Healthy Thyroid Diet: थायराइड से हैं परेशान, तो आपकी डाइट में जरूर शामिल होनी चाहिए ये 4 चीजें

Foods To Eat In Thyroid: थायराइड की समस्या आम होती जा रही है. कई लोग थायराइड (Thyroid) से परेशान रहते हैं. गर्दन के आधार पर एक छोटी तितली के आकार का ग्रंथि, शरीर में थायराइड हार्मोन (Thyroid Hormone) को स्रावित करने के लिए जिम्मेदार होती है. इस ग्रंथि के कामकाज में गड़बड़ी होने से थायराइड की समस्या हो जाती है. ऐसे में डायराइड डाइट (Thyroid Diet) का खास ख्याल रखना पड़ता है.

Healthy Thyroid Diet: थायराइड से हैं परेशान, तो आपकी डाइट में जरूर शामिल होनी चाहिए ये 4 चीजें

Best Thyroid Diet: थायराइड की समस्या से राहत पाने के लिए इन चीजों का रोजाना करें सेवन

खास बातें

  • थायराइड की समस्या से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें.
  • यहां जानें थायराइड से पीड़ित लोगों को क्या खाना चाहिए.
  • इन 4 चीजों को डाइट में शामिल कर थायराइड की समस्या को करें दूर.

Best Diet For Thyroid Patients: थायराइड की समस्या से परेशान लोग कई लोग सवाल करते हैं कि थायराइड में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Thyroid) क्योंकि इस समस्या में खानापान का खास ख्याल रखना होता है. थायराइड की समस्या (Thyroid Problems) आम होती जा रही है. कई लोग थायराइड से परेशान रहते हैं. गर्दन के आधार पर एक छोटी तितली के आकार का ग्रंथि, शरीर में थायराइड हार्मोन (Thyroid Hormone) को स्रावित करने के लिए जिम्मेदार होती है. इस ग्रंथि के कामकाज में गड़बड़ी होने से थायराइड की समस्या हो जाती है. ऐसे में थायराइड डाइट (Thyroid Diet) का खास ख्याल रखना पड़ता है. थायराइड हार्मोन शरीर की चयापचय दर के साथ-साथ उस गति को प्रभावित करती हैं जिस गति से यह ऊर्जा पैदा करता है. कुछ लोग थायराइड के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Thyroid) आजमाते हैं, जो काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

हालांकि, जब ग्रंथि ठीक से काम नहीं करती है (हाइपोथायरायडिज्म) या अतिरिक्त हार्मोन (हाइपरथायरायडिज्म) पैदा करता है, तो एक व्यक्ति कई समस्याओं का अनुभव कर सकता है. ऐसे में थायराइड के लिए फूड्स (Foods For Thyroid) का चुनाव किया जाना चाहिए जो इस समस्या से राह दिला सकते हैं. थायराइड से बचने के उपाय (Ways To Avoid Thyroid) के तौर पर कुछ फूड्स को अपनी डाइट (Diet) में शामिल किया जाना चाहिए.

तनाव आपके थायराइड समारोह को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और कोर्टिसोल के उच्च स्तर, उच्च सूजन के स्तर, कम टेस्टोस्टेरोन, उच्च टीएसएच जैसी परेशानियां बढ़ा सकता है. ऐसे में डायराइड से राहत पाने के लिए इन फूड्स (Foods To Get Relief From Thyroid) का अपनी डाइट में शामिल करें.

j60v86mFood To Eat In Thyroid: थायराइड को दूर करने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजों का सेवन करें

थायराइड से राहत पाने के लिए इन चीजों का सेवन करें | Consume These Foods To Get Relief From Thyroid

1. प्रोबायोटिक्स

आंत का स्वास्थ्य आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है, आंत में कई प्रतिरक्षा कोशिकाएं पाई जाती हैं. यह वह जगह है जिससे प्रोबायोटिक्स को डाइट में शामिल करना जरूरी है. थायराइड की समस्या से राहत पाने के लिए प्रोबायोटिक्स को डाइट में शामिल किया जा सकता है. प्रोबायोटिक्स के लिए दही, कोम्बुचा, चावल कांजी, और छाछ आदि का सेवन किया जा सकता है.

2. हल्दी

इसमें कर्क्यूमिन नामक एक बहुत ही शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड होता है. हल्दी एक बेहतरीन मसाला है जिसे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करने के लिए लगभग किसी भी डिश में शामिल किया जा सकता है. थायराइड से राहत पाने के लिए भी आप हल्दी का सेवन कर सकते हैं. कई लोग हल्दी को नजरअंदाज कर देते हैं जो थायराइड से बचाव के लिए जरूरी मानी जाती है. ऐसे में आप हल्दी वाले दूध का भी सेवन कर सकते हैं.

fdieoc38

3. ओमेगा -3 फैटी एसिड

ओमेगा -3 फैटी एसिड एक और शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेट्री तत्व है. ओमेगा-3 फैटी आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव करने में मदद कर सकता है.  इसके लिए आप सन बीज, जैतून का तेल, अखरोट को अपने दैनिक आहार में शामिल करें. इसके साथ ही अपने आहार में मछली के तेल को भी शामिल कर सकते हैं. थायराइज से परेशान लोगों के लिए ओमेगा फैट एसिड काफी फायेदमंद माना जाता है.

4. शुगर-फ्री डाइट

प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों के साथ हाई शुगर के सेवन से शरीर में सूजन का स्तर बढ़ सकता है. जो थायराइड की परेशानी को बढ़ा सकता है. अपने आहार से चीनी को हटाने से आपके ऊर्जा स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है और तनाव के स्तर को भी कम किया जा सकता है. थायराइड में हमेशा शुगर फ्री चीजों का सेवन करने की कोशिश करें.

थायराइड से राहत पाने के लिए ये भी हैं कुछ उपाय

1. विटामिन डी: विटामिन डी एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है. आधुनिक जीवनशैली की वजह से हममें से ज्यादातर लोगों में विटामिन डी की कमी हो जाती है. रोजाना 15-20 मिनट धूप में रहें. आहार में सलाद और पत्तेदार सब्जियां और हरी पत्तेदार चटनी (पुदीना, धनिया, तुलसी, तुलसी, करी, मोरिंगा) को शामिल करके शरीर में विटामिन डी के लेवल को बढ़ाया जा सकता है.


2. ध्यान और व्यायाम: यह आपके शरीर के तनाव से निपटने में मदद करने का एक शानदार तरीका हो सकता है. जैसा कि आप जानते हैं, तनाव आपके शरीर और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर गंभीर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. इसलिए प्रतिदिन कुछ समय निकालें और अपने फेफड़ों को गहरी श्वास द्वारा साफ करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.