विज्ञापन
Story ProgressBack

भद्दा लगता है दांतों का पीलापन, छुपाते हैं अपनी हंसी, तो इस फल के छिलके को हफ्ते में 3 बार रगड़ें और देखें कमाल

How To Get White Teeth Naturally: पीले दांतों को चमकाने के लिए केले के छिलके का उपयोग एक प्राकृतिक और किफायती उपाय है. यह न केवल दांतों के पीलेपन को दूर करता है बल्कि दांतों को हेल्दी और मजबूत भी बनाता है. अगली बार जब आप केला खाएं, तो उसका छिलका फेंकने से पहले इसे एक बार अपने दांतों पर आजमाएं.

भद्दा लगता है दांतों का पीलापन, छुपाते हैं अपनी हंसी, तो इस फल के छिलके को हफ्ते में 3 बार रगड़ें और देखें कमाल
Banana Peel For White Teeth: डेली लाइफ में दांतों की सफेदी और चमक बनाए रखना एक बड़ा पहलू है.

Banana Peel For White Teeth: आजकल लोगों की शिकायत रहती है कि ब्रश करने के बाद भी दांतों का पीलापन साफ नहीं होता है. कई बार ग्रुप में हंसना तक मुश्किल होता है, क्योंकि पीले दांतों की वजह से शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है. दांतों का पीलापन कई बार हमारे आत्मविश्वास पर भी असर डाल सकता है. हमारी डेली लाइफ में दांतों की सफेदी और चमक बनाए रखना एक बड़ा पहलू है. कई लोग चमकदार और सफेद दांतों के लिए महंगे टूथपेस्ट और डेंटल ट्रीटमेंट्स का सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक साधारण और प्राकृतिक उपाय आपके किचन में ही मौजूद है? यहां हम पीले दांतों को सफेद करने के लिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जो काफी आसान और प्रभावी हो सकता है.

यह भी पढ़ें: इन 6 लोगों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है किशमिश का पानी, खाली पेट सेवन करने मिलते हैं गजब के लाभ

दांतों को चमकाने के लिए केले के छिलके के फायदे | Benefits of Banana Peel For Whitening Teeth

हम सभी केला खाने के बाद उसका छिलका फेंक देते हैं. जबकि इसमें कई ऐसे गुण होते हैं जो दांतों की सफेदी और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. केले के छिलके में पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे मिनरल होते हैं, जो दांतों का पीलापन दूर कर उन्हें सफेद बनाने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें सिट्रिक एसिड भी पाया जाता है, जो दांतों के पीलेपन को कम करने में सहायक हो सकता है.

पीले दांतों पर केले के छिलके का उपयोग कैसे करें? | How To Use Banana Peel On Yellow Teeth?

दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए केले के छिलके का उपयोग करने के लिए एक पका हुआ केला लें और इसे छीलें. ध्यान रहे कि छिलका ताजा हो और ज्यादा पका हुआ न हो. केले के छिलके का अंदरूनी सफेद भाग लें और इसे अपने दांतों पर रगड़ें. छिलके को दांतों पर 2-3 मिनट तक हल्के हाथ से रगड़ें. यह सुनिश्चित करें कि आपके सभी दांतों पर छिलके का संपर्क हो. कुछ मिनट बाद अपने मुंह को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें. ध्यान रखें कि अपने नियमित टूथपेस्ट से दांतों को ब्रश करें ताकि छिलके के अवशेष हट जाएं.

यह भी पढ़ें: पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी और पेट की गंदगी साफ करना, सभी का सिर्फ एक इलाज, बेहद आसान और कारगर

एक दिन में कितनी बार करें?

बेहतर रिजल्ट के लिए इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2-3 बार करें. कुछ हफ्तों के नियमित उपयोग के बाद आप खुद देखेंगे कि आपके दांतों का पीलापन कम हो रहा है और वे ज्यादा सफेद और चमकदार हो रहे हैं.

सावधानियां:

केले के छिलके को रगड़ते समय ज्यादा जोर न लगाएं, वरना मसूड़ों में जलन हो सकती है.
अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी या असहजता महसूस हो, तो इस उपाय को तुरंत बंद कर दें और किसी डेंटिस्ट से परामर्श लें.

Banana Health Benefits in Hindi | केला खाने के फायदे, जान लिए तो हो जाओगे फैन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कैंसर की 3 दवाओं पर कस्टम ड्यूटी घटाने से कमजोर तबके की पहुंच में होगा इलाज: डॉ. नरेश त्रेहन
भद्दा लगता है दांतों का पीलापन, छुपाते हैं अपनी हंसी, तो इस फल के छिलके को हफ्ते में 3 बार रगड़ें और देखें कमाल
गेहूं के आटे में मिलाएं ये चीज, डायबिटीज रोगियों को खिलाएं इस मिक्स आटे की रोटियां, फिर देखिए कमाल, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल
Next Article
गेहूं के आटे में मिलाएं ये चीज, डायबिटीज रोगियों को खिलाएं इस मिक्स आटे की रोटियां, फिर देखिए कमाल, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;