विज्ञापन
Story ProgressBack

Explained: IVF में भ्रूण को कैसे फ्रीज किया जाता है? आईवीएफ में फ्रीज किए हुए भ्रूण का उपयोग करने के क्या लाभ हैं, जानिए

अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में 80 प्रतिशत से ज्यादा अमेरिकी IVF प्रक्रियाओं में फ्रीज किए हुए भ्रूणों का ट्रांसफर शामिल था.

Read Time: 5 mins
Explained: IVF में भ्रूण को कैसे फ्रीज किया जाता है? आईवीएफ में फ्रीज किए हुए भ्रूण का उपयोग करने के क्या लाभ हैं, जानिए
अगले पांच से छह दिनों में हेल्दी फर्टिलाइज्ड एग ब्लास्टोसिस्ट में विकसित होते हैं

बुधवार को दक्षिणी बैपटिस्ट कन्वेंशन ने बुधवार को इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) के उपयोग की निंदा की और उन सदस्यों की प्रशंसा की जो वैकल्पिक प्रजनन तकनीकों का उपयोग करते हैं या फ्रीजिंग भ्रूणों को अपनाते हैं. फरवरी में अलाबामा में भ्रूणों को फ्रीज करने की प्रक्रिया में अशांति पैदा हो गई थी. राज्य की सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि ऐसे भ्रूणों को बच्चों के रूप में माना जाना चाहिए, जिससे उन्हें गलाने की प्रक्रिया में नष्ट होने पर क्लीनिकों को गलत मौत के दावों का सामना करना पड़ सकता है. बाद में राज्य ने एक कानून पारित किया जिससे IVF की सुरक्षा हुई और क्लीनिकों को फिर से संचालन की अनुमति मिली.

यह भी पढ़ें: जवानी में ही सफेद हो रहे हैं बाल, तो इन दो चीजों को लगाकर कर सकते हैं उन्हें कुदरती काला, जानें विधि

2021 में यू.एस. स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, यू.एस. में 80 प्रतिशत से ज्यादा IVF प्रक्रियाओं में फ्रीजिंग भ्रूणों का ट्रांसफर शामिल था. फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट के अनुसार, आईवीएफ में जमे हुए भ्रूणों के उपयोग को कम करने से कई अनिश्चितताएं, देरी और संभावित अतिरिक्त खर्चे सामने आएंगे. यहां आपको इस प्रक्रिया और इसके लाभों के बारे में जानने की जरूरत है:

आईवीएफ में भ्रूण को कैसे फ्रीज किया जाता है? | How Are Embryos Frozen In IVF?

आईवीएफ में अंडाशय को ज्यादा से ज्यादा अंडे बनाने के लिए उत्तेजित करने के लिए हार्मोन की हाई डोज का उपयोग किया जाता है. एक बार अंडे निकाले जाने के बाद सबसे परिपक्व अंडे शुक्राणु के साथ निषेचन के प्रयासों के लिए चुने जाते हैं.

अगले पांच से छह दिनों में हेल्दी फर्टिलाइज्ड एग ब्लास्टोसिस्ट में विकसित होते हैं, भ्रूण का सबसे प्रारंभिक चरण, जिसमें लगभग 100-200 कोशिकाएं होती हैं. ब्लास्टोसिस्ट को गर्भाशय में ट्रांसफर किया जा सकता है या बाद में उपयोग के लिए पिघलाने के लिए जमाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: सीढ़ी चढ़ते और उतरते समय करें ये 5 एक्सरसाइज, पेट का मोटापा होगा गायब, बाहर निकला पेट होने लगेगा अंदर!

गर्भाशय में ट्रांसफर के बाद अगर सब कुछ ठीक रहा, तो ब्लास्टोसिस्ट खुद को गर्भाशय की दीवार में प्रत्यारोपित करता है और बढ़ना जारी रखता है.

न्यूयॉर्क स्थित कोलंबिया विश्वविद्यालय फर्टिलिटी सेंटर में प्रजनन एंडोक्राइनोलॉजी और बांझपन विभाग के प्रमुख डॉ. जेव विलियम्स ने बताया कि आमतौर पर अगर डिम्बग्रंथि उत्तेजना के बाद 20 अंडे निकाले जाते हैं, तो उनमें से लगभग 16 परिपक्व होंगे, उनमें से लगभग 12 शुक्राणु के साथ मिलकर निषेचित होंगे और शायद 6 हेल्दी ब्लास्टोसिस्ट में विकसित होंगे, जिनमें प्रत्यारोपण की अच्छी संभावना होगी और जिसके परिणामस्वरूप सफल गर्भावस्था होगी.

IVF में फ्रीज किए हुए भ्रूण का उपयोग करने के लाभ क्या हैं?

कुछ रोगियों के लिए भ्रूण को फ्रीज करना और फिर गर्भाशय में ट्रांसफर करने से पहले कई हफ्ते तक प्रतीक्षा करना, उनकी उम्र, अंतर्निहित स्वास्थ्य या हार्मोन लेवल के आधार पर सफल प्रत्यारोपण की ज्यादा संभावना है.

यह विराम ओवेरियन स्टिमुलेशन के बाद शरीर के हार्मोन लेवल को सामान्य करने की अनुमति देता है. यह डिम्बग्रंथि हाइपरस्टिम्यूलेशन सिंड्रोम के जोखिम को भी कम करता है, जो तीव्र हार्मोन उपयोग का संभावित रूप से जीवन-धमकाने वाला प्रभाव है.

ज्यादा व्यापक रूप से भ्रूण को फ्रीज करने का मतलब अक्सर यह होता है कि दर्दनाक, महंगी डिम्बग्रंथि उत्तेजना और अंडे की पुनर्प्राप्ति का केवल एक कोर्स की जरूरत होती है. अगर भ्रूण ट्रांसफर विफल हो जाता है, तो एक्स्ट्रा भ्रूण को पिघलाया जा सकता है और उपयोग किया जा सकता है.

भ्रूण फ्रीजिंग से पहले IVF के साथ जुड़वां या तीन बच्चों के साथ गर्भधारण ज्यादा आम था, क्योंकि डॉक्टर सफल गर्भावस्था की संभावना बढ़ाने के लिए एक बार में एक से ज्यादा भ्रूण ट्रांसफर करते थे.

भ्रूण को फ्रीज करने से रोगियों को कीमोथेरेपी या अन्य उपचारों से पहले प्रजनन क्षमता को संरक्षित करने की भी अनुमति मिलती है जो प्रजनन अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: भद्दा लगता है दांतों का पीलापन, छुपाते हैं अपनी हंसी, तो इस फल के छिलके को हफ्ते में 3 बार रगड़ें और देखें कमाल

ट्रांसफर करने से पहले भ्रूण की आनुवंशिक जांच केवल फ्रीजिंग के साथ ही संभव है क्योंकि परिणाम प्राप्त करने में कई हफ्ते लग सकते हैं. इसका उपयोग अक्सर तब किया जाता है जब बार-बार गर्भपात, पिछली IVF विफलताओं और 35 साल से ज्यादा की मातृ आयु या आनुवंशिक रोगों का पारिवारिक इतिहास होता है.

क्या होगा अगर Ivf के लिए भ्रूण को फ्रीज करना अनुपलब्ध हो जाए?

न्यूयॉर्क शहर में वेइल कॉर्नेल मेडिसिन के डॉ. स्टीवन स्पैन्डोर्फर, जो कि असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी सोसाइटी के अध्यक्ष हैं, ने कहा कि भ्रूण को बाद में उपयोग के लिए फ्रीज करने के विकल्प का खत्म होना इस क्षेत्र के लिए एक बड़ा झटका होगा.

आईवीएफ के बाद हेल्दी बच्चे के जन्म को बढ़ावा देने के लिए एक ही गर्भावस्था सबसे अच्छा तरीका है, इसलिए क्लीनिकों द्वारा गर्भ में कई भ्रूणों को ट्रांसफर करने की प्रथा पर लौटने की संभावना नहीं है, स्पैन्डोर्फर ने कहा. क्लीनिक भ्रूण के बजाय अंडों को फ्रीज कर सकते हैं, लेकिन इस दृष्टिकोण की कई सीमाएं हैं जो आईवीएफ की समग्र सफलता को कम कर देंगी.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Explained: IVF में भ्रूण को कैसे फ्रीज किया जाता है? आईवीएफ में फ्रीज किए हुए भ्रूण का उपयोग करने के क्या लाभ हैं, जानिए
ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है वियाग्रा, डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है: ऑक्सफोर्ड अध्ययन
Next Article
ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है वियाग्रा, डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है: ऑक्सफोर्ड अध्ययन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;