Tips To Control Uric Acid: सर्दियों में यूरिक एसिड बढ़ने से चलना-फिरना हो सकता है मुश्किल, जानें कंट्रोल करने के 5 अचूक उपाय

Remedies For Uric Acid Control: सर्दियों में इस तरह की परेशानी से जूझ रहे लोगों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है. यहां सर्दियों में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के उपायों के बारे में बताया गया है.

Tips To Control Uric Acid: सर्दियों में यूरिक एसिड बढ़ने से चलना-फिरना हो सकता है मुश्किल, जानें कंट्रोल करने के 5 अचूक उपाय

Tips To Control Uric Acid: यहां यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के उपायों के बारे में बताया गया है.

खास बातें

  • सर्दियों में सबसे आम समस्या जोड़ों में दर्द और सूजन की होती है.
  • खासकर उन लोगों को जो हाई यूरिक एसिड से परेशान रहते हैं.
  • यहां सर्दियों में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के उपाय बताए गए हैं.

Foods to Eat to Lower Uric Acid: सर्दियों में सबसे आम समस्या जोड़ों में दर्द और सूजन की होती है. खासकर उन लोगों को जो हाई यूरिक एसिड से परेशान रहते हैं. अर्थराइटिस के मरीजों को सर्दी के कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए फूड्स का सेवन करना यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. ऐसे कई फूड्स हैं जो गठिया में जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. ऐसे फूड्स में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो न केवल जकड़न की सूजन को दूर कर सकते हैं, बल्कि यूरिक एसिड के लिए कारगर घरेलू उपचार भी साबित हो सकते हैं. सर्दियों में इस तरह की परेशानी से जूझ रहे लोगों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है. यहां सर्दियों में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के उपायों के बारे में बताया गया है.

सर्दियों में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के उपाय | Ways To Control Uric Acid In Winter

1. चेरी यूरिक एसिड को कम कर सकती है

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए चेरी का सेवन कारगर माना जाता है. चेरी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिन्हें एंथोसायनिन के नाम से जाना जाता है. यह यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद करता है. चेरी सूजन और दर्द को रोकने में मदद कर सकती है.

2. विटामिन सी के सेवन से यूरिक एसिड कम करें

विटामिन सी का सेवन न केवल इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद माना जाता है, बल्कि यह यूरिक एसिड के लेवल को भी कंट्रोल कर सकता है. पालक विटामिन-सी का उच्च स्रोत है, इसलिए इसे यूरिक एसिड के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. पालक खाने से यूरिक एसिड की वजह से होने वाले जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है.

3. सेब का सिरका यूरिक एसिड को कंट्रोल करेगा

सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. माना जाता है कि ये शरीर में यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मददगार होते हैं. इसके साथ ही ये रक्त में पीएच लेवल को बढ़ाते हैं जो कि यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में सहायक माना जाता है. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप सेब के सिरके को साधारण पानी के साथ ले सकते हैं.

4. यूरिक एसिड को कम करने के लिए नारियल पानी पिएं

यूरिक एसिड से बचने के लिए जरूरी है कि आप नारियल पानी का सेवन करें. नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के यूरिक एसिड को नियंत्रण में रखते हैं. रोजाना एक नारियल पानी पीने से हाई यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है.

5. यूरिक एसिड के लिए भी फायदेमंद है ग्रीन टी का सेवन

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए ग्रीन टी का नियमित सेवन फायदेमंद हो सकता है. ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हाइपरयूरिसीमिया यानी हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने में सक्षम माने जाते हैं. साथ ही ग्रीन टी पीने से भी गाउट का खतरा हो सकता है. सर्दियों में ग्रीन टी का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.