विज्ञापन

सीने की जलन को ठीक करने के लिए असरदार देसी नुस्खे, चुटकियों में मिलेगी एसिडिटी से राहत

Home Remedies For Acidity: हमारे पास घरेलू नुस्खों की एक विरासत है, जो पाचन की दिक्कतों से राहत दिला सकते हैं. यहां हम कुछ ऐसे देसी नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जो आपको एसिडिटी से राहत दिला सकते हैं.

सीने की जलन को ठीक करने के लिए असरदार देसी नुस्खे, चुटकियों में मिलेगी एसिडिटी से राहत
Home Remedies For Heartburn: सीने में जलन के घरेलू नुस्खे.

Home Remedies For Heart Burning: सीने में जलन और एसिडिटी आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी का एक आम समस्या बन गई है. यह समस्या मुख्य रूप से गलत खानपान, खराब लाइफस्टाइल और तनाव के कारण होती है. सीने में जलन से राहत पाने के लिए दवाइयों की बजाय देसी नुस्खे अपनाना एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका हो सकता है. अक्सर एसिडिटी का इलाज करने के लिए हम दवाइयां खोजते हैं, लेकिन हमारे पास घरेलू नुस्खों की एक विरासत है, जो पाचन की दिक्कतों से राहत दिला सकते हैं. यहां हम कुछ ऐसे देसी नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जो आपको एसिडिटी से राहत दिला सकते हैं.

एसिडिटी का नेचुरल इलाज (Natural Treatment For Acidity)

1. ठंडा दूध

ठंडा दूध सीने में जलन को कम करने में बहुत प्रभावी होता है. दूध में कैल्शियम होता है, जो पेट में एसिड के प्रभाव को कम करता है. जब भी सीने में जलन हो, तो एक गिलास ठंडा दूध पी लें. इससे तुरंत आराम मिलेगा.

यह भी पढ़ें: रातभर शहद में डुबोकर रखें लहसुन, सुबह खाली पेट कर लें सेवन, इन रोगों से मिलेगी राहत, बीमारियों से खत्म हो जाएगा वास्ता

2. तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्ते प्राकृतिक रूप से एसिडिटी को कम करने में मदद करते हैं. इसके लिए आप तुलसी के 4-5 पत्तों को चबाएं या फिर इसे पानी में उबालकर उसका सेवन करें. तुलसी के एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पेट की जलन को कम करने में सहायक होते हैं.

3. सौंफ

सौंफ का सेवन एसिडिटी और सीने में जलन को कम करने में बेहद कारगर है. सौंफ को पानी में उबालकर उसका काढ़ा बनाकर पिएं या फिर खाने के बाद सौंफ चबाएं. इससे पेट को ठंडक मिलती है और एसिडिटी में आराम मिलता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. अजवाइन और काला नमक

अजवाइन और काला नमक पेट के गैस और एसिडिटी के इलाज में पुराने समय से इस्तेमाल होते आ रहे हैं. अजवाइन के साथ थोड़ा सा काला नमक मिलाकर खाने से पेट की समस्याओं से राहत मिलती है.

5. गुड़

गुड़ का स्वाद भले ही मीठा हो, लेकिन यह पेट के लिए ठंडक प्रदान करता है. गुड़ का छोटा सा टुकड़ा खाने से पेट की जलन और एसिडिटी से तुरंत राहत मिलती है. इसके साथ ही यह पाचन क्रिया को भी सुधारता है.

यह भी पढ़ें: पाचन तंत्र, त्वचा और हड्डियों के लिए कमाल है पिअर फ्रूट, जानें बरसात के दिनों में नाशपाती खाने के 8 लाजवाब फायदे

6. जीरा

जीरा एक और प्रभावी उपाय है जो एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद करता है. एक चम्मच जीरे को भूनकर पीस लें और उसे एक गिलास पानी में घोलकर पी लें. इससे पेट की जलन और एसिडिटी से आराम मिलेगा.

7. एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस पेट की जलन को कम करने और एसिडिटी से राहत पाने के लिए एक बेहतरीन उपाय है. यह पेट को ठंडक प्रदान करता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

8. केला

केला एक प्राकृतिक एंटासिड के रूप में काम करता है और एसिडिटी से राहत दिलाता है. जब भी सीने में जलन हो, तो एक पका हुआ केला खा लें. इससे तुरंत आराम मिलेगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
सीने की जलन को ठीक करने के लिए असरदार देसी नुस्खे, चुटकियों में मिलेगी एसिडिटी से राहत
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com