Foods For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए केले से भी ज्यादा कारगर हैं ये 7 फूड्स!

What To Eat In High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए पोटेशियम से भरपूर फूड्स (Potassium Rrich Foods) का सेवन करने की सलाह दी जाती है. अभी तक आपको पता था कि केले (Banana) में सबसे ज्यादा पोटेशियम (Potassium) होता है, लेकिन यहां हम आपको बता रहे हैं केले से भी ज्यादा पोटेशियम वाले फूड्स के बारे में. हाई ब्लड प्रेशर के लिए फूड्स (Foods For High Blood Pressure) कारगर हो सकते हैं.

Foods For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए केले से भी ज्यादा कारगर हैं ये 7 फूड्स!

Foods For High Blood Pressure: पोटेशियम से भरपूर फूड्स ब्लड प्रेशर लेवल को मैनेज कर सकते हैं.

खास बातें

  • पोटेशियम वाले फूड्स हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.
  • हाई ब्लड प्रेशर के लिए केला पोटेशियम का एक पॉपुलर सोर्स है.
  • यहां पोटेशियम से भरपूर कुछ फूड्स की लिस्ट दी गई है.

Best Foods For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए पोटेशियम से भरपूर फूड्स (Potassium Rrich Foods) का सेवन करने की सलाह दी जाती है. अभी तक आपको पता था कि केले (Banana) में सबसे ज्यादा पोटेशियम (Potassium) होता है, लेकिन यहां हम आपको बता रहे हैं केले से भी ज्यादा पोटेशियम वाले फूड्स (Potassium Foods) के बारे में. हाई ब्लड प्रेशर के लिए फूड्स (Foods For High Blood Pressure) कारगर हो सकते हैं. ऐसे फूड्स को चुनना काफी मुश्किल हो सकता है, इसलिए हम आपके लिए यहां पोटेशियम से भरपूर फूड्स की लिस्ट (List Of Foods Rich In Potassium) लेकर आए हैं. जिनमें केले से भी ज्यादा पोटेशियम पाया जाता है. पोटेशियम से भरपूर फूड्स आपको रक्तचाप को नियंत्रित करने और कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में मदद कर सकते हैं. पोटेशियम (Potassium) एक महत्वपूर्ण सूक्ष्म खनिज है जो आपके शरीर के लिए जरूरी होता है.

पोटेशियम आपके शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. यह तंत्रिका तंत्र के कामकाज में मदद करता है. पोटेशियम हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल (Healthy High Blood Pressure Level) को बनाए रखने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (Hypertension) एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति है जिसके लिए समय पर उपचार की जरूरत होती है. केला यह पोटेशियम सामग्री के लिए प्रसिद्ध है. कुछ लोग सवाल करते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं (Waht To Eat In High Blood Pressure). यहां हम कुछ ऐसे ङी फूड्स के बारे में बता रहे हैं.

एक मध्यम आकार के केले में लगभग 422 मिलीग्राम पोटैशियम होता है. केले के अलावा कई खाद्य पदार्थ भी आपको पोटेशियम (Potassium) की एक अच्छी मात्रा प्रदान कर सकते हैं. यहां उन खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जो आपको केले से अधिक पोटेशियम प्रदान कर सकते हैं.

हाई बीपी के लिए पोटेशियम से भरपूर इन फूड्स का करें सेवन | In Addition To Bananas For High BP, Consume These Foods Rich In Potassium

1. सूखे खुबानी

सूखे फल आपको ऑफ सीजन के दौरान भी मिल सकते हैं. सूखे खुबानी आम तौर पर खाया जाने वाला सूखा फल है. लगभग छह सूखे खुबानी आपको 488 मिलीग्राम पोटेशियम प्रदान कर सकते हैं. सूखे खुबानी खाने से आप इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, आंखों के स्वास्थ्य, हड्डियों के स्वास्थ्य और बहुत कुछ को बढ़ावा दे सकते हैं.

2. पालक

पालक स्वास्थ्यप्रद हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक है. यह विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरा होता है. पालक में पानी और फाइबर की उच्च मात्रा होती है. यह आपको आवश्यक विटामिन भी प्रदान कर सकता है जैसे विटामिन ए, सी और के. पालक में फोलिक एसिड, आयरन और कैल्शियम भी होता है. एक कप पालक का सेवन आपको लंबे समय तक भरा रखकर वजन घटाने में मदद कर सकता है.

bkl5hbkFoods For High Blood Pressure: पालक का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है

3. नारियल पानी

गर्मी के दिनों में नारियल पानी पीना आपके लिए जरूरी एकदम सही उपचार है. यह पेय कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है. आप नारियल पानी के साथ शर्करा पेय को बदल सकते हैं. यह आपको हाइड्रेटेड रखेगा, आपको पर्याप्त पोटेशियम प्रदान करेगा और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा.

4. तरबूज

तरबूज गर्मियों में मिलने वाला फल है जो पानी से भरा होता है. गर्मी के मौसम में आपको तरबूज का सेवन करना चाहिए. यह फल आपके समग्र हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. यह पोटेशियम सामग्री की उच्च मात्रा के साथ रक्तचाप की संख्या को कम करने में भी मदद कर सकता है.

5. आलू

आलू आमतौर पर विभिन्न भारतीय व्यंजनों में उपयोग किया जाता है. आलू और शकरकंद दोनों ही पोटैशियम का अच्छा स्रोत हैं. इन्हें अलग-अलग तरीकों से अपने आहार में शामिल करें. केले से अलग हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप आलू का सेवन कर सकते हैं.

6. अनार

एक और फल जो पोटेशियम की प्रचुरता प्रदान कर सकता है वह है अनार। इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन के और फोलेट होता है। अनार आपको एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी प्रदान करता है। अपने रक्तचाप को नीचे लाएं और इस आश्चर्य फल के साथ अन्य स्वास्थ्य मुद्दों के जोखिम से लड़ें।

s784i2dgFoods For High Blood Pressure: अनार भी हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में फायदेमंद हो सकता है

7. संतरे का रस


कई लोग नाश्ते के लिए संतरे का रस पीते हैं. यह आपको भरपूर मात्रा में विटामिन सी के साथ-साथ पोटैशियम भी प्रदान करेगा. आप एक नारंगी भी खा सकते हैं जो आपको फाइबर भी प्रदान करेगा. संतरे का जूस आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.