शरीर में इन 4 Vitamins की कमी बना देती है आपको बीमार, जानें कौन से हैं वो सुपर विटामिन

Essential Vitamins: ये विटामिन्स हमारे शरीर को संतुलित आहार यानी बैलेंस डाइट से हासिल होते हैं, लेकिन कई बार संतुलित आहार न लेने से अन्य पोषक तत्वों के साथ शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है.

शरीर में इन 4 Vitamins की कमी बना देती है आपको बीमार, जानें कौन से हैं वो सुपर विटामिन

Vitamins And Their Deficiency: विटामिन्स की कमी से कौन सी शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं.

Vitamins And Their Deficiency: हमारी सेहत के लिए विटामिन्स सबसे जरूरी होते हैं. हमारे शरीर में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स सभी की बराबर जरूरत होती है. ये विटामिन्स हमारे शरीर को बैलेंस डाइट (Balance Diet) से हासिल होते हैं, लेकिन कई बार संतुलित आहार न लेने से अन्य पोषक तत्वों के साथ शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है. शरीर में विटामिन की कमी (Vitamin Deficiency) कई तरह के रोगों की वजह बन सकती है. आइए जानते हैं कि विटामिन्स की कमी से आपको किस तरह की शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं.

इन विटामिन की कमी को बिल्कुन न करें इग्नोर | Do Not Ignore The Deficiency Of These Vitamins

1) विटामिन A

विटामिन ए दो फार्म में मिलता है, रेटिनॉल और कैरोटी. विटामिन ए आंखों की सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होता है. स्किन,बाल, नाखून, ग्रंथि, मसूड़ा, दांत और हड्डियों को ठीक रखने में ये विटामिन मदद करता है. विटामिन ए की कमी से आंखों से जुड़ी कई बीमारियां होती हैं, जैसे रतौंधी, आंख के अंदर धब्बे. विटामिन ए खून में कैल्शियम का स्तर बनाए रखने में भी मदद करता है और हड्डियों को मजबूती देता है.

Home Remedies For Head Lice: सिर में पड़ गए हैं जूं, तो बस ये एक घरेलू नुस्खा अपनाएं, हो जाएगी उनकी छुट्टी

3) विटामिन B

विटमिन बी बॉडी सेल्स में पाए जाने वाले जीन, DNA को बनाने और उनकी मरम्मत में मदद करता है. इसके कई अलग-अलग प्रकार भी होते हैं, बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी7 और बी12. रेड ब्लड सेल्स का निर्माण इसी से होता है. इसकी कमी से स्किन से जुड़ी बीमारियां, एनीमिया, मंदबुद्धि जैसे खतरनाक रोग हो सकते हैं. शाकाहारी लोगों में इसकी कमी अधिक देखी जाती है क्योंकि यह विटामिन ज्यादातर जानवरों में ही पाया जाता है.

6q2f01o

Vitamin B की कमी आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम में डाल सकती है. Photo Credit: iStock

2) विटामिन C

विटामिन सी शरीर की कोशिकाओं को हेल्दी रखने के साथ ही शरीर की इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. विटामिन सी डेफिसिएंसी से स्कर्वी रोग की संभावना हो जाती है जिसकी वजह से शरीर में हर समय थकान, मसल्स में कमजोरी, जोड़ों में दर्द, मसूड़ों से खून आने और पैरों में लाल निशान होने जैसी समस्याएं हो जाती हैं. इसके साथ ही विटामिन सी की कमी होने से इम्यूनिटी वीक हो जाती है, जिससे बार-बार जुकाम, खांसी, मुंह के रोग, दांत और स्किन के रोग, पेट में अल्सर जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

Diabetes के रोगियों में High Blood Sugar के कारण बढ़ गया है Foot Pain तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपचार

1) विटामिन D 

सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणें स्किन में अवशोषित होकर विटामिन डी का निर्माण करती हैं. विटामिन डी कमी से बोन्स कमजोर पड़ने लगते हैं. हाथ और पैरों की हड्डियां टेढ़ी भी हो सकती हैं. शरीर में मोटापा बढ़ने लगता है. हफ्ते में दो बार 10-15 मिनट तक शरीर की खुली स्किन पर सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणें पड़ती हैं तो शरीर के लिए विटामिन डी की पूर्ति हो जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.