विज्ञापन
Story ProgressBack

हीटवेव के दौरान आंखों की जलन से हैं परेशान, तो अपनी आंखों को सुरक्षित और शांत रखने के लिए करें ये काम

Eye Cooling Tips: इन सुरक्षात्मक उपायों को अपनाकर, आप हीटवेव के प्रभाव से अपनी आंखों को सुरक्षित रखने में मदद पा सकते हैं.

Read Time: 4 mins
हीटवेव के दौरान आंखों की जलन से हैं परेशान, तो अपनी आंखों को सुरक्षित और शांत रखने के लिए करें ये काम
हाई टेंपरेचर एलर्जी को बढ़ा सकता है और बहुत बार आंखों को रगड़ने का कारण बन सकता है.

Eye Cooling Techniques: हीटवेव बहुत ज्यादा गर्म मौसम के कारण बनती है, जिसमें अक्सर हाई ह्यूमिडिटी होती है, जो जरूरी हेल्थ रिस्क पैदा कर सकती है. हीटवेव डिहाइड्रेशन का कारण बनकर आंखों के स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है, जिससे आंखें ड्राई हो जाती हैं और आंखों में जलन होती हैं. हानिकारक पराबैंगनी (यूवी) किरणों के संपर्क में रहने से आंखों को नुकसान पहुंच सकता है और मोतियाबिंद, धब्बेदार अध: पतन आदि जैसी स्थितियों के जोखिम को बढ़ा सकता है. इसके अलावा हाई टेंपरेचर एलर्जी को बढ़ा सकता है और बहुत बार आंखों को रगड़ने का कारण बन सकता है, जिससे संक्रमण हो सकता है और जलन हो सकती है. यहां हम हीटवेव के दौरान अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए कुछ टिप्स की लिस्ट शेयर कर रहे हैं.

हीटवेव के दौरान आंखों की सुरक्षा में मदद करने के लिए टिप्स | Tips to help protect eyes during a heatwave

1. धूप का चश्मा पहनें

धूप का चश्मा आपकी आंखों को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है, जो मोतियाबिंद, धब्बेदार अध: पतन और अन्य आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं. ऐसे सनग्लास चुनें जो 100 प्रतिशत UVA और UVB किरणों को रोकते हों और जब भी आप बाहर हों तो उन्हें पहनें.

2. हाइड्रेटेड रहें

पर्याप्त हाइड्रेशन आपकी आंखों में नमी का संतुलन बनाए रखने में मदद करता है, जिससे सूखापन और जलन से बचाव होता है. दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पिएं और अगर आप सक्रिय हैं या गर्मी में समय बिता रहे हैं तो ज़्यादा पिएं.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में शाम होते ही थकान से हो जाते हैं सुस्त, तो एनर्जेटिक रहने के लिए इन कारगर टिप्स को आजमाएं

3. आई ड्रॉप का इस्तेमाल करें

आई ड्रॉप आपकी आंखों को नम रखने और गर्म, ड्राई एयर के कारण होने वाले सूखेपन को रोकने में मदद कर सकती हैं. जरूरत पड़ने पर लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप का इस्तेमाल करें, खासकर अगर आपको लगे कि आपकी आंखें सूखी या चिड़चिड़ी हो रही हैं.

4. टोपी पहनें

चौड़े किनारे वाली टोपी एक्स्ट्रा छाया प्रदान कर सकती है और आपकी आंखों पर सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क को कम कर सकती है. लंबे समय तक बाहर रहने पर कम से कम 3 इंच चौड़े किनारे वाली टोपी पहनें.

5. धूप के चरम घंटों से बचें

सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच सूर्य की किरणें सबसे तेज होती हैं, जिससे UV एक्सपोज़र का जोखिम बढ़ जाता है. इन घंटों के दौरान बाहरी गतिविधियों को सीमित करें और जब भी संभव हो छाया में रहें.

ये भी पढ़ें: चेहरे पर एलोवेरा जेल में मिलाकर लगा ली अगर ये चीज, तो खिल उठेगी आपकी त्वचा, असर देख रोज लगाने लगेंगे

6. UV-ब्लॉकिंग कॉन्टैक्ट लेंस का उपयोग करें

UV-ब्लॉकिंग कॉन्टैक्ट लेंस UV किरणों से सुरक्षा की एक एक्स्ट्रा लेयर प्रदान करते हैं. UV-ब्लॉकिंग कॉन्टैक्ट लेंस प्राप्त करने के लिए अपने नेत्र देखभाल एक्सपर्ट से सलाह लें.

7. सुरक्षात्मक आईवियर पहनें

रैप-अराउंड सनग्लास या गॉगल्स जैसे सुरक्षात्मक आईवियर आपकी आंखों को धूल, मलबे और तेज़ धूप से बचा सकते हैं. आंखों की चोटों और जलन को रोकने के लिए खेल या यार्ड वर्क जैसी एक्टिविटीज के दौरान सुरक्षात्मक आईवियर का उपयोग करें.

8. ह्यूमिडिफायर

एयर कंडीशनिंग हवा को शुष्क कर सकती है, जिससे आंखें सूख सकती हैं. हवा में नमी बनाए रखने और आंखों को सूखने से बचाने के लिए वातानुकूलित कमरों में ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: अंजीर के पानी का सेवन किसी वरदान से कम नहीं, ये 9 बड़े फायदे जान आप भी करने लगेंगे सेवन, पढ़िए लाइन से

9. आंखों के लिए हेल्दी खानपान

ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन सी और ई और जिंक जैसे पोषक तत्व समग्र आंखों को हेल्दी रख सकते हैं और गर्मी और यूवी जोखिम से होने वाली आंखों की स्थिति के जोखिम को कम कर सकते हैं. आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अपन डाइट में साल्मन, पत्तेदार साग, खट्टे फल, मेवे और बीज जैसे फूड्स शामिल करें.

इन टिप्स को फॉलो करके आप गर्मी के मौसम में अपनी आंखों की बेहतर सुरक्षा कर सकते हैं और आंखों को हेल्दी बनाए रख सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बार-बार और हर दूसरे इंसान से हो जाता है प्यार? बदलना चाहते हैं अपनी ये आदत, ट्राई करें कुछ आसान टिप्स
हीटवेव के दौरान आंखों की जलन से हैं परेशान, तो अपनी आंखों को सुरक्षित और शांत रखने के लिए करें ये काम
क्या कम पानी पीने से वजन बढ़ता है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए मोटापे से परेशान लोगों को हाइड्रेट रहना क्यों जरूरी है
Next Article
क्या कम पानी पीने से वजन बढ़ता है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए मोटापे से परेशान लोगों को हाइड्रेट रहना क्यों जरूरी है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;