विज्ञापन
This Article is From Nov 17, 2022

White Beard: समय से पहले हो रही है दाढ़ी सफेद तो ये हैं वजह, आज से बदल लें इन आदतों को...

White Beard Cause: क्या आपने कभी सोचा है कि उम्र से पहले दाढ़ी के बाल सफेद होने की वजह क्या है? नहीं ना तो आप इसकी वजह जानकर समय से पहले दाढ़ी के बाल सफेद होने से रोक सकते हैं.

White Beard: समय से पहले हो रही है दाढ़ी सफेद तो ये हैं वजह, आज से बदल लें इन आदतों को...

आजकल महिलाओं और पुरुष दोनों में ही कम उम्र में ही बाल सफेद होने की समस्या बढ़ रही हैं. वैसे तो सफेद बालों को काला करने के कई घरेलू और बाजार के नुस्खे हैं, जिससे थोड़ी सी मेहनत से वही लुक पा सकते हैं, लेकिन लड़कों की सफेद होती दाढ़ी का क्या? मौजूदा समय में पुरुषों की सबसे बड़ी परेशानी है समय से पहले दाढ़ी के बालों का सफेद होना. कम उम्र में लड़कों की दाढ़ी सफेद होने लगी है. इसी वजह से 40 साल की उम्र तक आते आते लड़के बाल और दाढ़ी कलर करने लगते हैं. बालों की सफेदी छुपाने के लिए डाई का इस्तेमाल तो किया जा सकता है, लेकिन यह कोई पर्मानेंट सॉल्यूशन नहीं है. क्या आपने कभी सोचा है कि उम्र से पहले दाढ़ी के बाल सफेद होने की वजह क्या है? नहीं ना तो आप इसकी वजह जानकर समय से पहले दाढ़ी के बाल सफेद होने से रोक सकते हैं. 

क्यों होते हैं समय से पहले दाढ़ी के बाल सफेद-Why Do Beard Hairs Turn White Before Time?

1. स्ट्रेस

तनाव की वजह से दाढ़ी के बालों का रंग जल्दी सफेद होने लगता है. इस प्रतियोगी दौर में एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ में लोग जरूरत से ज्यादा काम करते हैं. इस कारण तनाव भी बढ़ता है. लोग काम के कारण खुद पर ध्यान नहीं देते, जिसके कारण पोषण की कमी हो जाती है. परिणामस्वरूप कई बीमारियां और शारीरिक समस्याएं घेर लेती हैं. यह तनाव आपकी दाढ़ी के बालों के रंग और ग्रोथ पर भी असर कर सकता है. 

Health Tips: ट्रेडमिल पर दौड़ते समय रखें स्पीड और हार्टबीट का खास ख्याल, इन 5 गलतियों से हार्ट पर पड़ता है असर

ug71v038

2. अल्कोहल 

अल्कोहल का सेवन आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक साबित होता है. ज्यादा सिगरेट और शराब के सेवन से कम उम्र में ही लड़कों की दाढ़ी सफेद होने लगती है. क्योंकि अल्कोहल पीने से ब्लड वेसल्स सिकुड़ती हैं. इससे हेयर फॉलिकल्स तक ब्लड फ्लो ठीक से नहीं हो पाता. इससे दाढ़ी सफेद होने लग सकती है. 

National Epilepsy Day 2022: लाइलाज नहीं है मिर्गी, जानें इसके लक्षण और इलाज के बारे में सब कुछ

3. जेनेटिक रीज़न 

अनुवांशिक कारणों से भी कम उम्र में दाढ़ी का रंग सफेद होने लगता है. 

4. शरीर में पोषण की कमी

पोषण की कमी के कारण भी सिर के बालों और दाढ़ी में सफेदी आने लगती है. डाइट में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों का सेवन शुरू करें.  

Men's Health: पुरुषों अपनी इन जरूरतों को पूरा करने के लिए डेली डाइट में शामिल करें ये 9 सुपरफूड्स

5. मेलेनिन की कमी

शरीर की प्राकृतिक रंगत और चमक को बरकरार रखने के लिए मेलेनिन नामक पिंगमेंट काम करता है. इसकी कमी होने पर आंख, बाल और त्वचा की प्राकृतिक रंगत पर असर पड़ता है. मेलेनिन की कमी दूर करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों और बेरी को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Men's Health: पुरुषों अपनी इन जरूरतों को पूरा करने के लिए डेली डाइट में शामिल करें ये 9 सुपरफूड्स
White Beard: समय से पहले हो रही है दाढ़ी सफेद तो ये हैं वजह, आज से बदल लें इन आदतों को...
Best Muscle Recovery Foods: What To Eat For Muscle Recovery And Pain Relief
Next Article
Muscle Recovery Foods: मसल्स रिकवरी के लिए करें इन फूड्स का सेवन, दर्द और सूजन से भी मिलेगी राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com