Weight Loss Diet: आसानी से घटेगा कई किलो वजन, सिर्फ इन 4 असरदार चीजों का रोजाना सुबह खाली पेट करें सेवन!

Best Weight Loss Drinks: मोटापे की वजह स आप लोगों के सामने जाने से बचते हैं क्योंकि शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी (Extra Body Fat) की वजह से आप शर्मिंदगी महसूस करते हैं. वजन कम करने के लिए भोजन (Food To Lose Weight) को सीमित मात्रा में लेना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी ऐसी चीजों को वजन घटाने की डाइट (Weight Loss Diet) में शामिल करना है जो आपका आसानी से वजन घटाने में मदद कर सकती हैं.

Weight Loss Diet: आसानी से घटेगा कई किलो वजन, सिर्फ इन 4 असरदार चीजों का रोजाना सुबह खाली पेट करें सेवन!

Weight Loss Diet: आसानी से वजन घटाने के लिए इन तीन चीजों का करें सेवन

खास बातें

  • तेजी से वजन घटाने के लिए अपने खानपान में करें कुछ बदलाव.
  • इन 4 चीजों को डाइट में करें शामिल और पाएं फिट और हेल्दी बॉडी.
  • रोजाना सुबह खाली पेट इन 4 ड्रिंक्स को पिएं और पाएं स्लिम बॉडी.

Fast Weight Loss Drink: बढ़ा हुआ वजन हर किसी के लिए बुरे सपने जैसा हो सकता है. मोटापा आत्मविश्वास को कम कर सकता है. आप लोगों के सामने जाने से बचते हैं क्योंकि आप अपने शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी (Extra Body Fat) की वजह से लोगों के सामने जाने में शर्मिंदगी महसूस करते हैं. आपका मोटापा खानपान से लेकर दैनिक गतिविधियों के कारण होता है. वजन कम करने के लिए भोजन (Food To Lose Weight) को सीमित मात्रा में लेना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी ऐसी चीजों को अपनी वजन घटाने के डाइट (Weight Loss Diet) में शामिल करना है जो आपका आसानी से वजन घटाने में मदद कर सकती हैं. वजन घटाने के लिए अपने खानपान में बदलाव करना जरूरी है.

आप गर्मियों में वजन घटाने के उपाय (Summer Weight Loss Remedy) आजमा सकते हैं. गर्मियों में आप अपनी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) को मेंटेन करके रख सकते हैं. आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन घटाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने खानपान में बदलाव करें. बाहर का खाना और जंक फूड को खाने से बचें. जब तक हम कोरोना (Coronavirus) को हराने के लिए घरों में हैं क्यों न एक हेल्दी लाइफस्टाइल भी अपनाएं और वजन को कम (How To Lose Weight) करने के साथ ही साथ पेट की चर्बी या बैली फैट (Reduce Belly Fat) को भी कम कर लिया जाए. वजन घटाने के लिए ड्रिंक्स (Weight Loss Drink) भी काफी हद तक मददगार हो सकती हैं. तो यहां जानें वजन घटाने के उपाय...

तेजी से वजन घटाने के लिए ये तीन नेचुरल चीजें हैं कमाल | These Three Natural Things Are Amazing For Fast Weight Loss Naturally

1. मेथी दानों का पानी

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन को तेजी से कम करना चाहते हैं तो मेथी के दानों का पानी आपके लिए कारगर हो सकता है. कुछ लोग वजन घटाने के लिए कठोर डाइट प्लान करते हैं लेकिन आप सिर्फ इस पानी का रोजाना सेवन कर आसानी से अपने पेट की चर्बी को घटा सकते हैं. आप अगर मोटापा घटाना चाहते हैं तो मेथी के दाने को पानी के साथ ले सकते हैं. मेथी दाने को पानी के साथ भिगोकर पीने से मोटापा आसानी से कम हो सकता है. मेथी फैट बर्न करने में मददगार हो सकती है. मेथी दाने में एंटीएसिड होते हैं जो पाचन प्रक्रिया तेज कर सकते हैं. आप सोने से आधे या एक घंटे पहले पानी में पिसे हुए मैथी के दानों को भिगोकर पी सकते हैं.

kd5vi3vgWeight Loss Drink: तेजी से वजन घटाने के लिए मेथी के दानों का पिएं पानी

2. कैमोमाइल चाय

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो कैमोमाइल की चाय पीकर आसानी से पेट की चर्बी और शररी की एक्स्ट्रा चर्बी को कम कर सकते हैं. कैमोमाइल हर्ब है जो कि औषधीय गुणों से भरी हुई होती है. इसमें केल्शियम और पौटेशियम मौजूद होता है. आप एक गिलास गर्म पानी लें और उसमें कैमोमाइल मिलाएं और सोने से आधे घंटे पहले उसे पी लें. इससे आपको अच्छी नींद तो आएगी ही साथ ही में आपका मोटापा भी कम हो सकता है.

2. मोटापा दूर करेगा जीरे का पानी

जीरे के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल होते हैं और ये डाइजेशन में लाभकारी है. यह डाइजेस्‍टिव सिस्टम यानी कि पाचन तंत्र को हेल्‍दी रखता है. जीरे के पानी में फाइबर भी पाया जाता है जो कि शरीर से टॉक्‍सिक यानी कि बेकार की चीजों को बाहर निकलने में सहायक है. जीरे के पानी से शरीर की सफाई होती है. यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है जिससे आप तरोताजा महसूस करते हैं. इससे आपका वजन भी कम होता है.

तनाव या डल स्किन कर रही है उदास, 
तबियत भी नहीं रहती कुछ खास... 
तो जुडें एनडीटीवी सेहत वेहत के साथ
सब्सक्राइब करें.

3. दालचीनी की चाय


दालचीनी की चाय के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. रात को सोने से पहले दालचीनी की चाय पीने के कई फायदे हैं. इससे मेटाबॉल्जिम बढ़ सकता है. दालचीनी की चाय में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट एवं एंटीबायोटिक गुण होते हैं. आप शहद के साथ दालचीनी की चाय ले सकते हैं. इससे आप स्वस्थ रहेंगे और तरोताजा भी महसूस करेंगे. दालचीनी की चाय बनाने के लिए आपको एक कप गर्म पानी और एक चम्मच दालचीनी पाउडर की जरूरत होती है. इन चीजों को आपस में मिला लें, और जब आप सोने जा रहे हो उससे आधे घंटे पहले इसे पी लें. इससे आपको वजन घटाने में आसानी हो सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.