Fast Weight Loss Drink: तेजी से वजन कम करने के लिए सुपर हेल्दी अलसी का काढ़ा, जानें सेवन करने का तरीका और समय

Flaxseed For Weight Loss: ये बीज सस्ते, पौष्टिक होते हैं और इन्हें आसानी से डाइट में शामिल किया जा सकता है. यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे बनाएं अलसी के बीज का एक खास काढ़ा जो आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है.

Fast Weight Loss Drink: तेजी से वजन कम करने के लिए सुपर हेल्दी अलसी का काढ़ा, जानें सेवन करने का तरीका और समय

Flaxseed For Weight Loss: छोटे भूरे रंग के फ्लेक्स सीड्स वास्तव में सभी के लिए स्वास्थ्यप्रद बीज हैं.

खास बातें

  • छोटे भूरे रंग के फ्लेक्स सीड्स वास्तव में सभी के लिए स्वास्थ्यप्रद बीज है
  • बीज हेल्दी उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक हैं.
  • अलसी के बीज का काढ़ा वजन घटाने में काफी मददगार है.

Drink For Weight Loss Fast: नट और बीज हेल्दी फैट और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक हैं. यही कारण है कि उन्हें वेट लॉस डाइट प्लान के लिए जरूरी बनाता है. वजन कम करने की कोशिश में मुट्ठी भर मेवे खाने से आपको आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं और आपकी भूख कम होती है. बादाम, काजू, अखरोट, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, सभी में एक चीज समान है. वे हेल्दी और पौष्टिक होते हैं. अलसी के बीज वजन घटाने और दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं, जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. छोटे भूरे रंग के फ्लेक्स सीड्स वास्तव में सभी के लिए स्वास्थ्यप्रद बीज हैं. ये सस्ते, पौष्टिक होते हैं और इन्हें आसानी से डाइट में शामिल किया जा सकता है. यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे बनाएं अलसी के बीज का एक खास काढ़ा जो आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है.

अलसी के बीज की पोषक सामग्री

अलसी के बीज दो प्रकार के होते हैं- भूरा और सुनहरा, जो समान रूप से पौष्टिक होते हैं. उन्होंने अपने असंख्य स्वास्थ्य लाभों के कारण बाद में लोकप्रियता हासिल की. अलसी के बीज का सिर्फ एक बड़ा चमचा आपको हृदय-स्वस्थ ओमेगा -3 वसा, फाइबर, प्रोटीन और अन्य आवश्यक विटामिन और खनिज की अच्छी मात्रा प्रदान कर सकता है. आयुर्वेदिक औषधि बनाने में भी बीजों का बहुत महत्व है. वे बाजार में विभिन्न रूपों में उपलब्ध हैं जिनमें बीज, तेल, पाउडर, टैबलेट, कैप्सूल और आटा शामिल हैं. अलसी के बीजों में कैलोरी, प्रोटीन, फाइबर, वसा, ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन बी1, फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम होता है.

अलसी के बीज वजन घटाने में कैसे मददगार हैं? | How Are Flax Seeds Helpful In Weight Loss?

अलसी के बीजों में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. अगर आप अपने भोजन के बीच में स्नैकिंग के लिए अलसी के बीजों का सेवन करते हैं, तो वे भूख के दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं. डायटरी फाइबर पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जो कई हार्मोन को नियंत्रित करता है जो आपकी भूख को नियंत्रित करते हैं और तृप्ति की भावना को बढ़ावा देते हैं. नतीजतन, आप अस्वास्थ्यकर फूड्स को कम खाते हैं.

fl2ggrmc

एक अध्ययन के अनुसार 2.5 ग्राम अलसी के बीजों को एक ड्रिंक में मिलाने से भूख और समग्र भूख की भावना कम हो जाती है.

यह भी पाया गया है कि अलसी के बीज ब्लड शुगर लेवल, लो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

इसके अलावा, छोटे भूरे बीजों में लिग्नान भी होते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट और एस्ट्रोजन गुणों से भरपूर पौधे के यौगिक होते हैं. ये दोनों कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं.

वेट लॉस के लिए जादुई अलसी के बीज का काढ़ा | Magical Flax Seed Kadha for Weight Loss

अलसी का सेवन अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है, लेकिन अधिकतम पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए आपको उन्हें कड़ा के रूप में लेना चाहिए। यहाँ इस कढा को बनाने का तरीका बताया गया है।

सामग्री:

पानी- 1 गिलास

अलसी- 1 बड़ा चम्मच

नींबू- 1 बड़ा चम्मच

गुड़- 1 बड़ा चम्मच

विधि: एक पैन लें और उसमें एक गिलास पानी और 1 बड़ा चम्मच पिसे हुए अलसी के बीज डालें. मिश्रण को 2-3 मिनट तक उबलने दें. आंच बंद करें और पेय को एक कप में डालें. स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और गुड़ मिलाएं. अच्छी तरह मिला लें और आपका कड़ा तैयार है. वजन कम करने की कोशिश में इस कड़ा को रोज सुबह पिएं.

अलसी के बीज लेने के अन्य तरीके


अगर आप अपनी डाइट में अलसी को शामिल करने का प्लान बना रहे हैं, तो हमेशा अलसी के बीजों को पिसा लें. अलसी के पूरे बीज का खोल काफी सख्त होता है और हमारा शरीर इसे तोड़ नहीं सकता और इसके पोषक तत्वों को पूरी तरह से अवशोषित नहीं कर पाता है. अलसी के बीजों का पाउडर बनाना बेहतर होता है. अगर आपको कड़ा पसंद नहीं है तो आप अपने भोजन, स्मूदी, सलाद या दलिया में 1 बड़ा चम्मच पिसा हुआ बीज मिला सकते हैं. इन बीजों को 1 चम्मच से ज्यादा न खाएं क्योंकि ये शरीर में बहुत अधिक गर्मी पैदा करते हैं. साथ ही कोशिश करें कि खूब पानी पिएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.