फेस मसाज करने से गायब हो जाएंगी झुर्रियां और त्वचा में आएगी कसावट, ये रहा मसाज करने का सही तरीका

Face massage karne ka tarika: ग्लोइंग स्किन के लिए मालिश किसी चमत्कार से कम नहीं है, लेकिन आपको ये भी पता होना चाहिए कि मालिश करने का सही तरीका क्या है. यहां जानिए रोजाना चेहरे की मालिश करने के फायदे और मसाज करने का तरीका.

फेस मसाज करने से गायब हो जाएंगी झुर्रियां और त्वचा में आएगी कसावट, ये रहा मसाज करने का सही तरीका

Face Massage: चेहरे की मालिश करने से झुर्रियों को गायब करने में मदद मिल सकती है.

Face Massage Kaise Kare: फेस मसाज स्किन से जुड़ी लगभग हर समस्या का समाधान कर सकती है और स्किन की ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद है. हल्का दबाव डालकर, थपथपाकर और हैंड मूवमेंट्स के जरिए चेहरे की मसाज मसल्स को आराम देने, बल्ड सर्कुलेशन में सुधार करने और स्किन सेल्स के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है. आइए जानते हैं कि घर पर आप कैसे मसाज कर सकते हैं और इसके क्या-क्या फायदे होते हैं.

फेशियल मसाज के फायदे | Benefits of facial massage

1. बेहतर ब्लड सर्कुलेशन

चेहरे पर मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. चेहरे की धीरे-धीरे मालिश करके, आप रक्त वाहिकाओं को उत्तेजित करते हैं, जिससे स्किन में ब्लड फ्लो बढ़ता है. सर्कुलेशन बढ़ने से स्किन सेल्स को जरूरी ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलते है, साथ ही विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं. इस तरह आपका चेहरा अधिक ग्लोइंग और यंग दिखाई देता है.

2. तनाव से राहत मिल सकता है

चेहरे की मालिश न केवल आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है बल्कि तनाव से राहत का एहसास भी दिलाती है. चेहरे की मसल्स को आराम मिलता है. चेहरे की मालिश तनाव को कम करने में मदद करती है.

क्या चिया बीज हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर हैं? जानिए इनके अद्भुत फायदे और बेहतरीन पोषक तत्व

3. स्किन को चमकदार बनाता है

नियमित चेहरे की मसाज चेहरे की मसल्स को टोन और मजबूत करके स्किन की रंगत में सुधार लाने में मदद करता है. इससे फाइन लाइंस और झुर्रियां कम हो जाती हैं.

e3f25rbg

घर पर फेस मसाज कैसे करें? | How to do face massage at home?

स्टेप 1: अशुद्धियों को हटाएं

किसी भी मेकअप, गंदगी या अशुद्धियों को हटाने के लिए अपने चेहरे को साफ करने से शुरुआत करें. अपनी स्किन टाइप के अनुसार सौम्य क्लींजर चुनें और गर्म पानी से अच्छी तरह चेहरा धो लें. अपने चेहरे को मुलायम तौलिये से थपथपा कर सुखा लें.

हाई यूरिक एसिड को पूरी तरीके से एकदम कंट्रोल करने के लिए इन असरदार टिप्स को आज ही अपनाएं

स्टेप 2:चेहरे पर ऑयल या क्रीम लगाएं

अपनी स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए चेहरे पर थोड़ी मात्रा में तेल, सीरम या क्रीम लगाएं. ऐसा प्रोडक्ट चुनें जो आपकी स्किन की जरूरत के अनुरूप हो और ऊपर की ओर मूवमेंट करते हुए धीरे से अपनी त्वचा पर मालिश करें.

37m4j9r

 स्टेप 3: मसाज शुरू करें

अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करके राउंड मोशन में अपने चेहरे की मालिश करना शुरू करें. अपने माथे के केंद्र से शुरू करें और धीरे-धीरे बाहर की ओर बढ़ें. हल्का दबाव डालें. इसे अपने गालों, जॉ लाइन और गर्दन पर दोहराएं.

स्टेप 4: खास हिस्सों को टारगेट करें

तनाव या सूजन वाले हिस्सों पर ज्यादा ध्यान दें, जैसे कि आंखों का एरिया, अपनी अनामिका उंगली का उपयोग करके आंखों के चारों ओर हल्की टैपिंग करें, भीतरी कोनों से शुरू करके बाहर की ओर जाएं.

ठीक से साफ नहीं हो रहा है पेट तो डेली रात को खाएं ये बीज, अगले दिन से ही बाहर निकल जाएगी पेट की सारी गंदगी

स्टेप 5: रूटीन फॉलो करें

मसाज के बाद एक मुलायम कपड़े या सूती पैड का उपयोग करके अपने चेहरे से किसी भी एक्स्ट्रा प्रोडक्ट को धीरे से हटा दें. अपना रुटीन फॉलो करें सनस्क्रीन या मॉइश्चराइजर लगाएं.

Doctor से जानें यूरिन इन्फेक्शन के कारण, लक्षण, उपचार | UTI Infection in Women

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.