Puffy Eyes: आंखों के नीचे की सूजन को घटाने के लिए अपनाएं ये 5 कारगर घरेलू उपाय, फिर से सुंदर दिखने लगेंगी

Puffy Eyes Remedy: अगर आप अपनी आंखों के आसपास की सूजन को कम करना चाहते हैं, तो लंबे समय तक चलने वाले उपाय हैं. यहां कुछ आसान घरेलू उपचार दिए गए हैं जो उन आई बैग्स के लिए एक समाधान के रूप में काम कर सकते हैं.

Puffy Eyes: आंखों के नीचे की सूजन को घटाने के लिए अपनाएं ये 5 कारगर घरेलू उपाय, फिर से सुंदर दिखने लगेंगी

How To Get Rid Of Puppy Eyes: थकी हुई, सूजी हुई आंखें अक्सर तनाव और थकान के कारण हो सकती हैं.

खास बातें

  • थकी हुई, सूजी हुई आंखें अक्सर तनाव और थकान के कारण हो सकती हैं.
  • अपनी आंखों के आसपास की सूजन को कम करना चाहते हैं तो यहां घरेलू उपाय हैं.
  • आंखों की सूजन को कम करने के घरेलू उपाय यहां दिए गए हैं.

Home Remedies For Puffy Eyes: थकी हुई, सूजी हुई आंखें अक्सर तनाव और थकान के कारण हो सकती हैं. हालांकि इससे निपटने के लिए कई घरेलू उपचार हैं. क्या आप सोच रहे हैं कि आपकी आंखें सूजी हुई क्यों हैं या आप अंडर-आई बैग्स को कैसे गायब कर सकते हैं? हालांकि वे परेशान कर सकते हैं, आपकी आंखों के नीचे बैग आमतौर पर आंखों की रोशनी या आपके स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करते हैं, लेकिन अगर आप अपनी आंखों के आसपास की सूजन को कम करना चाहते हैं, तो लंबे समय तक चलने वाले उपाय हैं. यहां कुछ आसान घरेलू उपचार दिए गए हैं जो उन आई बैग्स के लिए एक समाधान के रूप में काम कर सकते हैं.

आंखों की सूजन को कम करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Reduce Puffy Eyes

1) आलू

आलू में कैटेकोलेज होता है, जो आंखों के नीचे की सूजन को कम करने में मदद करता है. इसके अतिरिक्त इसमें मौजूद पोषक तत्व, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को मजबूत, चिकना और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं. एक मध्यम आकार के आलू को पतले स्लाइस में काटें और लगभग 30 मिनट के लिए लगाएं. इन स्लाइसों को आंखों के फूले हुए क्षेत्रों को ढकने के लिए रखें. 15 मिनट बाद आंखों को ठंडे पानी से धो लें.

क्या केले के छिलके सच में दांतों को सफेद चमक देते हैं? जानें White Teeth के लिए पॉपुलर इस हैक की असलियत

2) नमक पानी का सेक

गर्म पानी और नमक मिलकर सूजन को कम करते हैं. एक कटोरी में थोड़े से गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं. इस घोल में दो रुई के गोले भिगोकर अपनी आंखों के ऊपर रखें. ठंडा होने पर कॉटन बॉल्स को फिर से भिगोकर आंखों पर रखें. इस उपचार को कम से कम आधे घंटे तक दोहराएं.

 

3) अंडे की सफेदी

अंडे की सफेदी आंखों के आसपास की त्वचा को कसने में मदद करती है, जिससे वे कम बैगी दिखती हैं. एक या दो अंडे की सफेदी को सख्त होने तक फेंटें और ब्रश का उपयोग करके अपनी आंखों के नीचे धीरे से लगाएं. लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

4) दूध

दूध में मौजूद वसा सूजी हुई आंखों को शांत करती है जबकि अमीनो एसिड सूजन को कम करने में मदद करता है. दो कॉटन पैड को ठंडे दूध में भिगोकर अपनी आंखों के ऊपर रखें. लगभग 20-30 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें.

डैंड्रफ को जड़ से हटाने के लिए अचूक हैं ये 4 घरेलू चीजें, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर

5) खीरा

यह सूजन को कम करने और त्वचा को कसने में मदद करता है. खीरे में एंजाइम और कसैले गुण सुखदायक प्रभाव प्रदान करने में मदद करते हैं. एक खीरे को मोटे स्लाइस में काट लें और 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें. बाद में उन्हें अपनी पलकों पर लगाएं और लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com