सोने से पहले कच्चे दूध में मिलाकर लगा लें ये चीज, हफ्तेभर में चेहरे पर नजर आने लगेगी कुदरती चमक, झुर्रियां भी होंगी गायब

Glowing Skin Home Remedy: हम अपनी स्किन को चमकाने के लिए न जाने क्या क्या नहीं करते हैं, लेकिन कुछ चीजें हैं जो वाकई काम करती हैं. कच्चा दूध चेहरे के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. बस आपको इसे अप्लाई करने का तरीका पता होना चाहिए.

सोने से पहले कच्चे दूध में मिलाकर लगा लें ये चीज, हफ्तेभर में चेहरे पर नजर आने लगेगी कुदरती चमक, झुर्रियां भी होंगी गायब

Glowing Skin Tips: चेहरे पर कच्चा दूध लगाने से कमाल का असर दिखाई देता है.

Raw Milk For Glowing Skin: चेहरे पर उम्र बढ़ने के साथ दाग-धब्बे और झाइयां नजर आने लगती हैं. कई लोगों की तो नेचुरल चमक ही खो जाती है. चेहरे का ग्लो हमारी पर्सनालिटी को भी इफेक्ट करता है. ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू नुस्खे काफी कारगर साबित होते हैं. इसमें कच्चा दूध और हल्दी या मुल्तानी मिट्टी कमाल कर सकते हैं. चेहरे को चमकाने के लिए घरेलू नुस्खों को आजमाना किसी रामबाण से कम नहीं है. स्किन के लिए कच्चा दूध न सिर्फ स्किन प्रोब्लम्स को दूर करने में मदद करता है बल्कि चमकागर त्वचा पाने के लिए भी कारगर है. बस आपको ये पता होना चाहिए कि इसे चेहरे पर कैसे अप्लाई करना है. यहां एक आसान तरीका है जिसे आप हफ्ते में 2 बार आजमा सकते हैं.

ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू नुस्खा | Home remedy for glowing skin

कच्चे दूध का फेस मास्क

कच्चा दूध स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन बी, कैल्शियम, अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये कॉम्पोनेंट डार्क स्पॉट और पैच को साफ करने में मदद कर सकते हैं. कच्चा दूध मुंहासों के साथ झुर्रियों, स्किन डैमेज और फाइन लाइन्स को कम करने में मददगार है. दो बड़े चम्मच कच्चा दूध लें और इसे मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर स्किन पर लगाएं. इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं, दो मिनट तक मसाज करें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: इन लोगों को नहीं करना चाहिए दूध के साथ केले का सेवन, उठाने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

कच्चे दूध से मॉइस्चराइजर बनाएं

कच्चा दूध स्किन को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रखता है, जिससे आपको रूखेपन और खुजली की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है. दो से तीन चम्मच ठंडा कच्चा दूध लें, उसमें आधा चम्मच ग्लिसरीन डालकर मिला लें. कॉटन बॉल से चेहरे और होंठों पर लगाएं और 20-30 मिनट तक सूखने दें. इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

हल्दी और कच्चा दूध

कच्चा दूध डेड स्किन सेल्स, ऑयल, गंदगी को हटाने के लिए ये नेचुरल क्लीजर की तरह काम कर सकता है. दो बड़े चम्मच कच्चा दूध लें और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए एक चुटकी हल्दी मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. अब इसमें एक कॉटन बॉल डुबोएं और धीरे से दूध को अपने चेहरे और गर्दन पर रगड़ें. बाद में चेहरे को पानी से धो लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)