इन फूड्स को खाकर बढ़ा सकते हैं अपनी प्रजनन क्षमता, डॉक्टर से जानें कैसे करें डाइट में शामिल

How To Boost Fertility: यह लेख आपको उन चीजों के बारे में बताएगा जो आपकी प्रजनन क्षमता में सुधार करने में मदद करेंगे और आपको माता-पिता बनने के अपने सपने के करीब आने और आपके सपने को हकीकत में बदलने में मदद करेंगे.

इन फूड्स को खाकर बढ़ा सकते हैं अपनी प्रजनन क्षमता, डॉक्टर से जानें कैसे करें डाइट में शामिल

टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होते हैं, एक पोषक तत्व जो पुरुष प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.

Foods That Boost Fertility: क्या आप प्रजनन संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं? क्या यह आपके बच्चे को जन्म देने के आपके सपने के आड़े आ रहा है? क्या यह आपके सपने को दूर की कौड़ी बना रहा है? क्या यह आपको माता-पिता बनने के आपके सपने से दूर ले जा रहा है? अगर हां, तो चिंता न करें! इस लेख में आपको उन फूड्स के बारे में बताया जा रहा जो आपको अपनी प्रजनन क्षमता में सुधार करने में मदद करेंगे और आपको माता-पिता बनने के अपने सपने के करीब आने और आपके सपने को हकीकत में बदलने में मदद करेंगे! यह आपको पितृत्व को जीने और अनुभव करने में मदद करेगा.

एसिड रिफ्लक्स की वजह से छाती और पेट में होती है जलन तो इन घरेलू ड्रिंक्स से पाएं तुरंत आराम

आप जो खाते हैं वह आपके स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जैसा कि कहा जाता है, "आप वही हैं जो आप खाते हैं"! इसलिए यह आवश्यक है कि हम जो खाते हैं उस पर नजर रखें और हमें यह देखना चाहिए कि हम सही खाएं और उचित और पौष्टिक डाइट का पालन करें क्योंकि जो भोजन हम खाते हैं वह हमारे समग्र स्वास्थ्य पर असर डालता है. फूड्स अंडे और शुक्राणु के स्वास्थ्य और हमारे गर्भवती होने की संभावना को भी निर्धारित करते हैं. हां, कुछ फूड्स के सेवन से हमारी प्रजनन क्षमता में सुधार होता है और गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है.

फूड्स जो प्रजनन क्षमता में सुधार करते हैं | Foods That Improve Fertility

सूरजमुखी के बीज: सूरजमुखी के बीज विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो शुक्राणुओं की संख्या में सुधार करने में मदद करते हैं. सूरजमुखी के बीजों में फोलेट और सेलेनियम भी होते हैं जो प्रजनन क्षमता में सुधार करने में उपयोगी होते हैं.

सूरजमुखी के बीज ऐसे ही खाए जा सकते हैं या आप उन्हें अपने भोजन के साथ मिला सकते हैं. उदाहरण के लिए आप उन्हें अपने सलाद आदि में शामिल कर सकते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल परेशान कर रहा है तो ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां इसे काबू में रखने के लिए आजमाएं

खट्टे फल: संतरे जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं. इनमें पॉलीमाइन पुट्रेसिन होता है जो अंडे और वीर्य के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है.

आप या तो संतरे जैसे खट्टे फल अपने मूल रूप में ले सकते हैं या आप उन्हें जूस के रूप में भी ले सकते हैं.

मेच्योर पनीर: चेडर जैसे मेच्योर चीज शुक्राणु के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं. मेच्योर पनीर में पॉलीमाइन पुट्रेसिन होता है जो अंडे और शुक्राणु के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है.

आप नट्स और फलों के साथ मेच्योर पनीर ले सकते हैं, लेकिन बस इसे सीमित मात्रा में खाएं क्योंकि बहुत अधिक पनीर आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. आखिरकार, सब कुछ तब तक अच्छा है जब तक वह सीमा के भीतर हो.

पेट में दर्द की वजह से चिड़चिड़ा हो गया है आपका बच्चा, तो इन घरेलू उपायों से करें बच्चों में पेट दर्द को ठीक

पके टमाटर: टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होते हैं, एक पोषक तत्व जो पुरुष प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है और वीर्य स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है.

पके टमाटर फर्टिलिटी को बेहतर बनाने में ज्यादा फायदेमंद होते हैं. इसलिए टमाटर के सूप और सॉस जैसे पके हुए रूप में टमाटर खाना बेहतर है.

बीन्स और दाल: दाल पॉलीमाइन स्पर्मिडाइन से भरपूर होती है, जो प्रजनन क्षमता में सुधार करने में मदद करती है. दाल और बीन्स में भी उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है जो स्वस्थ ओव्यूलेशन की ओर ले जाता है.

आप अपने सलाद में बीन्स को शामिल कर सकते हैं और उनका सेवन कर सकते हैं.

अनार: अनार कई लोगों का पसंदीदा फल है. ये शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है. वे प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं.

आप ऐसे ही अनार खा सकते हैं या फिर उन्हें दही और सलाद में मिला सकते हैं.

लेडीज को किसी भी एज में नजरअंदाज नहीं करने चाहिए शरीर में होने वाले ये 10 बदलाव, वर्ना बाद में हो जाएगी मुश्किल

अखरोट: अखरोट शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार के लिए उपयोगी होते हैं.

अखरोट शुक्राणु की गति और आकार में सुधार करता है.

आप स्नैक्स के रूप में अखरोट खा सकते हैं, या आप अपनी आइसक्रीम में अखरोट भी मिला सकते हैं.

अंडे की जर्दी: अंडे की जर्दी कितनी फायदेमंद और सेहतमंद होती है, इस बात से हम सभी वाकिफ हैं. इस प्रकार वे मुंबई में ज्यादातर लोगों की डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, लेकिन ज्यादातर लोग इस बात से अनजान होंगे कि अंडे की जर्दी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में भी फायदेमंद होती है. हां, अंडे (जर्दी) से महिलाओं में हेल्दी एग्स बनते हैं और प्रजनन क्षमता में सुधार होता है.

आप अंडे किसी भी तरह से खा सकते हैं. उबला हुआ या तला हुआ जैसा आप चाहते हैं.

अनानास: अनानास विटामिन सी से भरपूर होता है और प्रजनन क्षमता में सुधार करने में मदद करता है. अनानास में ब्रोमेलैन भी होता है, एक प्राकृतिक एंजाइम जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सूजन की स्थिति से दूर जाने के लिए प्रोत्साहित करता है. इंफ्लेमेटरी फूड्स प्रजनन क्षमता के लिए हानिकारक हैं.

सुबह सबसे पहले इस एक काम को करने से मिलते हैं 6 गजब के फायदे, थोड़ी मेहनत लगेगी पर छोड़ें नहीं

अनानास खासतौर पर उन लोगों का पसंदीदा फल है. आप अनानास को किसी भी तरह से खा सकते हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि यह ताजा है!

(डॉ हृषिकेश पई सलाहकार स्त्री रोग विशेषज्ञ और बांझपन विशेषज्ञ, लीलावती अस्पताल, मुंबई, डीवाई पाटिल अस्पताल, नवी मुंबई और फोर्टिस अस्पताल नई दिल्ली, गुरुग्राम और चंडीगढ़ में हैं).

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.