International Yoga Day 2021: फायदों को बढ़ाने के लिए योग से पहले और बाद में जरूर करें ये काम, वर्ना नहीं मिलेगा लाभ

International Yoga Day: एक सतत योग अभ्यास कई लाभ प्रदान कर सकता है, और कुछ आसान चीजें हैं जो आप योग करने से पहले, दौरान और बाद में अच्छा महसूस करने के लिए कर सकते हैं.

International Yoga Day 2021: फायदों को बढ़ाने के लिए योग से पहले और बाद में जरूर करें ये काम, वर्ना नहीं मिलेगा लाभ

International Yoga Day 2021: योग एक रोमांचक अभ्यास है. हर कोई इसका अभ्यास कर सकता है

खास बातें

  • योग एक रोमांचक अभ्यास है. हर कोई इसका अभ्यास कर सकता है.
  • कोई आश्चर्य नहीं कि इसकी लोकप्रियता दुनिया भर तेजी से फैल रही है.
  • यहां वे चीजें हैं जो आपको योग से पहले और बाद में करनी चाहिए.

International Yoga Day 2021: योग एक रोमांचक अभ्यास है. हर कोई इसका अभ्यास कर सकता है; कोई आश्चर्य नहीं कि इसकी लोकप्रियता दुनिया भर तेजी से फैल रही है. अन्य प्रकार के व्यायामों के विपरीत, योग को कुछ वार्म अप की जरूरत नहीं हो सकती है, लेकिन योग रुटीन का अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ अभ्यासों का पालन करने की जरूरत होती है. न केवल आपको निर्देशों का पूरी लगन से पालन करना चाहिए, योग से पहले और बाद में आप जो कुछ भी करते हैं वह आपके योग अभ्यास को और अधिक आरामदायक बना देगा. अगर आप अपने योगा रुटीन को बेहतर बनाते हैं तो आपको कमाल के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. यहां वे चीजें हैं जो आपको योग से पहले और बाद में करनी चाहिए.

योगासन करने से पहले और बाद में क्या करना चाहिए? | What To Do Before And After Doing Yoga

योग करने से पहले-

1. समय पर खाएं

योग खाली पेट या हल्के पेट करना चाहिए. योग से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका पेट और आंतें खाली हैं. योगाभ्यास से तीन घंटे से कम समय में कोई भी भारी भोजन न करें; हालांकि अभ्यास से एक घंटे पहले तक थोड़ा सा फल खा सकते हैं. पेट भरकर अभ्यास करने से आपको असहजता होना लाजमी है.

2. खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेट करें

दिन भर में खूब पानी पिएं. हालांकि, अपनी कक्षा से ठीक पहले ढेर सारा पानी पीने की कोशिश न करें. अपने आंतरिक अंगों का व्यायाम करने से ठीक पहले अपना पेट और मूत्राशय भरना असहज हो सकता है और कभी-कभी आपको मिचली भी आ सकती है.

3. आरामदायक कपड़े पहनें

आपके कपड़े खिंचाव करने में सक्षम होने चाहिए लेकिन बहुत ढीले या बहने वाले नहीं होने चाहिए. किसी भी ढीले गहने को हटा दें क्योंकि वे आपको असहज कर सकते हैं. अगर आपके लंबे बाल हैं, तो बेहतर होगा कि आप इसे अच्छी तरह से बांध लें. नंगे पांव रहो; लेकिन आप योगा मोज़े भी पहन सकते हैं.

4. अपना फोन छोड़ें

योग की जरूरत है कि आप इस समय उपस्थित रहें और आपके द्वारा अनुभव की जाने वाली प्रत्येक अनुभूति से पूरी तरह अवगत हों. व्हाट्सएप मैसेज या सोशल मीडिया नोटिफिकेशन न केवल आपको बल्कि आपके आस-पास के लोगों को भी परेशान करेगा. कक्षा में प्रवेश करने से पहले अपने फोन को लॉकर में छोड़ देना या उसे बंद कर देना बेहतर है.

5. अपनी स्थिति जांचें

थकावट, हड़बड़ी, चोट या बीमारी की स्थिति में योग न करें. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग या चक्कर आने की समस्या है, तो एक निश्चित आसन को संशोधित किया जा सकता है अगर वह आपके लिए सही नहीं है.

योग करने के बाद-

1. आराम करें

योग अभ्यास के बाद, आपको 10 मिनट के लिए शवासन में आराम करना चाहिए. योग अभ्यास के बाद एक झपकी ले सकते हैं. यह पूरी तरह से सचेत मुद्रा है जिसका उद्देश्य जाग्रत होना है, फिर भी पूरी तरह से शिथिल है.

l6pf98b8International Yoga Day 2021: 10 मिनट के लिए शवासन में आराम करना चाहिए.

2. नहाना

योग करने के बाद नहाने से पहले 30 मिनट तक शरीर को ठंडा रखें. पसीने को बाहर से सूखने दें और शरीर को सामान्य तापमान में आने दें, और फिर आप नहा सकते हैं. हालांकि, कई चिकित्सकों का सुझाव है कि योग से पहले स्नान करना बेहतर है, क्योंकि यह आपके दिमाग और शरीर को तरोताजा कर देता है, और साथ ही साथ आपकी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में सुधार करता है.

3. खुद को हाइड्रेट करें

योग का अभ्यास करने के बाद इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से हाइड्रेट और बहाल करना सुनिश्चित करें, इस प्रकार सादा पानी या नारियल पानी बेहतरीन विकल्प हैं. अभ्यास के बाद शराब से बचना चाहिए, क्योंकि आपने कम से कम 60 मिनट पानी के लिए पसीना बहाया और आपका शरीर निर्जलित हो गया.

4. खाएं


योगाभ्यास के 20-30 मिनट के अंतराल के बाद भोजन करें. अगर सुबह योग कर रहे हैं, तो ताजी सब्जियों के साथ दो अंडे का आमलेट या टर्की बेकन और ताजे फल आपकी ऊर्जा को फिर से भरने के लिए पर्याप्त है. अगर शाम में कर रहे हैं, तो आप प्रोटीन युक्त रात के खाने के लिए ग्रील्ड सामन और तली हुई सब्जियों को आज़मा सकते हैं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.