Food To Avoid In Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान इन फूड्स को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए, बच्चे और मां दोनों को हो सकता है नुकसान!

Healthy Eating During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान एक हेल्दी डाइट लेना महत्वपूर्ण होता है जो आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती है. गर्भावस्था (Pragnancy) के दौरान भोजन की लालसा हो सकती है, लेकिन आपको फूड्स में फर्क करना आना चाहिए. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट है जिन्हें गर्भावस्था में नहीं खाया जाना चाहिए.

Food To Avoid In Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान इन फूड्स को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए, बच्चे और मां दोनों को हो सकता है नुकसान!

Foods To Avoid During Pregnancy: गर्भवती महिलाओं को अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए

खास बातें

  • गर्भवती महिलाओं को सभी आवश्यक पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए.
  • शिशु के बेहतर विकास के लिए स्वस्थ आहार का सेवन करना जरूरी है.
  • गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कैफीन के सेवन से बचना चाहिए.

Foods To Avoid During Pregnancy: गर्भावस्था एक महिला के जीवन का एक सुंदर चरण है. उसे अपने बारे में अधिक सावधान रहना चाहिए क्योंकि उसके अंदर एक नया जीवन होता है. गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान मां बच्चे और खुद के स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार होती है. इसलिए, मां के लिए स्वस्थ भोजन का सेवन करना महत्वपूर्ण है जो उसे और बच्चे को आवश्यक पोषण प्रदान करता है. साथ ही इस अवधि के दौरान मां का शरीर कई तरह के बदलावों से गुजरता है. सही तरह का भोजन लेना काफी ज्यादा जरूरी है. एक स्वस्थ गर्भावस्था के लिए, मां के आहार में एक संतुलित पोषण (Balanced Nutrition) की जरूरत होती है, जिसमें सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, और वसा की खपत होती है, और विभिन्न प्रकार की सब्जियों, और फलों का सेवन होता है.

गर्भावस्था के दौरान एक महिला के खाने में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है. वहीं गर्भावस्था के दौरान, एक महिला का शरीर अधिक कुशलता से आयरन को अवशोषित करता है और रक्त की मात्रा बढ़ जाती है. इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि वह अधिक आयरन युक्त भोजन का सेवन करे जिससे शरीर में ऑक्सीजन की प्रक्रिया करने की क्षमता बढ़ सके और वह अधिक ऊर्जावान महसूस कर सके.

इसलिए, यह जरूरी है कि किस प्रकार के भोजन का सेवन किया जाए और गर्भावस्था के दौरान किन फूड्स से बचने की आवश्यकता है.

गर्भावस्था के दौरान इन चीजों के सेवन से करें परहेज | Avoid Taking These Food During Pregnancy

1. प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड फूड या जंक फूड आम तौर पर पोषक तत्वों में कम और कैलोरी, चीनी और अतिरिक्त वसा में उच्च होता है. जबकि गर्भावस्था के दौरान कुछ वजन बढ़ने की जरूरत होती है. अतिरिक्त वजन बढ़ने को कई जटिलताओं से जोड़ा जाता है जैसे गर्भावधि मधुमेह, उच्च रक्तचाप आदि. इसलिए प्रोसेस्ड फूड्स से परहेज करें.

dm9cvupgFoods To Avoid In Pregnancy: अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ अस्वास्थ्यकर कैलोरी से भरे होते हैं

2. शराब

शराब से गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही, यह भ्रूण अल्कोहल सिंड्रोम के जोखिम को बढ़ा सकता है, जिसमें चेहरे की विकृति, हृदय दोष और बौद्धिक विकलांगता शामिल है.

3. कैफीन का सेवन सीमित करें

एक कप कॉफी हमेशा आपके मूड को उभारने में मदद करती है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान कैफीन का अधिक सेवन भ्रूण को खतरा पैदा कर सकता है.

4. कच्चे अंडे

कच्चे अंडे एक प्रकार के बैक्टीरिया से दूषित हो सकते हैं जिन्हें साल्मोनेला कहा जाता है. इन जीवाणुओं के साथ संक्रमण से बुखार, दस्त, उल्टी हो सकती है और गर्भाशय में ऐंठन बढ़ सकती है, जिससे समय से पहले जन्म या प्रसव हो सकता है.

5. अधपका मांस और भोजन

अधपका हुआ मांस बैक्टीरिया और रोगजनकों को जन्म दे सकता है. इससे फूड पॉइजनिंग और पेट खराब हो सकता है. बिना पके हुए भोजन को पचा पाना भी मुश्किल होता है.

6. सही मछली का चयन करें

शार्क, स्वोर्डफिश, टूना और मार्लिन सहित हाई पारा वाली मछली के सेवन से बचें.

यह सलाह दी जाती है कि आप गर्भावस्था के दौरान सही आहार के लिए अपने पोषण विशेषज्ञ और स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें. मां और बच्चे के समग्र विकास के लिए पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का सेवन करना महत्वपूर्ण है.

(सुश्री भारती एनआर, एचओडी डायटेटिक्स एंड न्यूट्रिशन, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल सरजापुर रोड)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.