Dry Fruits For Winter: इन 5 ड्राई फ्रूट्स को अपने रूटीन में कर लें शामिल, ठंड से बचाते हैं और मिलेंगे गजब फायदे

Best Dry Fruits In Winter: ठंड के मौसम में ड्राई फ्रूट्स आपकी हेल्थ के लिए बीमारियों के सामने किसी रक्षा कवच की तरह काम करते हैं. यह ड्राई फ्रूट्स न्यूट्रिएंट्स विटामिंस प्रोटीन और हेल्दी फैट्स से भरे होते हैं जो सर्दियों में आपको गर्माहट देते हैं.

Dry Fruits For Winter: इन 5 ड्राई फ्रूट्स को अपने रूटीन में कर लें शामिल, ठंड से बचाते हैं और मिलेंगे गजब फायदे

Dry Fruits Benefits: सर्दियों में ड्राईफ्रूट खाने से मिलते हैं गजब के फायदे.

Dry Fruits Benefits In Winter: ड्राई फ्रूट्स उन ऑइली फूड आइटम का एक हेल्दी ऑप्शन हैं जो आपको क्रेविंग के बादफुलनेस की फीलिंग देते हैं. स्नैकिंग और मंचिंगके लिए ड्राई फ्रूट्स से बेहतर ऑप्शन और कुछ नहीं हो सकता. खासतौर पर ठंड के मौसम में ड्राई फ्रूट्स आपकी हेल्थ के लिए बीमारियों के सामने किसी रक्षा कवच की तरह काम करते हैं. यह ड्राई फ्रूट्स न्यूट्रिएंट्स विटामिंस प्रोटीन और हेल्दी फैट्स से भरे होते हैं जो सर्दियों में आपको गर्माहट देते हैं.  इसके अलावा इन ड्राई फ्रूट के कई हेल्थ बेनिफिट्स है जिसमें वेट लॉस करने से लेकर कई  बीमारियों के जोखिम को कम करने तक शामिल है. इसके अलावा ड्राई फ्रूट हमारी स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं. तो चलिए जानते हैं कि सर्दियों में गर्मी का एहसास दिलाने वाले 5 सबसे बेस्ट ड्राई फ्रूट्स कौन से हैं.

सर्दियों में सबसे फायदेमंद ड्राई फ्रूट्स | Dry Fruits To Feel Warm In Winter

1) बादाम

बादाम को ड्राई फ्रूट के किंग के तौर पर भी जाना जाता है. यह फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, जिंक, विटामिन ई से भरपूर होते हैं. बादाम ब्लड सर्कुलेशन और हीमोग्लोबिन के लेवल में सुधार करते हैं और हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करते हैं. बादाम आपकी भूख मिटाते हैं और आपको गर्माहट देते हैं. सर्दी में भी आप बादाम को गला कर छीलकर खाएं. ये बादाम खाने का सही तरीका है. इसके अलावा बादाम शेक या बादाम का हलवा भी खा सकते हैं.

Winter Diet में न्यूट्रिशन से भरे Beetroot का है अहम रोल, जानें क्यों हर किसी को खाना चाहिए चुकंदर

2) काजू 

काजू कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है.  यह माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है. काजू का तेल फटी और सूखी एड़ियों को चिकना करने में मदद करता है जो सर्दियों के मौसम में एक बड़ी समस्या है. ये विटामिन ई और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होते हैं जो आपको सर्दियों में हेल्दी और ग्लोइंग स्किन देते हैं. काजू को आप खीर में डालकर खा सकते हैं या फिर दिन भर में 4 से 5 का जो ऐसे भी खाया जा सकता है.

3) अखरोट

 रोजाना अखरोट खाने से आप सर्दियों में गर्माहट महसूस करेंगे. अखरोट में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो हाई  कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और स्किन और बालों के लिए अच्छा होता है. रात को अखरोट भिगोकर सुबह खाने से न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि आप को ठंड में गर्मी का एहसास भी होता है.

सर्दियों में डैंड्रफ से बचने के लिए 4 एंटी डैंड्रफ हेयर मास्क, नेचुरल तरीके से पाएं रूसी से छुटकारा

4) अंजीर

 अंजीर सभी इम्पोर्टेंट विटामिन, मिनरल्स, फाइबर के साथ आते हैं. ये विटामिन ए, बी1, बी12, लोहा, मैंगनीज, कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस, क्लोरीन, पोटेशियम, का रिच सोर्स हैं. अंजीर ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. सर्दियों में अंजीर का सेवन करने से आप फिट और हेल्दी रहेंगे.

5) पिस्ता 

 पिस्ता में सभी एसेंशियल विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को हार्मफुल युवी किरणों, उम्र बढ़ने और फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं.  सर्दी के मौसम में अल्ट्रावायलेट किरणें ज्यादा ताकतवर होती हैं, इसलिए इस ड्राई फ्रूट को अपने डाइट चार्ट में जरूर रखना चाहिए.

जल्दी से नहीं दिखना चाहते हैं बूढ़ा तो जवां रहने के लिए रोजाना करें इन 7 फल और सब्जियों का सेवन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.