विज्ञापन
This Article is From Dec 20, 2022

Work From Home Or Sitting In Office For 8 To 10 Hours Can Be Dangerous In Long Life, Know How To Manage Schedule

WFH Disadvantages: अगर आप ऑफिस में भी घंटों बैठे रहते हैं, तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है. ऐसे में लंबे समय तक बैठने से उन्हें कई शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ज्यादा समय तक बैठने से क्या नुकसान हो सकते हैं और आपको इससे कैसे बचना चाहिए.

Work From Home Or Sitting In Office For 8 To 10 Hours Can Be Dangerous In Long Life, Know How To Manage Schedule
वर्क फ्रॉम होम में ज्यादा देर बैठने से कैसे बचें? जानिए लॉन्ग सिटिंग के नुकसान.

Disadvantages Of Work From Home: अगर हम अपने शरीर को एक ही पोजीशन में घंटों तक रखेंगे, तो हमारे शरीर में स्टिफनेस आ जाएगी और मांसपेशियों में जकड़न होने लगेगी. इतना ही नहीं लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठे रहने से कई गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं. खासकर उन लोगों को जो वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) या फिर ऑफिस में घंटों स्क्रीन के सामने बैठे रहते हैं और अपनी बॉडी पोजिशन का ध्यान नहीं रखते हैं. ऐसे में लंबे समय तक बैठने से उन्हें कई शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ज्यादा समय तक बैठने से क्या नुकसान हो सकते हैं और आपको इससे कैसे बचना चाहिए.

लंबे समय तक बैठने के नुकसान | Disadvantages Of Sitting For Long Periods Of Time

जो लोग लंबे समय तक बैठे रहने का काम करते हैं, उनमें मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, कमर के आसपास फैट जमा होना और कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा स्तर और चयापचय सिंड्रोम शामिल हैं. इतना ही नहीं लंबे समय तक बैठे रहने से आगे जाकर हृदय रोग और कैंसर से मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है.

इस एक गलती की वजह से आपको हो सकती है Cervical की प्रॉब्लम, लंबे समय में Back Pain भी सताएगा

रिसर्च में हुआ खुलासा

लगभग 13 अध्ययनों में लंबे समय तक बैठे रहने से पड़ने वाले प्रभावों के बारे में बताया गया. उन्होंने पाया कि जो लोग बिना किसी शारीरिक गतिविधि के दिन में आठ घंटे से अधिक बैठते हैं, उनमें मोटापे और धूम्रपान के कारण मरने का खतरा होता है. हालांकि, कुछ अन्य अध्ययनों में पाया गया कि एक दिन में 60 से 75 मिनट की शारीरिक गतिविधि ने बहुत अधिक बैठे रहने के प्रभावों का मुकाबला किया जा सकता है. 

40 प्लस की उम्र में अपनी डाइट में शामिल करने के लिए 8 बेस्ट हार्ट हेल्दी फूड्स की लिस्ट

कुल मिलाकर, कई अध्ययनों ने इस ओर इशारा किया है कि कम बैठना और अधिक चलना सेहत के लिए लाभदायक है. जब आपके पास मौका हो तो बैठने के बजाय आप बस खड़े होकर शुरुआत कर सकते हैं या जब आप काम कर रहे हों तो चलने के तरीके निकालें. जैसे-

  • काम के दौरान हर 30 या 45 मिनट में बैठने से ब्रेक लें और 5-10 मिनट के लिए खड़े हो जाएं.
  • फोन पर बात करते समय या टेलीविजन देखते समय खड़े रहें.
  • मीटिंग के लिए अपने सहकर्मियों के साथ कांफ्रेंस रूम में बैठने के बजाय पैदल चलें.
  • पैदल चलें या साइकिल चलाएं और कार को घर पर ही छोड़ दें.
  • अगर आप work-from-home में है तो एक जगह काम करने के बजाय आप अपना लैपटॉप लेकर कभी गार्डन में तो कभी ड्राइंग रूम में बैठ कर अपना काम करें और हर आधे घंटे में उठकर अपने हाथ-पैर को सीधा करें.
  • लगातार बैठे रहने से बॉडी स्टिफ हो जाती है. ऐसे में एक्सरसाइज या स्ट्रेचिंग बहुत ज्यादा जरूरी है. आप अपने लिए सिर्फ 45 मिनट से 1 घंटे का समय निकालें और इसमें लाइट वर्क आउट करने से ही आपको कई समस्याओं से निजात मिल सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Hair Fall: बालों का झड़ना नहीं हो रहा बंद तो हर रोज सुबह उठते ही करें ये काम, कुछ ही दिनो में दिखेगा असर
Work From Home Or Sitting In Office For 8 To 10 Hours Can Be Dangerous In Long Life, Know How To Manage Schedule
Effective Home Remedies To Remove Dark Circles Under The Eyes, Skin Glow Will Also Increase
Next Article
आंखों के नीचे Dark Circle को दूर करने के लिए असरदार घरेलू उपचार, Skin Glow भी बढ़ जाएगा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com