विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 01, 2021

Foods For Thyroid: थायरॉयड पर पाना चाहते हैं काबू, तो आज से ही खाना शुरू करें ये 6 फूड्स

Best Diet For Thyroid: दवाओं के अलावा आपकी थायरॉयड डाइट भी इस समस्या से छुटकारा पाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है. अगर आप थायरॉयड की समस्या या थायरॉयड के असंतुलन का सामना कर रहे हैं, तो थायरॉयड फंक्शन में मदद करने के लिए कुछ फूड्स काफी मददगार हो सकते हैं.

Read Time: 5 mins
Foods For Thyroid: थायरॉयड पर पाना चाहते हैं काबू, तो आज से ही खाना शुरू करें ये 6 फूड्स
Foods For Thyroid: डाइट हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है.

Food To Eat In Thyroid: आपकी डाइट हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है. थायरॉयड के लिए फूड्स का सेवन इसके लक्षणों में सुधार कर सकते हैं. थायरॉयड गले में तितली के आकार की एक छोटी ग्रंथि है. थायरॉयड की बीमारी होने का मतलब है कि यह ग्रंथि शरीर की जरूरत से कम अपने हार्मोन का उत्पादन करती है. यह व्यक्ति के मेटाबाॉलिज्म को धीमा करने के साथ-साथ कई समस्याओं का कारण बन सकती है. कई लोग सवाल करते हैं कि थायराइड को कम करने के उपाय क्या हैं? या थायराइड को कंट्रोल कैसे करें? तो आपको बता दें दवाओं के अलावा आपकी थायरॉयड डाइट भी इस समस्या से छुटकारा पाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है. अगर आप थायरॉयड की समस्या या थायरॉयड के असंतुलन का सामना कर रहे हैं, तो थायरॉयड फंक्शन में मदद करने के लिए कुछ फूड्स काफी मददगार हो सकते हैं. 

हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित लोगों में थकान, बालों का झड़ना, वजन बढ़ना, ठंड लगना, और नीचे महसूस करना, जैसे कई लक्षण हो सकते हैं. हालांकि अकेले फूड्स हाइपोथायरायडिज्म का इलाज नहीं करते हैं.

आपकी डाइट थायरॉयड को कैसे कंट्रोल करती है? | How Your Diet Controls The Thyroid

कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनमें कुछ पोषक तत्व होते हैं, जैसे आयोडीन, सेलेनियम, और जस्ता, स्वस्थ थायराइड फंक्शन को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.
कुछ फूड्स और सप्लीमेंट्स आपके शरीर को थायरॉयड प्रतिस्थापन दवा को अच्छी तरह अवशोषित करने में मदद कर सकते हैं.

थायरॉयड रोगी जरूर करें इन फूड्स का सेवन | Thyroid Patients Must Consume These Foods

1. अपने आयोडीन सेवन की जांच करें

आयोडीन एक ट्रेस खनिज है जो प्राथमिक थायरॉयड हार्मोन थायरोक्सिन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. दूसरी ओर, अतिरिक्त आयोडीन भी गण्डमाला का कारण बन सकता है. सही मात्रा में आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे समुद्री शैवाल, आयोडीन युक्त नमक और समुद्री भोजन खाने से आयोडीन की कमी को रोकें.

rehjsejgFoods For Thyroid: सही मात्रा में आयोडीन से भरपूर फूड्स का सेवन करें

2. अपने प्रोटीन सेवन बढ़ाएं

प्रोटीन थायराइड हार्मोन को आपके सभी ऊतकों तक पहुंचाता है और इस प्रकार आपके थायरॉयड कार्य को प्रभावी रूप से करने में मदद करता है. अपने आहार में अंडे, नट्स, बीज, मछली और फलियां शामिल करें. सोया और सोया उत्पादों जैसे टोफू, सोया दूध और सोया कणिकाओं से बचें क्योंकि सोया सेल रिसेप्टर्स को बाधित करता है और पूरे थायरॉयड फ़ंक्शन को परेशान करता है.

3. दही

थायराइड समारोह का 20% एक अच्छा आंत पारिस्थितिकी पर निर्भर करता है. इसलिए, प्रोबायोटिक्स लें या घर पर दही का नियमित सेवन करें. अपने ब्रेकफास्ट में हमेशा दही को शामिल कर अच्छे थायरॉयड फंक्शन को पाने में मदद पाएं.

4. ओमेगा -3 फैटी एसिड

ओमेगा -3 फैटी एसिड एक और शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पर्याप्त मात्रा में, सन बीज, कुंवारी जैतून का तेल, अखरोट को अपने आहार में शामिल करते हैं. या अपने आहार में मछली के तेल का पूरक शामिल करें.

nga8coq8

Foods For Thyroid: अपने आहार में मछली के तेल का पूरक शामिल करें.

5. हेल्दी वसा का सेवन करें

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि हार्मोन का उत्पादन करने और विनियमित करने में मदद करने के लिए वसा का बहुत पोषण महत्व है. अगर आप अपर्याप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल प्राप्त कर रहे हैं, तो आप हार्मोनल असंतुलन को बढ़ा सकते हैं. प्राकृतिक स्वस्थ वसा में घी, नट्स, पूर्ण वसा पनीर, मक्खन, नारियल का तेल / दूध, फ्लैक्ससीड्स, चाय के बीज और तेल जैसी मछली शामिल हैं.

6. हल्दी

इसमें कर्क्यूमिन नामक एक बहुत ही शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड होता है. हल्दी एक बेहतरीन मसाला है जिसे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करने के लिए लगभग किसी भी डिश में शामिल किया जा सकता है. हल्दी को ड्रिंक्स के साथ भी सेवन किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
यूरिक एसिड के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, नहीं तो पड़ सकता है पछताना
Foods For Thyroid: थायरॉयड पर पाना चाहते हैं काबू, तो आज से ही खाना शुरू करें ये 6 फूड्स
जानलेवा हो सकता है Tattoo बनवाने शौक! डॉक्टर बोले- हेपेटाइटिस, HIV और कैंसर का होता है खतरा
Next Article
जानलेवा हो सकता है Tattoo बनवाने शौक! डॉक्टर बोले- हेपेटाइटिस, HIV और कैंसर का होता है खतरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;