Dandruff Treatment: डैंड्रफ को जड़ से हटाने के लिए अचूक हैं ये 4 घरेलू चीजें, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर

Home Remedies For Dandruff: रूसी का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार अच्छा काम कर सकते हैं, बशर्ते कि स्थिति गंभीर न हो. अगर डैंड्रफ गंभीर है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप मेडिकल ट्रीटमेंट लें जो इस समस्या को हल करने में मदद कर सकें.

Dandruff Treatment: डैंड्रफ को जड़ से हटाने के लिए अचूक हैं ये 4 घरेलू चीजें, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर

Dandruff Home Remedies: रूसी का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार अच्छा काम कर सकते हैं.

खास बातें

  • रूसी का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार अच्छा काम कर सकते हैं.
  • मेडिकल ट्रीटमेंट लें जो इस समस्या को हल करने में मदद कर सकें.
  • डैंड्रफ एक आम समस्या है.

How To Get Rid Of Dandruff: डैंड्रफ एक आम समस्या है लेकिन यह निश्चित रूप से आपकी लाइफस्टाइल को प्रभावित कर सकती है. डैंड्रफ न केवल आपकी स्कैल्प पर खुजली का कारण बनता है. डैंड्रफ एक ऐसी चीज है जो आपकी पर्सनालिटी को प्रभावित कर सकती है. तनाव और ड्राई स्किन के कारण आपकी स्कैल्प को कमजोर हो जाती है. अब सवाल है कि डैंड्रफ से छुटकारा कैसे पाएं? रूसी का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार अच्छा काम कर सकते हैं, बशर्ते कि स्थिति गंभीर न हो. अगर डैंड्रफ गंभीर है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप मेडिकल ट्रीटमेंट लें जो इस समस्या को हल करने में मदद कर सकें.

रूसी से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Dandruff

1) अपने स्कैल्प पर तेल लगाएं

नारियल के तेल के साथ एक अच्छी चंपी जिसमें एंटी-फंगल और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, आपके लक्षणों से बहुत राहत दिला सकता है. जैतून का तेल भी अच्छा काम करता है. तेल को गर्म करके अपने स्कैल्प पर मसाज करें और कम से कम एक घंटे तक लगा रहने दें.

ऑयली स्कैल्प है कई हेयर प्रोब्लम्स की जड़, जानें आपको इससे निपटने के लिए क्या करना चाहिए

2) सिरका और नींबू

सिरका और नींबू फंगस से लड़ने में मदद करता है और खुजली से भी राहत दिलाता है. एक शैम्पू के बाद अपने सिर को आधा कप सिरके को दो कप पानी में मिलाकर धो लें. जहां तक नींबू की बात है, तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने स्कैल्प पर थोड़े से नींबू के रस को पानी में मिलाकर मालिश करें. पांच मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू करें.

3) नीम और करी पत्ता

रूसी से लड़ने में इन दोनों पत्तियों के गुणों की प्रशंसा की जाती है. नीम एक बेहतरीन एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल है. मुट्ठी भर नीम के पत्तों को चार कप पानी में उबालें. ठंडा करें और खुजली वाले हिस्से पर लोशन के रूप में लगाएं. आप नारियल के तेल में कुछ नीम और करी पत्ता भी तड़का सकते हैं, इसे छानकर अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं.

क्या केले के छिलके सच में दांतों को सफेद चमक देते हैं? जानें White Teeth के लिए पॉपुलर इस हैक की असलियत

4) मेथी

मेथी दाना, आंवला पाउडर और दही का पेस्ट सिर पर लगाने से पहले इसे 10 मिनट के लिए धो लें. मेथी में एंटीफंगल और सुखदायक गुण होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com