आई फ्लू से बचने और उसके इलाज के लिए, डॉक्टर ने बताया सही तरीका, जानिए कैसे ठीक होगा Eye Flu

एशियन इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज की कंसल्टेंट नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ सिद्धि गोयल से समझें कि किस किस वजह से कंजंक्टिवाइटिस हो सकता है और उससे कैसे बचा जा सकता है.

आई फ्लू से बचने और उसके इलाज के लिए, डॉक्टर ने बताया सही तरीका, जानिए कैसे ठीक होगा Eye Flu

जानिए कंजंक्टिवाइटिस से कैसे करें बचाव

Eye Care: मानसून के समय में आंख आना यानी कि कंजंक्टिवाइटिस होना एक आम समस्या है. आंखों के लालपन के साथ शुरू होने वाली ये तकलीफ खुजली, चुभन और सूजन तक पहुंच जाती है. इसे एक आम मौसमी समस्या (Seasonal disease) मान कर कई लोग खुद ही इलाज शुरू कर लेते हैं. लेकिन ये तरीका गलत है.

कंजंक्टिवाइटिस (Conjunctivitis) तीन अलग अलग वजहों से हो सकती है. उसका इलाज भी उन्हीं वजहों के मुताबिक होता है. इसलिए खुद इलाज शुरू करने की जगह. एशियन इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज की कंसल्टेंट नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ सिद्धि गोयल से समझें कि किस किस वजह से कंजंक्टिवाइटिस हो सकता है और उससे कैसे बचा जा सकता है.

कंजंक्टिवाइटिस के प्रकार और बचाव| Types Of Conjunctivitis And Prevention

बारिश के कारण नहीं जा पा रहे जिम, तो घर पर रह कर करें ये 5 वर्कआउट, तेजी से घटेगा वजन

सवाल- कंजंक्टिवाइटिस कितने प्रकार की होती है.

जवाब- कंजंक्टिवाइटिस तीन अलग-अलग प्रकार की होती है. एक होती है वायरल कंजंक्टिवाइटिस, दूसरी बैक्टीरियल कंजंक्टिवाइटिस और तीसरी होती है फंगल कंजंक्टिवाइटिस.

सवाल- इनका इलाज क्या है?

जवाब- कंजंक्टिवाइटिस का इलाज उसके टाइप पर निर्भर करता है. अगर मरीज को वायरल कंजंक्टिवाइटिस है तो उसे आंख से वॉटरी और क्लियर डिस्चार्ज होगा. ये सेल्फ लिमिटिंग किस्म की कंजंक्टिवाइटिस है जो एक समय बाद खुद ठीक हो जाती है. जरूरत पड़ने पर एंटीबायोटिक या प्रिवेंटिव ट्रीटमेंट दिया जाता है. साथ ही आंखों के लिए ल्यूब्रिकेंट्स या ठंडी सिकाई करने की सलाह दी जाती है.

बैक्टीरियल कंजंक्टिवाइटिस में आंख में डालने के लिए एंटीबायोटिक के ड्रॉप्स दिए जाते हैं. ल्यूब्रिकेंट्स भी प्रिस्क्राइब किए जाते हैं. बुखार या फ्लू होने की स्थिति में ओरल एंटीबायोटिक भी दिए जाते हैं.

सदमे में चला जाए आपका कोई अपना तो सबसे पहले करें ये काम, जानिए कब लेनी है इमरजेंसी हेल्प

एलर्जिक कंजंक्टिवाइटिस होने पर एंटीबायोटिक और एलर्जी के ट्रीटमेंट की दवा दी जाती है.

सवाल- कंजंक्टिवाइटिस से कैसे बचा जा सकता है?

जवाब- कंजंक्टिवाइटिस से बचने का सबसे कारगर तरीका है हाइजीन बनाए रखना. हाथों को बार बार धोना. अगर फिर भी कंजंक्टिवाइटिस हो जाता है तो खुद को आइसोलेट रखना  चाहिए. एक अलग कमरे में रहें. कॉन्टैक्ट लैंसेज यूज न करें. पब्लिक पार्टीज और स्वीमिंग पूल में भी न जाएं. जल्द से जल्द डॉक्टर की सलाह लेना भी जरूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दोपहर को झपकी लेने के 7 फायदे | Health Benefits of Napping | Can a Nap Boost Brain Health?