विज्ञापन
This Article is From Oct 26, 2022

क्या केले के छिलके सच में दांतों को सफेद चमक देते हैं? जानें White Teeth के लिए पॉपुलर इस हैक की असलियत

Banana Peels Hacks: दांतों को सफेद करने वाले इस हैक में केले के छिलके के एक छोटे साइज को अपने दांतों पर दिन में दो मिनट तक रगड़ने की सलाह दी जाती है, ये हैक कितना कारगर है जानने के लिए पढ़ें.

क्या केले के छिलके सच में दांतों को सफेद चमक देते हैं? जानें White Teeth के लिए पॉपुलर इस हैक की असलियत
Banana Peels Hacks: अपने दांतों पर दिन में दो मिनट तक रगड़ने की सलाह दी जाती है.

Banana Peels for whitening teeth: केले स्मूदी, मफिन और पैनकेक के लिए एक जरूरी सामग्री हैं, सिर्फ इतना ही नहीं. उनका छिलका आपके दांतों को सफेद करने का एक क्विक और आसान तरीका है. दांतों को सफेद करने वाले इस हैक में केले के छिलके के एक छोटे साइज को अपने दांतों पर दिन में दो मिनट तक रगड़ने की सलाह दी जाती है. पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर केले के छिलकों को दांतों को सफेद करने के लिए कारगर माना जाता है, क्योंकि खनिज आपके तामचीनी में अवशोषित हो जाते हैं.

क्या यह ट्रिक वास्तव में दांतों को सफेद कर सकती है?

दुर्भाग्य से, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि केले के छिलके वास्तव में दांतों को सफेद करते हैं. जबकि केले में खनिज दंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. दांतों को सफेद करने के दो मुख्य तरीके हैं: अब्रेशन और ब्लीचिंग. अब्रेशन तब होता है जब किसी खुरदरी बनावट - जैसे टूथपेस्ट को आपके इनेमल से रगड़ा जाता है. यह बाहरी सतह पर बनने वाले दागों को कम कर सकता है, (लेकिन सावधान रहें: जब कोई सामग्री बहुत अधिक अपघर्षक होती है, तो यह तामचीनी को नुकसान पहुंचा सकती है.) ब्लीचिंग में आमतौर पर हाइड्रोजन पेरोक्साइड शामिल होता है. यह वही केमिकल है जो आपके बालों या कपड़ों को ब्लीच कर सकता है.

ऑयली स्कैल्प है कई हेयर प्रोब्लम्स की जड़, जानें आपको इससे निपटने के लिए क्या करना चाहिए

केले के छिलके को दांतों पर रगड़ने से दाग-धब्बे दूर नहीं हो सकते हैं. न ही छिलके में कोई ब्लीचिंग केमिकल होता है, लेकिन केले अभी भी स्नैक्स के लिए एक स्वादिष्ट विकल्प हैं. वे स्वाभाविक रूप से मीठे और एसिड में कम होते हैं. केले में पोटेशियम बोन मिनरल डेंसिटी में सुधार करता है. यह खून को बहुत अधिक अम्लीय होने से रोकने के लिए मैग्नीशियम के साथ भी काम करता है, जो आपकी हड्डियों और दांतों से कैल्शियम को बाहर निकाल सकता है.

केले के छिलके का रगड़ना आमतौर पर आपके दांतों के लिए हानिकारक होता है, लेकिन अगर आप संतरे या नींबू के छिलके चुनते हैं - जिसे दांतों को सफेद करने वाले हैक्स के रूप में भी प्रचारित किया जाता है - तो आप अपने इनेमल को नुकसान पहुंचाने का जोखिम उठाते हैं. खट्टे फलों में एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो आपके इनेमल को कमजोर कर सकता है. यह आपके दांतों को क्षय के जोखिम में डालता है और तापमान संवेदनशीलता को बढ़ा सकता है.

Anemia से छुटकारा दिलाकर शरीर में Hemoglobin Level बढ़ाते हैं ये 5 फल और सब्जियां, डाइट में शामिल करें

घर पर अपने दांतों को सफेद करने की कोशिश करने से पहले अपने दंत चिकित्सक से बात करें. नियमित रूप से दांतों की सफाई आपकी मुस्कान को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने के लिए प्लाक और टैटार को हटा सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आपको पता है दूध को किस समय पीना आपकी सेहत को पहुंचाता है फायदे, जानिए कहीं आप भी तो नहीं गलत टाइम पर पी रहें Milk
क्या केले के छिलके सच में दांतों को सफेद चमक देते हैं? जानें White Teeth के लिए पॉपुलर इस हैक की असलियत
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Next Article
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com