Banana with Milk: इन लोगों को नहीं करना चाहिए दूध के साथ केले का सेवन, उठाने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Banana With Milk Side Effects: केले और दूध का साथ में सेवन फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है. इसलिए अगर आपको ये समस्याएं हैं तो भूलकर भी इसका सेवन न करें.

Banana with Milk: इन लोगों को नहीं करना चाहिए दूध के साथ केले का सेवन, उठाने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Banana with Milk: केले और दूध का साथ सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

Banana With Milk: केला और दूध दोनों ऐसी चीजें हैं जिन्हें सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. और इन दोनों का साथ में सेवन भी फायदेमंद माना जाता है. कई लोग इन दोनों का साथ में सेवन करते हैं क्योंकि इनसे शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. लेकिन क्या आपको इसके नुकसान के बारे में पता है? जी हां आपने बिल्कुल सही सुना! केला और दूध (Banana And Milk side effects) को एक साथ खाने से स्वास्थ्य को कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं. आयुर्वेद (Ayurveda) में केले और दूध को सेहत के लिए नुकसानदायक (Banana And Milk Harmful for Health) बताया गया है. इससे पाचन तंत्र (Digestive System) को नुकसान पहुंच सकता है. इतना ही नहीं इससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं और शरीर में विषाक्त पदार्थ पैदा हो सकते हैं. केले और दूध को एक साथ लेने से आपको गैस की समस्या हो सकती है. तो चलिए जानते हैं किन लोगों को केले और दूध को साथ में नहीं लेना चाहिए. 

केला और दूध के नुकसान- Banana With Milk Bad For Health:

1. अस्थमा-

अस्थमा के मरीजो को केले और दूध के इस कॉम्बिनेश को बिल्कुल भी ट्राई नहीं करना चाहिए. क्योंकि दूध और केले को एक साथ खाने से कफ की समस्या बढ़ जाती है और यह कफ अस्थमा रोगी के लिए परेशानी बढ़ा सकता है.

ये भी पढ़ें- Sore Throat Remedies: गले में खराश की समस्या से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों से झटपट पाएं आराम

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. पाचन-

अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आपको केले और दूध का साथ में सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि केले और दूध का साथ में सेवन पाचन तंत्र पर असर डाल सकता है जो नुकसानदायक है. 

3.  साइनस-

जिन लोगों को साइनस की समस्या है उनको भी केला और दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. केले और दूध का साथ में सेवन शरीर में एलर्जी की समस्या को बढ़ा सकता है. इसलिए जिन लोगों को केले से एलर्जी है उन्हें बिल्कुल भी इनका साथ में सेवन नहीं करना चाहिए.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)