विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 07, 2023

अरे मेरे आलसी शेर! सुबह-सुबह आता है आलस, तो बिस्‍तर पर लेटे-लेटे करें ये 5 एक्‍सरसाइज, दिन भर रहेंगे चुस्‍त, पेट और वजन भी होगा कम

Morning Stretches in Bed in Hindi: क्या अभी उन लोगों में से जिन्हें सुबह-सुबह जिम (Gym) जाना पसंद नहीं है और बिस्तर पर पड़े रहना अच्छा लगता है, तो आज हम आपको बताते हैं कि बिस्तर पर लेटकर आप कौन सी पांच एक्सरसाइज कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
अरे मेरे आलसी शेर! सुबह-सुबह आता है आलस, तो बिस्‍तर पर लेटे-लेटे करें ये 5 एक्‍सरसाइज, दिन भर रहेंगे चुस्‍त, पेट और वजन भी होगा कम
पांच ऐसी एक्सरसाइज जो बेड पर लेटे-लेटे करने के लिए एकदम परफेक्ट है और इससे आप तेजी से वेट लॉस भी कर सकते हैं.

Morning Stretches in Bed in Hindi: कई लोग ऐसे होते हैं जो सुबह के समय उठ तो जाते हैं, लेकिन बिस्तर को छोड़ना उन्हें पसंद नहीं होता है और बिस्तर से उठकर एक्सरसाइज करना तो इन्हें नागवार गुजरता है. ऐसे में अक्सर लोगों का सवाल होता है कि क्या हम बिस्तर पर लेटे-लेटे ही कुछ एक्सरसाइज (Easy Exercises) कर सकते हैं, जो न सिर्फ हमारी मॉर्निंग को एनर्जेटिक बनाएं बल्कि हमें अंदर से भी हेल्दी रखें? जी हां, आज हम आपको बताते हैं पांच ऐसी एक्सरसाइज जो बेड पर लेटे-लेटे करने के लिए एकदम परफेक्ट है और इससे आप तेजी से वेट लॉस भी कर सकते हैं.

इन 5 एक्‍सरसाइज से करें सुबह की शुरुआत, पूरा दिन रहेंगे Energetic | Morning Stretches in Bed in Hindi

1. लेग रेज : 

अपने पैरों को सीधा रखते हुए अपनी पीठ के बल लेट जाएं. अपने पैरों को सीधा रखते हुए, उन्हें छत की ओर तब तक उठाएं जब तक 90 डिग्री का एंगल न बना लें. धीरे-धीरे अपने पैरों को बिस्तर को छुए बिना वापस नीचे लाएं.

2. बेड साइकिलिंग : 

अपने हाथों को अपने सिर के पीछे रखते हुए और अपने घुटनों को मोड़कर अपनी पीठ के बल सीधे लेट जाएं. अपने सिर और कंधों को बिस्तर से ऊपर उठाएं और पैरों से पैडलिंग करना शुरू करें. इसी डायरेक्शन में अपने हाथों को भी घुमाएं, जैसे- आप लेटकर साइकिल चला रहे हो.

ये भी पढ़ें : नॉर्मल नहीं है छोटी उम्र में बालों का झड़ना, जान लीजिए बच्चों के बाल गिरने के कारण और इससे जुड़े जोखिम


3. जगह पर मार्च करना : 

अपने बिस्तर के किनारे पर अपने पैरों को फर्श से ऊपर रखते हुए बैठें. अपने पैरों को मार्चिंग स्पीड में उठाना और नीचे करना शुरू करें, जैसे कि आप अपनी जगह पर चल रहे हों. अपने कोर पर फोकस करते हुए अपनी पीठ सीधी रखें.

4. बैठे हुए पैर उठाना : 

अपने बिस्तर के किनारे पर अपने पैर सीधे करके बैठें. एक पैर को जितना हो सके ऊपर उठाएं, फिर वापस नीचे लाएं. इसी तरह दूसरा पैर भी उठाएं.

ये भी पढ़ें : 60 फीसदी फैट है दिमाग, पूरी तरह फॉर्म होने में लगते हैं 25 साल, फॉमूला-1 कार से भी तेज ट्रेवल करती है इंफॉर्मेशन, दिमाग ह‍िला देंगे दिमाग से जुड़े ये मजेदार फेक्‍ट्स

5. प्लैंक : 

अपने हाथों को सीधा और कंधे की चौड़ाई पर अलग रखते हुए अपने शरीर को सिर से एड़ी तक एक सीधी लाइन में रखते हुए पुश-अप पोजीशन में शुरुआत करें. जब तक आप कर सकते हैं तब तक इस स्थिति में रहें, अपने कोर को शामिल करें और अपनी पीठ को सीधा रखें.

Osteoporosis: Causes, Symptoms, treatment | ऑस्टियोपोरोसिस, हड्डियों की कमजोरी: कारण, लक्षण, इलाज | Watch Video-

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों में भी बढ़ रही है शुगर की बीमारी, जानिए बच्चों में होने वाली डायबिटीज का कारण और बचाव के तरीके
अरे मेरे आलसी शेर! सुबह-सुबह आता है आलस, तो बिस्‍तर पर लेटे-लेटे करें ये 5 एक्‍सरसाइज, दिन भर रहेंगे चुस्‍त, पेट और वजन भी होगा कम
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Next Article
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com