Diabetes Tips: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रोजाना खाएं ये फूड्स, शुगर भी होगा मैनेज

Foods To Eat In Diabetes: सुबह का खाना दिन का सबसे जरूरी मील होता है. और अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपके लिए सुबह का ब्रेकफास्ट और जरूरी हो जाता है.

Diabetes Tips: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रोजाना खाएं ये फूड्स, शुगर भी होगा मैनेज

Diabetes Tips: डायबिटीज में अगर शुगर लेवल कंट्रोल नहीं है तो समस्या और भी गंभीर हो सकती है.

Foods To Eat In Diabetes: सुबह का खाना दिन का सबसे जरूरी मील होता है. और अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपके लिए सुबह का ब्रेकफास्ट और जरूरी हो जाता है. लेकिन डायबिटीज में एक बात जो आपको ध्यान रखने की जरूरत है वो है कि डायबिटीज में ऐसी किन चीजों का सेवन करें जिससे शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद मिल सके. क्योंकि डायबिटीज में अगर शुगर लेवल कंट्रोल नहीं है तो समस्या और भी गंभीर हो सकती है. इसलिए आप अपने सुबह के ब्रेकफास्ट में उन चीजों को शामिल करें, जो डायबिटीज और शुगर दोनों को मैनेज कर सकते हैं. इतना ही नहीं इनके सेवन से वजन को भी कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

डायबिटीज में खाएं ये चीजें-Foods To Eat In Diabetes:

1. कच्चा पनीर)

वेजिटेरियन के सबसे फेवरेट फूड आइटम में से एक है पनीर. पनीर से कई तरह की रेसिपी बनाई जा सकती हैं. असल में कच्चा पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें कार्ब्स की कम होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

Back Pain से छुटकारा पाने के लिए Nutritionist ने बताए कारगर उपाय, बस करने होंगे ये काम

q5m72388

वेजिटेरियन के सबसे फेवरेट फूड आइटम में से एक है पनीर. Photo Credit: iStock

2. मोरिंगा सूप)

मोरिंगा को डायबिटीज में बेहद गुणकारी माना जाता है. मोरिंग को आमतौर पर सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आप मोरिंगा सूप को ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. इससे ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

Paleo Diet And Keto Diet: दोनों में से कौन सी डाइट है आपके लिए बेस्ट और आसान

3. अंकुरित मेथी)

मेथी को डायबिटीज में कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. जैसे मेथी पानी, मेथी चाय, अंकुरित मेथी आदि. अंकुरित मेथी में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कि इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं और शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीज नाश्ते में अंकुरित मेथी का सेवन कर सकते हैं. 

4. चिया सीड्स)

चिया सीड्स का नाम लेते ही हमारे दिमाग में सबसे पहला ख्याल वजन घटाने को लेकर आता है. लेकिन, आपको बता दें चिया सीड्स डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं. इसमें मौजूद फाइबर शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

Signs Of Heart Failure: शरीर के इस हिस्से में सूजन देती है हार्ट फेल होने का संकेत, देर न करें बिगड़ सकती है बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.