विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 19, 2022

Hair Care: Cold Or Hot? Which Water Should Be Used To Wash Hair, Know Easy Ways To Avoid Hair Fall And Tangled Hair

Winter Hair Care Tips: क्या गर्म पानी से बाल धोना सही है. अक्सर यह बात सामने आती रही है कि ज्यादा गर्म या ज्यादा ठंडे पानी से बाल धोना आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. आखिर क्या है फैक्ट चलिए जानते हैं इस खबर में.

Read Time: 5 mins
Hair Care: Cold Or Hot? Which Water Should Be Used To Wash Hair, Know Easy Ways To Avoid Hair Fall And Tangled Hair
Winter Hair Care: क्या गर्म पानी से बाल धोना सही है? जानिए क्या प्रभाव पड़ता है.

हमें खूबसूरत दिखाने में हमारे बालों का बहुत बड़ा रोल होता है. आपके खूबसूरत बाल आपकी पर्सनालिटी पर चार चांद लगाने का काम करते हैं. लेकिन अपने बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए उनकी खास देखभाल करनी होती है. हर मौसम में बालों की देखभाल (Hair Care) का तरीका बदल जाता है. खासतौर पर ठंड के मौसम में आपके बाल आपकी ज्यादा केयर मांगते हैं. ऐसे में सर्दियों ने दस्तक दे दी है. कड़कड़ाती ठंड में नहाने के लिए लोग गर्म पानी का इस्तेमाल करने लगे हैं. नहाने के साथ-साथ ज्यादातर लोग गर्म पानी से अपने बालों को वॉश (Hair Wash) भी करते हैं.  ऐसे में सवाल यह है कि क्या गर्म पानी से बाल धोना (Washing Hair With Warm Water) सही है. अक्सर यह बात सामने आती रही है कि ज्यादा गर्म या ज्यादा ठंडे पानी से बाल धोना आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. आखिर क्या है फैक्ट चलिए जानते हैं इस खबर में.

गर्म पानी का बालों पर क्या असर होता है? | What Is The Effect Of Hot Water On Hair?

1)  हेयर फॉल का खतरा

गर्म पानी से बाल धोने से स्कैल्प के पोर्स तो खुल जाते हैं लेकिन इससे डैंड्रफ और बालों के झड़ने की समस्या होने लगती है. वहीं अगर आपने अपने बालों में कलर करवाया है तो गर्म पानी का बालों पर इस्तेमाल आपके बालों के कलर को समय से पहले ही उड़ा सकता है.

वेजाइना में अक्सर क्यों होती है खुजली और जलन, इन 6 कारणों को बिल्कुल न करें इग्नोर

2) बालों को रूखा और बेजान बना सकता है

गर्म पानी से धोने से आपके बालों से एसेंशियल ऑयल और नमी दूर हो जाती है. इससे आपके बाल ड्राई और बेजान हो जाते हैं. गर्म पानी से बाल धोने से उलझ भी सकते हैं.

ठंडा पानी का बालों पर पड़ने वाले प्रभाव | Effects Of Cold Water On Hair

1) नमी को करे सील

ठंडे पानी से जब आप बाल धोते है तो ठंडा पानी आपके बालों की नमीं को सील कर देता है जिससे आपका स्कैल्प हाइड्रेटेड रहता है. यह स्कैल्प में मौजूद पोर्स को भी बंद कर देता है और हमारे बालों में गंदगी और ज्यादा तेल जाने से रोकता है.

 2) यह बालों की मात्रा कम करता है

 ठंडे पानी से अगर आप हेयरवॉश करते हैं तो बाल ज्यादा सॉफ्ट हो जाते हैं. खासतौर पर अगर आप कंडीशनर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो हल्के ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. हालांकि ज्यादा ठंडे पानी का इस्तेमाल करने से बालों का वॉल्यूम कम होता है.

ठंड से बचने के लिए आप भी रात में स्वेटर पहनकर सोते हैं तो हो जाएं सावधान ! हो सकती है ये गंभीर समस्या

क्या है बाल धोने का सही तरीका? | What Is The Right Way To Wash Hair?

स्टेप 1: गरम पानी से करें शुरूआत 

गर्म पानी से शुरुआत करें. पानी हल्का गुनगुना होना चाहिए. अब अपने पसंदीदा शैम्पू को अपने स्कैल्प पर लगाकर अच्छी तरह हल्के हाथों से रब करें. स्कैल्प पर अच्छे से शैंपू लगाने के आपके बालों की गंदगी और तेल आसानी से निकल जाएगी.

स्टेप 2:  शैम्पू को गुनगुने पानी से धोएं

शैम्पू को उसी गुनगुने पानी से धो लें और कंडीशनर लगा लें. बाल धोते वक्त इस बात का खास ध्यान रखें कि पानी ना ज्यादा ठंडा होना ज्यादा गर्म पानी गुनगुना होना चाहिए. कंडीशनर आपको बालों को मजबूत करेगा और आपके स्कैल्प पर मौजूद पोर्स को बंद करेगा.

Sara Ali Khan का फिटनेस सीक्रेट है ये एक Exercise, फायदे जानकर रह जाएंगे आप दंग

स्टेप 3: बालों को अच्छी तरह सुखाएं

बालों को धोने के साथ साथ अच्छी तरह सुखाना भी जरूरी है.  अगर बालों को सुखाए बिना ज्यादा देर तक रखेंगे तो बाल उलझने लगेंगे और यह उनके टूटने का कारण बनेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;