Food To Avoid In Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग आंवला से बना लें दूरी, जानें हाई बीपी में और क्या नहीं खाना चाहिए!

High Blood Pressure Diet: हमारे खानपान का असर सीधा हमारे ब्लड प्रेशर पर पड़ता है. इसलिए लोग सवाल करते हैं कि हाई बीपी में क्या नहीं खाना चाहिए? (What Not Eat In High BP) आंवला हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. यहां जानें आपको अपनी हाई ब्लड प्रेशर डाइट (High Blood Pressure Diet) में किन चीजों से बना लेनी चाहिए दूरी.

Food To Avoid In Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग आंवला से बना लें दूरी, जानें हाई बीपी में और क्या नहीं खाना चाहिए!

Food To Avoid In Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को आज से ही नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन!

खास बातें

  • हाई बीपी के लोगों को नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें.
  • आंवला का ज्यादा सेवन बढ़ा सकता है ब्लड प्रेशर.
  • जानें हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को क्या नहीं खाना चाहिए.

What Not Eat In High BP: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना काफी ज्यादा जरूरी है. इसके लिए आपको एक हेल्दी हाइपरटेंशन डाइट (Healthy Hypertension Diet) लेने की जरूरत होती है. हमारे खानपान का असर सीधा हमारे ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) पर पड़ता है. इसलिए लोग सवाल करते हैं कि हाई बीपी में क्या नहीं खाना चाहिए? (What Not Eat In High BP) आंवला (Amla) हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसके साथ ही कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन करने से आपको हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या हो सकती है. ब्लड प्रेशर बढ़ने से कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होने लगती हैं. इससे हार्ट अटैक का खतरा भी रहता है. ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट से आज ही ऐसी चीजों को निकाल दें जो बीपी को बढ़ाती हैं. हाइपरटेंशन में फूड्स से बचना चाहिए (Food To Avoid In Hypertension) जो ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को घटाने के उपाय कई हो सकते हैं, लेकिन सबसे पहले आपको अपनी डाइट का ध्यान रखने की जरूरत होती है. यहां जानें आपको अपनी हाई ब्लड प्रेशर डाइट (High Blood Pressure Diet) में किन चीजों से बना लेनी चाहिए दूरी. 

हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल के लिए न खाएं ये चीजें | Do Not Eat These Things For Healthy Blood Pressure Level

1. आंवला (Amla)

वैसे तो आंवला कई समस्याओं से निजात दिलाने के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए यह नुकसानदायक हो सकता है. ज्यादा मात्रा में आवाला का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. अगर आप ज्यादा मात्रा में आंवला खाते हैं तो न सिर्फ ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है बल्कि हार्ट के साथ कई और समस्याएं भी हो सकती हैं. ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे लोगों को आंवला के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए.

v56jd3c8What Not Eat In High BP: हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं तो आंवला के ज्यादा सेवन से करें परहेज!

2. कॉफी (Coffee)

अगर आफ रोजाना कॉफी का सेवन करते हैं या ज्यादा मात्रा में कॉफी पीते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर लेवल गड़बड़ा सकता है. कॉफी में कैफीन की वजह से यह आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा देती है. ज्यादा कॉफी का सेवन कई और स्वास्थ्य समस्याओं के साथ भी जुड़ा हुआ है, लेकिन अगर हाई ब्लड प्रेशर के रोगी हैं तो आपको कॉफी के सेवन से परहेज करना चाहिए.

3. अंडे की जर्दी (Egg Yolk)

अंडा खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. यह प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, लेकिन अंडे की जर्दी न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकती है बल्कि यह हाई ब्लड प्रेशर वाले लोंगों के लिए भी नुकसानदायक हो सकती है. अंडे की जर्दी में काफी मात्रा में फैट भी होता है जिससे तेजी से वजन बढ़ने लगता है. ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर में अंडे की जर्दी के सेवन से परेहज करना चाहिए.

ruehhpe8Food To Avoid In Hypertension: हाइपरटेंशन के रोगी अंडे की जर्दी का सेवन न करें! 

4. नमकीन चीजें (Appetizers)


ज्यादा नमक का सेवन करने से ब्लड प्रेशर लेवल हाई हो सकता है. ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने के लिए भी कम नमक का सेवन करने की सलाद दी जाती है. हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों से खासकर नमक वाली चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए. जैसे अचार में बहुत अधिक नमक होता है. ऐसे में आपको उन चीजों से परहेज करना चाहिए, जिनमें अधिक मात्रा में नमक और तेल हो.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.