होती है. ऐसे में आपको इसके ज्यादा सेवन से परहेज करना चाहिए. डायबिटीज के मरीज अगर अपने खानपान में छोटी-छोटी गलतियों को सुधार लेंगे तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है.

3m3anvrFruits To Avoid In Diabetes: आम का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है

3. केला

केला एक एनर्जी बूस्टर फ्रूट है. केले को वैसे तो डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अगर आप एक दिन में ही कई केले खा लेते हैं तो आपको इस विषय में सोचने की जरूरत है. केले का भी ज्यादा मात्रा में सेवन आपके शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. ऐसे में शुगर के मरीजों को इस बात का खास ध्यान रखना है कि केले का सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

4. लीची (Lychee)

यह फल भी खाने में काफी स्वादिष्ट होता है लेकिन डायबिटीज में इसका सेवन भी सीमित करना चाहिए. 100 ग्राम लीची में करीब 15.23 ग्राम शुगर होती है. लीची का ज्यादा सेवन शुगर लेवल को बढ़ा सकती है. अगर आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं और रिस्क नहीं लेना चाहते हैं तो आपको लीची का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

2. चेरी (Cherry)

चेरी खाने में काफी मीठी होती है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों को या जिनका शुगर लेवल तेजी से बढ़ रहा है उन्हें चेरी का सेवन भी सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. अगर आप ज्यादा मात्रा में चेरी खाते हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल अचानक से बढ़ सकता है. ऐसे शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए आप एक या दो चेरी से ज्यादा न खाएं.

8ppahscoFruits To Avoid In Diabetes: डायबिटीज में चेरी का सेवन भी सीमित मात्रा में ही करें

5. अंगूर (Grapes)

अंगूर का सेवन भी डायबिटीज रोगियों को कम मात्रा में करना चाहिए. वैसे तो डायबिटीज में अंगूर खा सकते हैं, लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा इनका सेवन करते हैं तो आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है. लगभग 100 ग्राम अंगूर में 15.48 ग्राम शुगर होती है. ऐसे में आपको सीमित मात्रा में ही इनका सेवन करना चाहिए. इससे आपको ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद मिलेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.