इन 2 चीजों को अंकुरित करके खाने से मिलते हैं गजब फायदे, ताकत बढ़ाने में मददगार, हेल्दी डाइट में करें शामिल

Sprouts Benefits: अंकुरित अनाज का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह एक प्राकृतिक तरीका है जिसमें अनाजों को पानी में भिगोकर उनके बीजों को अंकुरित किया जाता है. यह प्रक्रिया अनाजों के पोषक तत्वों को उनमें बढ़ावा देती है.

इन 2 चीजों को अंकुरित करके खाने से मिलते हैं गजब फायदे, ताकत बढ़ाने में मददगार, हेल्दी डाइट में करें शामिल

Benefits of Sprouts: स्प्राउट्स एनर्जी का बेहतरीन स्रोत हैं.

Benefits of Sprouts: अनाज को अंकुरित करना या 'स्प्राउटिंग' एक खास प्रक्रिया है जो भोजन के न्यूट्रिशन वैल्यू को बढ़ाने में मदद कर सकती है. यह आपके शरीर के लिए कई फायदों से भरपूर है. कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें अकुरित करके खाना लाभकारी होता है. ये न सिर्फ हमें विटामिन और मिनरल्स देते हैं बल्कि एनर्जी के साथ शारीरिक ताकत को भी बनाए रखने में मददगार हैं. यहां हम दो ऐसे अनाजों के बारे में बात करेंगे जिन्हें अंकुरित करके खाने के बेहद अद्भुत लाभ हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या डायबिटीज रोगियों को गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए? जानिए ब्लड शुगर लेवल पर क्या असर होता है और गन्ने जूस के फायदे

मूंग दाल और अलसी को अंकुरित करके खाने के फायदे | Benefits of eating sprouted moong dal and flaxseeds

1. मूंग दाल

मूंग दाल को अंकुरित करने से उसके पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है और इसमें विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा बढ़ जाती है. अंकुरित मूंग दाल में फाइबर होता है जो पाचन को सुधारता है और बैलेंस वेट बनाए रखने में मदद करता है. इसके साथ ही यह वजन कम करने में भी सहायक होता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है.

2. अलसी बीज

अलसी बीज को अंकुरित करने से इसके गुणों का विस्तार होता है. यह अंकुरित अलसी बीज आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और अन्य पोषक तत्वों होते हैं. इसके सेवन से हार्ट हेल्थ में सुधार होता है, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है और वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: जवानी में ही लटक गई है स्किन, तो त्वचा में कसावट लाने के लिए करें ये 4 घरेलू उपाय, इन नुस्खों की मदद से टाइट हो सकती है ढीली स्किन

इन दोनों अनाजों को अंकुरित करके खाने से आपके शरीर को काफी लाभ मिलता है और आपकी सेहत को बैलेंस रखने में मदद मिलती है. इन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)