Back Pain से छुटकारा पाने के लिए Nutritionist ने बताए कारगर उपाय, बस करने होंगे ये काम

How To Get Rid Of Back Pain: ये 5 नुस्खे न सिर्फ दर्द कम कर सकते हैं बल्कि भविष्य में होने वाले कमर दर्द की संभावना को भी दूर करता है.

Back Pain से छुटकारा पाने के लिए Nutritionist ने बताए कारगर उपाय, बस करने होंगे ये काम

Back Pain: स्ट्रेचिंग पीठ दर्द को कम करने और रोकने में मदद कर सकता है.

Back Pain: पीठ दर्द लोगों के जीवन में एक आम घटना है. यह भी सबसे प्रचलित मेडिकल कंडिशन में से एक है. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, पीठ दर्द के आपको प्रभावित करने की संभावना अधिक होती है. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने हैंडल @Nutrition.By.Lovneet के जरिए अपनी हालिया इंस्टाग्राम स्टोरी में से एक में 5 टिप्स शेयर किए हैं जो पीठ दर्द को रोकने में मदद कर सकते हैं.

पीठ दर्द को रोकने के लिए 5 असरदार टिप्स | 5 Effective Tips To Prevent Back Pain

1. "अक्सर स्ट्रेच"

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा बताती हैं, "स्ट्रेच से उन मांसपेशियों में सर्कुलेशन में सुधार होता है और पीठ दर्द और क्षति का खतरा कम होता है." अगर आपकी पीठ में दर्द होता है, तो आप मान सकते हैं कि आराम करना और व्यायाम सीमित करना राहत पाने का सबसे अच्छा तरीका है. एक या दो दिन आराम करना फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इससे अधिक दर्द को बढ़ा सकता है. नियमित व्यायाम मांसपेशियों के तनाव और सूजन को कम कर सकता है.

शरीर के इस हिस्से में सूजन देती है हार्ट फेल होने का संकेत, देर न करें बिगड़ सकती है बात

2. "अपनी मुद्रा में सुधार करें"

"खराब मुद्रा आपकी रीढ़ पर अनावश्यक दबाव डाल सकती है." पोषण विशेषज्ञ बत्रा बताती हैं कि एक दीवार के खिलाफ अपनी एड़ी के साथ खड़े होने से आपको अपने पोश्चर की जांच करने में मदद मिलेगी. जब आप खड़े हों तो आपका सिर, कंधे और पीठ सभी दीवार को छूना चाहिए. आपको एक हाथ से पीठ के पीछे पहुंचने में सक्षम होना चाहिए. अगर आपका आसन बदलता है, तो इसे तुरंत एडजस्ट करें.

3. "अपने कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन बढ़ाएं"

सूजन, पीठ दर्द का एक कारण कई पोषक तत्वों की कमी है. इसके साथ ही कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर फूड्स हमारी हड्डियों को सीधे तौर पर मजबूत करते हैं.

रात को क्यों नहीं आती नींद और क्या है बेवजह दिनभर थकान रहने का कारण, जानिए

4. "धूम्रपान न करें"

"निकोटीन रीढ़ की डिस्क में ब्लड फ्लो को रिस्ट्रिक्ट करता है." इसके साथ ही धूम्रपान करने वालों को विशेष रूप से पीठ दर्द होने का खतरा होता है क्योंकि धूम्रपान रीढ़ की हड्डी की डिस्क में पोषक तत्वों को ले जाने की क्षमता को कम कर देता है.

5. "हेल्दी वेट बनाए रखें"

"बहुत अधिक वजन आपकी पीठ पर तनाव डाल सकता है." अधिक वजन होना, विशेष रूप से मध्य भाग के आसपास, आपके गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को बदलकर और आपकी पीठ के निचले हिस्से पर दबाव डालकर पीठ की परेशानी को बढ़ा सकता है. अगर आप अपने बेहतर वेट के 5 किलोग्राम के भीतर रहते हैं तो पीठ दर्द का मैनेज किया जा सकता है.

क्‍या होता है Psychological First Aid, बता रहे हैं डॉ. समीर पारिख

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.