विज्ञापन

पाचन तंत्र, त्वचा और हड्डियों के लिए कमाल है पिअर फ्रूट, जानें बरसात के दिनों में नाशपाती खाने के 8 लाजवाब फायदे

Pear Fruit Benefits: हर सीजन में अलग-अलग किस्म के फल आते हैं. बरसात में खाया जाने वाला एक फल है नाशपाती, जो कई पोषक तत्व से भरपूर है. इस फल को बरसात के दिनों में क्यों खाना ज्यादा फायदेमंद है.

पाचन तंत्र, त्वचा और हड्डियों के लिए कमाल है पिअर फ्रूट, जानें बरसात के दिनों में नाशपाती खाने के 8 लाजवाब फायदे
Pears Khane Ke Fayde: नाशपाती पोषक तत्वों से भरपूर फल है.

Benefits of Eating Pears: बरसात का मौसम आते ही हमारी लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव आ जाता है, जो कि लाजमी भी है. इस मौसम में ताजगी भरे फल और हरी सब्जियां खाना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है. मानसून में पिअर (नाशपाती) एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है. नाशपाती पोषक तत्वों से भरपूर फल है जिसमें विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं. विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं. यहां जानिए इस फल को बरसात के दिनों में क्यों खाना ज्यादा फायदेमंद है.

नाशपाती के शानदार फायदे (Amazing Benefits of Pears)

1. पाचन को बेहतर बनाता है

पिअर में घुलनशील फाइबर होता है, जो पाचन को सुगम बनाता है और कब्ज की समस्या को दूर करता है. बरसात के मौसम में अक्सर पाचन संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं, ऐसे में पिअर एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

2. वेट कट्रोल में सहायक

नाशपाती का सेवन वेट कंट्रोल में मदद करता है क्योंकि इसमें लो कैलोरी और बहुत ज्यादा फाइबर होता है. यह लंबे समय तक तृप्ति का अहसास देता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बॉडी फैट से आ गए हैं तंग, तो इस लो कैलोरी वाली सब्जी का करें अपना Weight Loss, पचने में भी बहुत आसान

3. त्वचा के लिए लाभकारी

पिअर में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा की सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं. यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और चमकदार बनाता है, जो बरसात के मौसम में खासतौर से बहुत फायदेमंद होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. हार्ट हेल्थ के लिए लाभकारी

नाशपाती का सेवन हार्ट हेल्थ को भी लाभ पहुंचाता है. इसमें पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करते हैं.

5. सेंसिटिव पेट के लिए आइडियल

बरसात के मौसम में सेंसिटिव पेट वाले लोगों के लिए पिअर एक आइडियल फल है. यह आसानी से पच जाता है और पेट में सूजन या गैस की समस्या को कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: रातभर शहद में डुबोकर रखें लहसुन, सुबह खाली पेट कर लें सेवन, इन रोगों से मिलेगी राहत, बीमारियों से खत्म हो जाएगा वास्ता

6. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है

पिअर में मौजूद विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं, जिससे आप मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं.

7. पानी की कमी को पूरा करता है

नाशपाती में 84 प्रतिशत पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, खासतौर से बरसात के मौसम में जब पसीना ज्यादा आता है और शरीर को एक्स्ट्रा पानी की जरूरत होती है.

8. हड्डियों को मजबूत बनाता है

नाशपाती में कैल्शियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और गठिया जैसी समस्याओं से राहत दिलाते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
गलत टूथपेस्ट खराब कर सकती है दांत, कैसे चुनें सही टूथपेस्ट कि मजबूत हों दांत
पाचन तंत्र, त्वचा और हड्डियों के लिए कमाल है पिअर फ्रूट, जानें बरसात के दिनों में नाशपाती खाने के 8 लाजवाब फायदे
रोजाना थोड़ा-थोड़ा जहर खा रहे हैं आप! वो 6 फूड्ज जो नसों को कोलेस्ट्रोल से भर देते हैं, आप कौन सा खाते हैं?
Next Article
रोजाना थोड़ा-थोड़ा जहर खा रहे हैं आप! वो 6 फूड्ज जो नसों को कोलेस्ट्रोल से भर देते हैं, आप कौन सा खाते हैं?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com