Hollywood से लेकर बॉलीवुड तक कई सेलेब्स फॉलो करते हैं Vegan Diet, जानें इस फिटनेस डाइट के फायदे

World Vegan Day 2022: इस वर्ल्ड वीगन डे पर आपको वीगन डाइट के बारे में बताते हैं. साथ ही ये भी बताते हैं कि नैतिकता और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए दुनियाभर के किन किन सेलेब्रिटीज़ ने इसे फॉलो करना शुरू कर दिया हैं.

Hollywood से लेकर बॉलीवुड तक कई सेलेब्स फॉलो करते हैं Vegan Diet, जानें इस फिटनेस डाइट के फायदे

World Vegan Day 2022: डॉक्टर्स भी लोगों को वीगन डाइट फॉलो करने की सलाह देते है.

World Vegan Day 2022: वीगन डाइट के बारे में आपने कभी न कभी जरूर सुना होगा, लेकिन क्या आप इसके बारे में जानते हैं  वीगन डाइट एक ऐसी डाइट है जिसमें सिर्फ वेज खाना खाया जाता है. लेकिन यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि वीगन डाइट में डेयरी प्रोडक्टस का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं किया जाता. 1 नवंबर को पूरी दुनिया में वर्ल्ड वेगन डे मनाया जाता है. इसकी शुरूआत साल 1994 में वेगन सोसाइटी के अध्यक्ष ने की थी. वीगन डाइट इसलिए भी पॉपुलर है क्योंकि इससे पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुंचता और लोग नैतिकता का भी पालन कर पाते हैं.

अगर आपको ये हेल्थ प्रोब्लम्स हैं तो तुरंत देसी घी खाना कर दें बंद, वर्ना हो जाएगी दिक्कत

डॉक्टर्स भी लोगों को वीगन डाइट फॉलो करने की सलाह देते है. वो मानते है कि वीगन डाइट में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी विटामिन्स मिनरल्स मौजूद हैं.आज दुनियाभर के कई सेलेब्रिटीज़ नॉनवेज खाने छोड़कर वीगन डाइट को अपना रहे हैं और लोगों के बीच इसके प्रति जागरूकता फैला रहे है. तो चलिए इस खबर में जानते हैं आखिर वो कौन से सेलिब्रिटीज़ हैं जिन्होंने वीगन डाइट को अपनी रूटीन का हिस्सा बना लिया है.

1. विराट कोहली-अनुष्का शर्मा

फिट रहने के लिए किसी भी खिलाड़ी को दूध पीना ही पड़ता है लेकिन विराट कोहली वीगन डाइट को फॉलो करने के बाद आज भी उतने ही फिट हैं. विराट और अनुष्का को एक तरह से भारत में वीगन डाइट का स्तंभ कहा जा सकता है क्योंकि इन दोनों के बाद से ही बहुत लोगों ने वीगन डाइट को फॉलो करने की शुरुआत की. अनुष्का पिछले दो सालों से वीगन डाइट को फॉलो कर रही हैं और समय समय पर लोगों को वीगन डाइट अपनाने के  लिए जागरूक भी करती रहती हैं. 

चमकदार त्वचा और मजबूत बालों के लिए रामबाण माने जाते हैं ये 4 फूल, गुलाब ही नहीं कुछ औप भी हैं कमाल

2.सोनाक्षी सिन्हा 

सोनाक्षी सिन्हा बॉलीवुड़ की जानीमानी एक्ट्रेस हैं. वो भी वीगन डाइट को फॉलो करती हैं और किसी भी तरह के एनिमल प्रोडक्ट का उपयोग नहीं करतीं. सोनाक्षी सिन्हा बताती हैं कि वीगन डाइट फॉलो करने से उनका  मेटाबॉलिज्म बेहतर हुआ है और वो अपना वेट लॉस कर पाईं. 

3. आर मधावन 

आर माधवन किसी पहचान के मोहताज नहीं है. वो पशुओं के लिए काम करने वाली संस्था PETA के भी समर्थक रहे हैं. माधवन वीगन डाइट को फॉलो करते हैं और लोगों को भी इसे फॉलो करने के लिए जागरूक करते हैं.

सर्दियों में डायबिटीज और हार्ट को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये एक नट्स, जानें और भी गजब फायदे

4. लीजा हेडन 

फिल्म क्वीन में अपने स्पेशल किरदार के लिए लीजा हेडन जानी जाती है. लीजा सालों से वीगन डाइट फॉलो कर रही हैं. वे किसी भी पशु उत्पाद का सेवन नहीं करतीं. 3 बच्चों की मां होने के बावजूद आज भी वे  वीगन डाइट को फॉलो करते हुए फिट और यंग हैं.

हॉलीवुड के कई स्टार्स भी हैं वीगन डाइट के फॉलोवर 

बॉलीवुड ही नहीं कई हॉलीवुड एक्टर्स भी पूरी तरह से वीगन डाइट को फॉलो करते है.हॉलीवुड सिंगर बेयोन्से (Beyonce) , बिली एलिस भी वीगन है और लोगों में वीगन बनने के लिए जागरूक करती हैं.

सावधान! अगर आप ही रोज नाश्ते में खाते हैं वाइट ब्रेड तो सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com