विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 26, 2023

बारिश के कारण नहीं जा पा रहे जिम, तो घर पर रह कर करें ये 5 वर्कआउट, तेजी से घटेगा वजन

मॉनसून में जॉगिंग या वॉकिंग जैसी एक्सरसाइज कर पाना मुश्किल हो जाता है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप फैट बर्न नहीं का सकते हैं. इनडोर वर्कआउट की मदद से इस मौसम में भी रह सकते हैं फिट.

Read Time: 4 mins
बारिश के कारण नहीं जा पा रहे जिम, तो घर पर रह कर करें ये 5 वर्कआउट, तेजी से घटेगा वजन
5 बेस्ट इंडोर वर्कआउट्स

Indoor Workouts: मॉनसून भले ही गर्मी से राहत दिला दें लेकिन फिटनेस फ्रीक्स के लिए यह अपने साथ परेशानियां भी लेकर आती है. बारिश के कारण इस मौसम में जॉगिंग या वॉकिंग जैसी एक्सरसाइज कर पाना मुश्किल हो जाता है. ज्यादा बारिश के कारण कई बार जिम तक पहुंचना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में इनडोर वर्कआउट ( indoor workouts) काम आ सकते हैं. घर पर ही ऐसे वर्कआउट किए जा सकते हैं जिससे फैट बर्न (workouts for burning calories) करने में मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे वर्कआउट के बारे में जिन्हें बारिश में घर पर आसानी ( indoor workouts in Monsoon) से किया जा सकता है…

मानसून के लिए 5 बेहतरीन इंडोर वर्कआउट्स (  Five indoor workouts for burning calories in Monsoon)

सांप के काटने पर तुरंत क्या करना चाहिए, हादसे के वक्त रखें इन बातों का नाम

रोप स्किपिंग ( rope skipping )

रोप स्किपिंग ऐसी एक्सरसाइज है जिसे आसानी से इनडोर में किया जा सकता है. इसे टॉप फाइव कार्डियो एक्सरसाइज में गिना जाता है. इससे दिल की सेहत के साथ साथ बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है और पैरों को मजबूती मिलती है. नियमित रूप से रोप स्किपिंग करने से कैलोरी बर्न आउट करने में मदद मिलती है. 


डांसिंग ( Dancing)

डांस अपने आप में कंप्लीट एक्सरसाइज माना जाता है. बारिश के दिनो में इसे एक्सरसाइज के रूप में रूटीन में शामिल किया जा सकता है. इसके लिए एरोबिक्स के मूवमेंट को भी शामिल किया जा सकता है. डांस करने से तेजी से कैलोरीज कम होती हैं.

स्ट्रेचिंग  (stretching)

घर पर आसानी से स्ट्रेचिंग की जा सकती है. एक्सरसाइज की शुरुआत हमेशा स्ट्रेचिंग से करनी चाहिए. इससे एक्सरसाइज के दौरान मसल्स पर ज्यादा तनाव नहीं पड़ता है. इसके लिए सीधे खड़े होकर दोनों हाथों को ऊपर करें और पूरी बॉडी को ऊपर की तरफ खींचें फिर आगे की ओर झुककर पंजों को छूने का प्रयास करें. इसे दस बार दोहराएं.

बालों में एलोवेरा कैसे लगाएं, मानसून में बालों को मजबूत और हेल्दी बनाने के लिए इस तरह लगाएं Aloe Vera

पुशअप्स  (Push Ups)

पुशअप्स आसानी से इनडोर किए जा सकते हैं. इसके लिए फ्लोर पर मैट बिछाकर पेट के बल लेट जाएं. हथेलियों को कंधे के बगल में रखें और बॉडी को हथेलियों और पंजों के बल पर ऊपर उठाए थोड़ी देर इस मुद्रा में रहने के बाद नीचे आ जाएं. इसे जितनी क्षमता हो उतनी बार कर सकते हैं.

स्क्वाट्स (Squats)

स्क्वाट्स करने के लिए दोनों पैरों को थोड़ा फैलाकर खड़े हों और हाथों को कंधे के सीध में आगे की ओर रखें. अब घुटनों को मोड़ कर कुर्सी पर बैठने की मुद्रा में आ जाएं.थोड़ी दरे बाद फिर सामान्य मुद्रा में आ जाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दोपहर को झपकी लेने के 7 फायदे | Health Benefits of Napping | Can a Nap Boost Brain Health?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा, डॉक्टर ने बताए शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के तरीके
बारिश के कारण नहीं जा पा रहे जिम, तो घर पर रह कर करें ये 5 वर्कआउट, तेजी से घटेगा वजन
गर्मी में हीट स्ट्रोक की वजह से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का जोखिम- एक्सपर्ट
Next Article
गर्मी में हीट स्ट्रोक की वजह से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का जोखिम- एक्सपर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;