हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल हो जाएगा जल्द कंट्रोल, रोजाना की डाइट में शामिल कर लें 4 चीजें

Cholesterol Diet: आमतौर पर यह अनहेल्दी लाइफस्टाइल ऑप्शन के कारण होता है. इन्हें बदला जा सकता है और संभावित नुकसान से बचा जा सकता है. आप जो खाते हैं वह हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को रोकने में मदद कर सकता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल हो जाएगा जल्द कंट्रोल, रोजाना की डाइट में शामिल कर लें 4 चीजें

एवोकाडो एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं.

High Cholesterol Level: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल हार्ट डिजीज जैसी हेल्थ कंडिशन के जोखिम को बढ़ा सकता है. कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है- लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) जो कि खराब कोलेस्ट्रॉल है और दूसरा हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) है, जो कि अच्छा कोलेस्ट्रॉल है. हाई कोलेस्ट्रॉल आपकी ब्लड वेसल्स में फैट जमा हो सकता है. अगर उपाय नहीं किए तो ये फैट बढ़ सकता है और आर्टरीज में ब्लड फ्लो को रिस्ट्रिक्ट कर सकते हैं. कभी-कभी ये जमा एक थक्का बना सकते हैं जो हार्ट अटैक या स्ट्रोक का कारण बनता है. आमतौर पर ये अनहेल्दी लाइफस्टाइल ऑप्शन के कारण होता है. हालांकि कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के कारगर उपाय मौजूद हैं जिन्हें आप फॉलो कर आसानी से रिजल्ट पा सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के उपाय | ways to control cholesterol

1. ओट्स और जौ

अगर आप इसे हर दिन साबुत अनाज की सात सर्विंग्स तक बढ़ा दें तो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. आप अपनी सुबह की शुरुआत के लिए एक हेल्दी दलिया नाश्ता बना सकते हैं.

2. नट्स

ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट से भी भरे होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए बहुत अच्छे होते हैं.

क्या आपकी भी हड्डियां कमजोर हो रही हैं? विटामिन डी से भरपूर इन फूड्स से बॉडी बनेगी मजबूत

3. एवोकाडो

शोध के अनुसार, अधिक वजन वाले लोग अपने आहार में प्रति दिन एक एवोकाडो को शामिल करके अपने एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं, उन लोगों की तुलना में जो एवोकाडो नहीं खाते हैं.

hto9jhi

4. फैटी मछली

ये आपके दिल के लिए हेल्दी हैं क्योंकि ये एऔर सूजन और स्ट्रोक के जोखिम को कम करते हैं. ओमेगा -3 फैटी एसिड एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन उन लोगों के लिए अचानक मौत का खतरा कम कर सकता है जिन्हें पहले दिल का दौरा पड़ा है.

पीरियड में हैवी ब्लडिंग? कहीं मेनोरेजिया तो नहीं जानें मेनोरेजिया (Menorrhagia) के लक्षण

5. फलियां

ये फूड्स प्रोटीन, फाइबर और खनिजों से भरपूर होते हैं. अपने डेली लंच या डिनर में इन फूड्स से बने व्यंजनों को शामिल करने से रिफाइंड अनाज और प्रोसेसड मांस खाने की तुलना में हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है.

Home Remedies for Glowing Skin | चेहरे पर 7 दिन लगाएं ये 5 चीजें, आएगा गजब का निखार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.