आंखों के नीचे Dark Circle को दूर करने के लिए असरदार घरेलू उपचार, Skin Glow भी बढ़ जाएगा

Skin Care Tips: आंखों के नीचे का कालापान हर किसी को बुरा लगता है. कौन नहीं चाहता है उसकी स्किन चमकदार और हेल्दी रहे, लेकिन हमारी कुछ गलतियों की वजह से डार्क सर्कल आम बात हो गए हैं. अगर आप भी अंडर आई डार्क सर्कल से परेशान हैं तो यहां बताए गए उपाय आजमाएं.

आंखों के नीचे Dark Circle  को दूर करने के लिए असरदार घरेलू उपचार, Skin Glow भी बढ़ जाएगा

Dark Circle Home Remedies: आंखों के नीचे के काले घेरों को हटाने के लिए इन फूड्स का इस्तेममाल करें.

खास बातें

  • आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ने के कई कारण हैं.
  • हेल्दी और चमकदार त्वचा बनाए रखना चुनौतीपूर्ण है.
  • डार्क सर्कल्स कम करने के लिए यहां कुछ सुपरफूड्स हैं.

Home Remedies For Dark Circle: डार्क सर्कल की समस्या से कई लोग पीड़ित हैं. ये न सिर्फ आपकी पर्सनालिटी को कम करते हैं बल्कि चमकदार स्किन पर धब्बों के जैसे दिखते हैं. इस तेजी से भागती जिंदगी में एक हेल्दी और चमकदार त्वचा बनाए रखना चुनौतीपूर्ण है. जहां रात की पार्टियां, क्लबिंग और देर रात तक जागने जैसा सामान्य हो गया है. यही आपको डार्क सर्कल दे सकते हैं. हालांकि आंखों के नीचे का कालापन आपको थका हुआ और अस्वस्थ दिखा सकता है, लेकिन इन एक्टिविटीज से बचना मुश्किल है. ऐसे में डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए क्या करें? (What To Do To Get Rid Of Dark Circles) या डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के उपाय क्या है?  जैसे सवालों से आप भी परेशान हैं तो यहां आखों के नीचे के काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताया गया है.

डार्क सर्कल्स कम करने के लिए 8 सुपरफूड्स | 8 Superfoods To Reduce Dark Circles

1) खीरा

खीरे विटामिन से भरपूर होते हैं और इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है. यह हाइड्रेटिंग अंडर-आई एरिया के लिए आइडियल है, सूजन को कम करता है और कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाता है. इसके अलावा खीरा रक्त वाहिकाओं की लोच में भी सुधार करता है और रक्त के थक्के जमने में भी मदद करता है.

Work From Home या ऑफिस में 8 से 10 घंटे बैठे रहना, लॉन्ग लाइफ में हो सकता है खतरनाक, जानें कैसे मैनेज करें शेड्यूल

2) टमाटर

टमाटर एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और विटामिन के और पोटेशियम से भरपूर होते हैं. यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और रक्त वाहिकाओं की रक्षा करता है. टमाटर को अपने आहार में शामिल करने से दिल के दौरे और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिलेगी.

3) हरी सब्जियां

पालक, ब्रोकली और गोभी जैसी हरी सब्जियां विटामिन के का एक समृद्ध स्रोत हैं और त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद करती हैं. वे ब्लड सर्कुलेशन में वृद्धि करते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करता है.

बालों का झड़ना नहीं हो रहा बंद तो हर रोज सुबह उठते ही करें ये काम, कुछ ही दिनो में दिखेगा असर

4) संतरा

संतरे में विटामिन सी और विटामिन ए मौजूद होता है जो कोलेजन को बढ़ाता है और त्वचा को नुकसान से बचाता है. यह आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है और आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार करता है.

klsnnp

5) गाजर

अपनी डाइट में गाजर को शामिल करने से डार्क सर्कल कम होते हैं और त्वचा में कसावट आती है. इसमें विटामिन ए होता है जिसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं ये स्किन को हेल्दी रखता है.

पेरेंट्स की ये आदतें बच्चों की मेंटल हेल्थ पर डालती हैं असर, जानें किन गलतियों को लेकर रहें सावधान

6) चुकंदर

चुकंदर डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करता है और त्वचा को कई फायदे देता है. यह मैग्नीशियम, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आंखों के नीचे के क्षेत्र को पुनर्जीवित करता है और उम्र बढ़ने से रोकता है. इसके साथ ही यह त्वचा को मॉइस्चराइज भी करता है और दाग-धब्बों और पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है.

7) ब्लूबेरी

ब्लूबेरी अत्यधिक पौष्टिक होते हैं क्योंकि इनमें विटामिन सी और विटामिन के मैंगनीज और ओमेगा 3 होते हैं, जो स्वस्थ आंखों के लिए आवश्यक हैं. यह ब्लड फ्लो को बढ़ाता है और ब्लड वेसल्स की रक्षा करता है.

बालों में खुजली और एक्ने से परेशान हैं तो तुरंत अपनाएं ये विंटर हेयर केयर रूटीन

8) बादाम

बादाम में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह डार्क सर्कल्स को हल्का करता है और आपकी आंखों के नीचे की सूजन को दूर करता है. यह आंखों की त्वचा की कोशिकाओं को डैमेज होने से भी रोकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.