फूड कॉम्बिनेशन जो Periods के दर्द और क्रैम्प्स से दिलाते हैं छुटकारा, जानिए कैसे बनाएं हेल्दी कॉम्बो

Period Pain And Cramps: कई फूड कॉम्बिनेशन पीरियड्स की कठिनाइयों को दूर करने में मदद करते हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

फूड कॉम्बिनेशन जो Periods के दर्द और क्रैम्प्स से दिलाते हैं छुटकारा, जानिए कैसे बनाएं हेल्दी कॉम्बो

Period Pain And Cramps: आपके पीरियड्स के दौरान गर्भाशय की मांसपेशियां सिकुड़ती हैं.

Healthy Food Combinations: आपके पीरियड्स के दौरान गर्भाशय की मांसपेशियां सिकुड़ती हैं और रिलेक्स करती हैं. सभी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान अलग-अलग अनुभव होता है, लेकिन दर्दनाक क्रैम्प्स बहुत आम है. पीरियड्स पेन और क्रैम्प्स से निपटने के लिए अलग-अलग फूड्स का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. कई फूड कॉम्बिनेशन पीरियड्स की कठिनाइयों को दूर करने में मदद करते हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

Hair Care के साथ डार्क चॉकलेट Skin Glow बढ़ाने में भी कारगर, जानें Dark Chocolate के स्किन और बालों के लिए जबरदस्त फायदे

1) स्मूदी में बादाम और केला

यह स्मूदी न केवल पीरियड क्रैम्प के लिए बढ़िया है, बल्कि इसका स्वाद भी बहुत अच्छा है. एक फ्रोजन केला, बिना चीनी वाला गैर-डेयरी दूध, दो बड़े चम्मच सादा दही, एक बड़ा चम्मच बादाम मक्खन, दो बड़े चम्मच अलसी के बीज और एक चुटकी दालचीनी पाउडर को चिकना होने तक फेंटें और पी लें. पीरियड्स में ऐंठन से राहत पाने के लिए इसे हर दिन लें.

यह कॉम्बिनेशन आपके मासिक धर्म के दौरान विशेष रूप से फायदेमंद है क्योंकि:

- बादाम में विटामिन ई होता है, जो मांसपेशियों में क्रैम्प्स में मदद करता है.
- केले में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है, जो मासिक धर्म में ऐंठन और मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है.
- पिसे हुए अलसी के बीज हार्मोन संतुलन और शरीर से अतिरिक्त एस्ट्रोजन को निकालने में मदद करते हैं, जो दर्दनाक क्रैम्प्स से जुड़ा हो सकता है.

पेट में गैस बनने से अक्सर फूला हुआ महसूस करते हैं? इन 5 फूड्स को खाने से परहेज करें

2) रस्पबेरी पत्ता और अदरक की चाय

चाय में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मांसपेशियों की क्रैम्प्स को कम करने में मदद करते हैं. एक सॉस पैन को आधा पानी से भरें और इसे तेज आंच पर सेट करें. रास्पबेरी और अदरक डालें. पानी उबालें. आंच को कम कर दें. लगभग तीन से पांच मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. पैन को आंच से हटा लें और रास्पबेरी के पत्तों में मिलाएं. ठोस पदार्थों को छानने के बाद चाय को स्वाद के लिए मीठा किया जा सकता है.

यह कॉम्बिनेशन मदद करता है क्योंकि:

- महिलाओं की सेहत के लिए रास्पबेरी का पत्ता सबसे फायदेमंद जड़ी बूटी है.
- अदरक में सूजन-रोधी और दर्द निवारक गुण होते हैं, जो सूजन और दर्द में मदद कर सकते हैं.

स्किन डैमेज और मेकअप के साइड इफेक्ट से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

<