Health Tips: सर्दियों में सुबह जल्दी नहीं खुलती आंख तो इन कारगर तरीकों को आजमाएं टाइम से पहले उठेंगे

How To Wake Up Early: कैसे आप सर्दियों में भी जल्दी उठने का प्रयास कर सकते हैं, क्योंकि सभी जानते हैं कि लगातार बढ़ती ठंड हमें सुबह कंबल या रजाई में दुबके रहने को मजबूर करती है और लोग अपने जागने के टाइम को मिस कर देते हैं.

Health Tips: सर्दियों में सुबह जल्दी नहीं खुलती आंख तो इन कारगर तरीकों को आजमाएं टाइम से पहले उठेंगे

How To Wake Up Early: सुबह बिस्तर से उठने की हमारी अनिच्छा तेजी से बढ़ गई है.

Tips To Get Up Early In The Winter: अब जब सर्दी आ गई है, तो सुबह बिस्तर से उठने की हमारी अनिच्छा तेजी से बढ़ गई है. जब हमारा अलार्म बंद हो जाता है तो रजाई में गहरी नींद लेना बहुत आसान होता है और जब हमें पता चलता है कि मुझे उठना चाहिए तो हम लगातार सो रहे होते हैं. इस बुरी आदत पर अंकुश लगाने के प्रयास में यहां कुछ कारगर तरीके बताए गए हैं कि कैसे आप सर्दियों में भी जल्दी उठने का प्रयास कर सकते हैं, क्योंकि सभी जानते हैं कि लगातार बढ़ती ठंड हमें सुबह कंबल या रजाई में दुबके रहने को मजबूर करती है और लोग अपने जागने के टाइम को मिस कर देते हैं.

सर्दियों में सुबह जल्दी कैसे उठें? How To Wake Up Early In Winter

1. नींद भगाने के लिए पानी पिएं

जैसे ही आप जागते हैं पानी पीने से शरीर को उत्तेजित करने में मदद मिलती है और आपको जागते रहने में मदद मिलती है. हमेशा सोने से पहले अपने रूम में पानी रखें और उठते ही कुछ घूंट लगाएं.

दिल और लंग्स दोनों को रखना है हेल्दी तो रोजाना करें ये आसान एक्सरसाइज

2. अलार्म बजने से पहले नींद खुलती है, तो बिस्तर से उठें

अगर आप सोने के लिए वापस जाते हैं या अलार्म का इंतजार करते हैं, तो संभावना है कि आप अधिक नींद महसूस करेंगे. अपने प्राकृतिक नींद चक्रों को फॉलो करें.

3. सोने से पहले कुछ पिएं

नींद अलार्म बजने से पहले खुलती है तो तक तक आप बाथरूम का उपयोग कर सकते हैं और उसके बाद आप आराम से सोने के लिए वापस नहीं जा सकेंगे.

4. इच्छाशक्ति

जब आप अभी भी थके हुए होते हैं, तब आप बिस्तर पर रहने के लिए सौ अलग-अलग बहाने बनाते हैं, भले ही यह अच्छा तरीका न हो. उन सभी तर्कों को बंद करने का प्रयास करें और अपने आप को बिस्तर से बाहर निकलने को एक शारीरिक, एक्टिवि लाइफस्टाइल बनाने के लिए मजबूर करें.

लो ब्लड प्रेशर होने पर शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान, जानें लक्षण, कारण और बचाव

5. अपने गोल पर ध्यान दें

बिस्तर से उठना बहुत आसान होता है जब आप किसी ऐसी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो आप वास्तव में करना चाहते हैं, बजाय इसके कि आपको क्या करना चाहिए. अपने आप को कुछ ऐसा देने की कोशिश करें जिससे आपको दिन की सही शुरुआत करने में मदद मिले.

6. सक्रिय रहें

हो सकता है कि आपके पास हर सुबह एक फुल वर्कआउट रुटीन हो या ऊर्जा न हो, लेकिन अपने शरीर को किसी तरह एक्टिव रखना है. सुबह के समय कुछ मिनट की जॉगिंग शामिल करें.

सर्दियों में वजन बढ़ने से रोकने के लिए करें ये आसान काम, वर्ना विंटर गिफ्ट में दे जाएगी आपको लटकती तोंद

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com