फ्रिज में रखा खाना बना सकता है आपको बीमार, जानें बचा हुआ खाना फ्रिज में रखने के भयंककर नुकसान

Is Refrigerated Food Bad For Health?: ऐसा माना जा है कि फ्रिज में खाना रखने से ठंडा तापमान साल्मोनेला, ई-कोलाई और बोटुलिनम जैसे जीवाणुओं के विकास को धीमा कर देता है, लेकिन जब इस प्राकृतिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप किया जाता है, तो इससे खाद्य विषाक्तता हो सकती हैं.

फ्रिज में रखा खाना बना सकता है आपको बीमार, जानें बचा हुआ खाना फ्रिज में रखने के भयंककर नुकसान

बचे हुए खाने को फ्रिज में रखना कितना खतरनाक है जानिए.

खास बातें

  • क्या वाकई फ्रिज में बचा हुआ खाना रखने से परहेज करना चाहिए.
  • क्यों नहीं रखनी चाहिए फ्रिज में खाने पीने की चीजें.
  • जानें क्या होते हैं नुकसान.

Disadvantages Of Keeping Food In The Fridge: आज के वक्त में रेफ्रिजरेटर यानी फ्रिज हर घर की जरूरत हो गया है. गर्मियों में पानी को ठंडा करने या बर्फ जमाने के साथ ही हम पके हुए भोजन को भी इसमें रख देते हैं, ताकि ये खराब न हो. लेकिन क्या फ्रिज में रखा खाना सच में खराब नहीं होता, ये बड़ा सवाल है. ऐसा माना जा है कि फ्रिज में खाना रखने से ठंडा तापमान साल्मोनेला, ई-कोलाई और बोटुलिनम जैसे जीवाणुओं के विकास को धीमा कर देता है, लेकिन जब इस प्राकृतिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप किया जाता है, तो इससे फूड प्वॉइजनिंग और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि फ्रिज में रखा खाना कैसे आपको बीमार बना सकता है.

बचे हुए खाने को फ्रिज में क्यों न रखें? | Why Not Put Leftover Food In The Fridge?

1) फूड प्वॉइजनिंग

अगर आप रसदार खाद्य पदार्थ जैसे कच्चे मांस को फ्रिज में रखते हैं, तो मांस से रस टपक सकता है और नीचे रखे भोजन को दूषित कर सकता है. मांस के रस के साथ प्रतिक्रिया के कारण इस भोजन का सेवन करने से पेट में गंभीर संक्रमण और समस्याएं हो सकती हैं.

इन बीमारियों से बचा सकता है विंटर सुपरफूड खजूर, जानें इसे खाने का सही तरीका

2) पेट से जुड़ी समस्या

फ्रिज में जरूरत से ज्यादा भरा होने के कारण उसमें बहुत कम हवा आती है, जिसकी वजह से खाना न तो ताजा रहता है और न ही बैक्टीरिया से मुक्त रहता है. अत्यधिक भरे हुए फ्रिज से खाना खाने से दस्त जैसी पेट की समस्याएं हो सकती हैं।

3) संक्रमण का खतरा

गंदे रेफ्रिजरेटर में कॉकरोच, मक्खियों, मच्छरों जैसे कीड़े पनपने लगते हैं. इन कीड़े-मकोड़ों की वजह से तरह-तरह के बैक्टीरिया और फंगस खाने को दूषित कर सकते हैं. इससे गैस, पेट में दर्द, संक्रमण, दस्त की समस्या हो सकती है.

ठंडा या गर्म, कौन से पानी से धोने चाहिए बाल? जानिए Hair Fall और उलझे बालों से बचने के आसान उपाय

4) मसल्स होते हैं कमजोर

फ्रिज में लंबे समय तक खाना रखने से इसमें पोषण तत्व कम हो जाते हैं. मिनरल्स और विटामिन्स की कमी हो जाने की वजह से ये खाना पोषण से भरपूर नहीं रहता और इसके सेवन से मसल्स कमजोर होने का डर होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.