विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 31, 2023

Constipation: सर्दियों में इन चीजों का सेवन बना देता है पेट में कब्ज, सुबह फ्रेश होने में आती है दिक्कत, आज से ही करें परहेज

Constipation Causing Foods: कब्ज एक पाचन की आम समस्या है. कब्ज के कारण कई हैं, लेकिन सर्दियों में कुछ फूड्स का सेवन आपके लिए परेशान खड़ी कर सकता है. सर्दियों में पाचन के लिए सबसे खराब चीजों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

Read Time: 4 mins
Constipation: सर्दियों में इन चीजों का सेवन बना देता है पेट में कब्ज, सुबह फ्रेश होने में आती है दिक्कत, आज से ही करें परहेज
Constipation: सर्दियों में फिजिकल एक्टिविटी की कमी से स्थिति और खराब होती है.

Food That Cause Constipation: अगर हम सावधान नहीं रहे तो सर्दियों की शुरुआत हमारे रूटीन को अस्त-व्यस्त कर सकती है. लोग सर्दियों में थोड़ा देर से उठते हैं और कुछ तो अपनी सुबह की सैर या रेगुलर एक्सरसाइज भी छोड़ देते हैं जो उनके पूरे दिन के शेड्यूल को बदल सकता है. पानी का सेवन, खान-पान से लेकर दिन में फिजिकल एक्टिविटी तक सर्दियों में सब कुछ प्रभावित हो जाता है, जिससे कब्ज हो सकती है. हालांकि, कब्ज से छुटकारा पाने के तरीके कई हैं, लेकिन अपने खानपान में सुधार करना सबसे ज्यादा जरूरी है. खासतौर पर युवाओं में जंक और प्रोसेस्ड फूड (Processed Food) के सेवन के साथ कब्ज तेजी से आम होता जा रहा है. सर्दियों में फिजिकल एक्टिविटी की कमी से स्थिति और खराब होती है. पुरानी कब्ज (Chronic Constipation) कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करने के अलावा इससे डेली रूटीन को भी खराब कर देती है क्योंकि इससे एनर्जी और उत्साह कम हो जाता है. यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिनका सेवन सर्दियों में कब्ज का कारण बन सकता है.

हेल्दी पाचन के लिए न करें इन चीजों का सेवन | Do Not Consume These Things For Healthy Digestion

1) ड्रिंक्स जो डिहाइड्रेशन का कारण बनती हैं

डिहाइड्रेशन कब्ज पैदा करने में एक बड़ा कारक है और नियमित रूप से या अधिक मात्रा में सेवन करने पर शराब और कैफीन जैसे पेय डिहाइड्रेशन का कारण बनते हैं.

2) प्रोसेस्ड ग्रेन्स

हाई फाइबर कंटेंट वाले फूड्स पाचन के लिए अच्छे होते हैं और बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड ग्रेन्स जैसे व्हाइट ब्रेड और चावल में फाइबर सामग्री की कमी होती है, जिससे वे कई लोगों में कब्ज का कारण बनते हैं.

क्या आपको भी लगती है ज्यादा ठंड, इन बीमारियों के कारण हर वक्त ठंडे रहते हैं हाथ-पैर

3) कच्चे केले

केले को पाचन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है लेकिन अगर कच्चा खाया जाए तो यह कब्ज पैदा कर सकता है. अच्छी तरह से पके हुए केले में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कब्ज के इलाज में मदद कर सकती है. हालांकि एक कच्चे केले में बड़ी मात्रा में स्टार्च होता है जो इसे पचाने में मुश्किल बनाता है और कब्ज का कारण बनता है.

raw banana 625

4) डेयरी प्रोडक्ट्स

लैक्टोज का प्रोडक्शन करने में असमर्थता के कारण दुनिया में बहुत से लोग लैक्टोज इंटोलरेंस हैं, जो एक एंजाइम है जो मिल्क और मिल्क प्रोडक्ट्स को पचाने में मदद करता है. लैक्टोज इंटोलरेंस के सामान्य लक्षण दस्त और गैस हैं लेकिन कई छोटे बच्चों और वयस्कों को साइड इफेक्ट के रूप में भी कब्ज का अनुभव होता है.

डायबिटीज में शुगर लेवल को प्रभावी तरीके से कंट्रोल करते हैं ये शक्तिशाली सर्दियों के फल और सब्जियां

5) जंक या फास्ट फूड

पिज्जा, आइसक्रीम, बर्गर, चिप्स और बिस्कुट सहित कई फास्ट फूड में बहुत कम फाइबर के साथ हाई सोडियम/शुगर और हाई फैट होता है. फाइबर पाचन के लिए जरूरी है और इसकी कमी हमेशा ऐसी बीमारियों का कारण बनती है जो उचित बदलाव न किए जाने पर और भी बदतर हो जाती हैं. फास्ट फूड न केवल कब्ज का कारण बनता है बल्कि कई अन्य गंभीर बीमारियों जैसे डायबिटीज, हार्ट डिजीज और फैटी लीवर को भी ट्रिगर करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Yoga For Beginners: योग करना तो है, लेकिन पता नहीं कि कहां से करें शुरू, यहां हैं 5 योगासन, इनसे करें योग सफर की शुरुआत
Constipation: सर्दियों में इन चीजों का सेवन बना देता है पेट में कब्ज, सुबह फ्रेश होने में आती है दिक्कत, आज से ही करें परहेज
भद्दा लगता है दांतों का पीलापन, छुपाते हैं अपनी हंसी, तो इस फल के छिलके को हफ्ते में 3 बार रगड़ें और देखें कमाल
Next Article
भद्दा लगता है दांतों का पीलापन, छुपाते हैं अपनी हंसी, तो इस फल के छिलके को हफ्ते में 3 बार रगड़ें और देखें कमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;