फैटी लिवर ने कर रखा है परेशान तो डाइट में तुरंत शामिल कर लीजिए ये 7 चीजें, फर्क देख आप भी रह जाएंगे हैरान

Fatty Liver Ke Liye Diet: फैटी लिवर एक ऐसी बीमारी है जो हमारी डाइट और लाइफस्टाइल से प्रभावित होती है. अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके फैली लिवर से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है.

फैटी लिवर ने कर रखा है परेशान तो डाइट में तुरंत शामिल कर लीजिए ये 7 चीजें, फर्क देख आप भी रह जाएंगे हैरान

Fatty Liver Diet: फैटी लिवर से राहत पाने के लिए फाइबर वाली चीजें फायदेमंद होती हैं.

Foods For Fatty Liver: जब खाना पचाने की बात आती है तो आपका लिवर सबसे बड़ी भूमिका निभाता है. ये अंग आपके खून को फिल्टर करने में मदद करता है और आपके द्वारा खाए गए फूड्स को पचाने में मदद करता है. हालांकि जब आपकी डाइट से चीजें कंट्रोल से बाहर हो जाती हैं तो ये अंग कुछ पुरानी हेल्थ कंडिशन को लेकर सेंसिटिव हो जाते हैं. फैटी लिवर एक ऐसी स्थिति है जिसमें अंग बहुत ज्यादा फैट जमा कर लेता है. अगर इलाज न किया जाए तो आपका लिवर खराब हो सकता है, लेकिन आप हेल्दी खान-पान से फैटी लिवर को रोक सकते हैं या उसका इलाज कर सकते हैं. अगर आप भी फैटी लिवर के लिए उपाय तलाश रहे हैं या फैटी लिवर से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां हम कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

फैटी लिवर से राहत पाने के लिए खाएं ये फूड्स | Foods To Eat In Fatty Liver

1. ऑलिव ऑयल

अगर आप फैटी लिवर रोग से पीड़ित हैं, तो आप जिस तेल का उपयोग कर रहे हैं उसे बदल दें. अपने रेगुलर तेल के बजाय ऑलिव ऑयल का उपयोग करने का प्रयास करें. यह मोनोअनसैचुरेटेड फैट का अच्छा स्रोत है, जो लिवर के लिए फायदेमंद होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो लिवर को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं.

2. नट्स और सीड्स

अपने लिवर को हेल्दी रखने के लिए मिठाइयां और फ्राइड फूड्स खाने की बजाय हर दिन मुट्ठी भर नट्स खाने का प्रयास करें. नट्स और बीज फाइबर प्रोटीन और हेल्दी फैट के अच्छे स्रोत हैं. इनमें एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो लिवर के लिए अच्छे होते हैं.

ये भी पढ़ें: दांतों पर पीली परत जमने से हंसना हो गया दूभर तो इस एक चीज को 4 तरीकों से लगाना कर दीजिए शुरू, 7 दिनों में दिखेगा फर्क

3. साल्मन

लीवर को हेल्दी रखने की कोशिश करते समय ओमेगा-3 का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है. ओमेगा-3 के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक साल्मन, टूना, सार्डिन आदि हैं. ये मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत हैं, जो लीवर के लिए फायदेमंद हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करने और लिवर को हेल्दी बनाने में मदद कर सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. हरे पत्ते वाली सब्जियां

आपके आहार में अगला भोजन कुछ हरा होना चाहिए। जब लीवर के कार्यों को प्रबंधित करने की बात आती है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका आहार हरी पत्तेदार सब्जियों से भरपूर हो। वे विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत हैं। इनमें कैलोरी और वसा भी कम होती है.

ये भी पढ़ें: किन लोगों को करना चाहिए खाली पेट वर्कआउट और किन्हें एक्सरसाइज से पहले डाइट लेनी जरूरी है, जानिए

5. जामुन

लिवर को हेल्दी रखने के लिए अपने नाश्ते में कम से कम एक मुट्ठी ताजा जामुन शामिल करें. वे एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत हैं, जो लिवर को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. इनमें कैलोरी और फैट भी कम होती है.

6. खट्टे फल

जब लिवर के अच्छे स्वास्थ्य की बात आती है तो विटामिन सी से भरपूर फल भी जरूरी होते हैं. अपनी डेली डाइट में नींबू, ऑर्गेन्स आदि को शामिल करने का प्रयास करें क्योंकि ये खट्टे फल विटामिन सी का अच्छा स्रोत हैं, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है और लिवर को नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: आपका भी बढ़ गया है यूरिक एसिड तो करें ये 4 काम, महीनेभर में फिल्टर होकर खून से साफ हो जाएगा यूरिक एसिड

7. फलियां

अपनी डाइट में दालों को शामिल करना न भूलें. सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है लंच में बीन्स खाना है. ये साबुत अनाज वाली दालें प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत हैं जो लिवर के लिए अच्छे हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)