कम से कम वक्त में ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करेंगी ये 7 एक्सरसाइज

अक्सर बहाना होता है कि घंटों जिम में पसीना बहाने के लिए समय नहीं है. आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी 7 एक्सरसाइज, जो कम समय में ज्यादा कैलोरी बर्न करके आपके बढ़ते फैट पर लगाम लगाएगी.

कम से कम वक्त में ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करेंगी ये 7 एक्सरसाइज

आज की तेज रफ्तार जिंदगी में सेहत पर ध्यान देने ले लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाता, ख़ाने के रूप में कैलोरी तो इकट्ठा हो जाती है लेकिन उसे हम बर्न नहीं कर पाते. अक्सर बहाना होता है कि घंटों जिम में पसीना बहाने के लिए समय नहीं है. आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी 7 एक्सरसाइज, जो कम समय में ज्यादा कैलोरी बर्न करके आपके बढ़ते फैट पर लगाम लगाएगी.

कैलोरी बर्न करेंगी ये 7 एक्सरसाइज

1- रस्सी कूद /जम्प रोप

बचपन में सभी ने रस्सी कूदी होगी, एक खेल की तरह इसे अपने बचपन में इस्तेमाल तो किया लेकिन बड़े होकर भूल गए. इस अकेली एक्सरसाइज के माध्यम से आप खेल-खेल में 250 से 300 कैलोरी बर्न कर सकते हैं. आपको बस करना यह है कि एक रस्सी लेकर उसे 15 से 20 मिनट तक कूदना है. आपको 100 से 120 स्टेप का एक राउंड बनाना है, और ऐसे राउंड 15 से 20 मिनट तक करने हैं. आपका हर राउंड 12 कैलोरी तक बर्न कर सकता है और पूरे 15 से 20 मिनट के राउंड 250 से 300 कैलोरी बर्न करने में सक्षम है.

Exercise For Strong Knees: अपने घुटनों को मजबूत करना चाहते हैं, तो ये 5 व्यायाम आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं

2- सूर्य नमस्कार / बर्पी

जिम वालों की भाषा में बर्पी,  योग वालों की भाषा में सूर्य नमस्कार. एक बहुत काम की एक्सरसाइज है जो शरीर के हर हिस्से के लिए बनी हुई है. अपने हाथों को सीधा रखकर सावधान की मुद्रा में खड़े हो जाएं, घुटनों के बल बैठ जाएं फिर पांव पीछे करके छाती को जमीन से टच करें और अपनी गर्दन को धीरे धीरे आसमान की तरफ लेकर जाएं. इस पूरे एक राउंड में आप 1.43 कैलोरी बर्न करते हैं और ऐसे 10 राउंड करते हैं तो 14.3 कैलोरी बर्न होती है.

3- केटलबेल स्विंग

केटलबेल स्विंग में आपको एक भारी गोले को घुमाना है, और 5 मिनट तक आप इसे घुमाते हैं तो 100 कैलोरी तक बर्न हो सकती हैं. अगर आप घर में हैं और आपके पास कोई गोला नहीं है तो किसी वजनदार चीज के साथ यही कर सकते हैं. यह एक्सरसाइज आसानी से 100 कैलोरी तक बर्न करने में सक्षम है. 

Exercise For Shoulder Pain: 5 आसान व्यायाम जो आपको कंधे के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं, यहां जानें करने का तरीका

4- स्प्रिंटिंग/ तेज भागना

आम तौर पर जॉगिंग या रनिंग करने से कैलोरी बर्न होती हैं ऐसा माना जाता है, लेकिन जॉगिंग या रनिंग से ज्यादा फायदेमंद है स्प्रिंटिंग. इसमें आपको तेजी से भागना है, आप जितना तेज भाग सकते हैं उतनी कैलोरी बर्न होगी, आप अगर एल मिनट तक अपनी पूरी ताकत से भागते हैं तो 20 कैलोरी तक बर्न हो सकती है.

5- बैटल रोप

आमतौर पर जिम में यह एक्सरसाइज देखने को मिलती है लेकिन अगर आप चाहें तो घर पर भी इसे कर सकते हैं. दो भारी रस्सियों को किसी चीज से मजबूती से बांधकर उन्हें तेजी से ऊपर  नीचे करना. एक भारी रस्सी को एक मिनट तक आप तेजी से ऊपर नीचे करेंगे तो 10 से 12 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं.

फायदों को बढ़ाने के लिए योग से पहले और बाद में जरूर करें ये काम, वर्ना नहीं मिलेगा लाभ

6- जम्पिंग जैक

आपको हवा में कूदकर वापस अपनी जगह में आना है, यह एक खेल की तरह की जाने वाली एक्सरसाइज है, अपने पांव को फैलाते हुए आपने कूदना है और हाथों को ऊपर ले जाकर ताली बजानी है इस दौरान आपके पांव को इतना स्ट्रेच करना है कि वह कंधे की सीध में आ सकें. एक राउंड में आप 2 से 4 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं.

7- सीढ़ियों पर दौड़ना

घर की सीढ़ियों पर आसानी से की जा सकने वाली एक्सरसाइज जो कैलोरी बर्न करने में बहुत सहायक है. आपको अपनी पूरी ताकत के साथ सीढ़ियों में ऊपर से नीचे और नीचे से ऊपर की तरफ दौड़ना है, एक मिनट तक लगातार दौड़ने पर आप 5 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं. ऐसे राउंड 15 मिनट तक करने पर आप 75 कैलोरी तल बर्न कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

5 आसान व्यायाम जो आपको कंधे के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं, यहां जानें करने का तरीका

न्यूट्रिशनिस्ट नमामि अग्रवाल ले शेयर किया 'ब्लैक एंड व्हाइट' हेल्थ सीक्रेट, देखें तस्वीर

Weight Loss: क्या लिक्विड डाइट वजन कम करने के लिए फायदेमंद है? क्या हैं इसकी कमियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वजन घटाने के लिए इसे आजमाना चाहिए?