खाना खाने के दौरान कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती, हो जाएं सावधान, नहीं तो पड़ सकते हैं बीमार 

खाना खाते समय लोग कई गलतियां करते हैं. कई लोग जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तो कुछ लोग ढेर सारा पानी पी जाते हैं. खाते समय पानी नहीं चाहिए, ये बातें आपने भी सुनी होगी, तो जानते है शोध क्या कहता है?

खाना खाने के दौरान कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती, हो जाएं सावधान, नहीं तो पड़ सकते हैं बीमार 

खाना खाने के दौरान कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती

नई दिल्ली:

Drinking Water During Eating: खाना खाते समय पानी पीने का असर हमारी पाचन क्रिया पर पड़ता है. जैसे ही हम खाना खाते हैं, पाचन क्रिया का काम शुरू हो जाता है. खाने के दौरान आधा गिलास पानी पीना ठीक माना जाता है लेकिन एक गिलास पानी से पाचन क्रिया के कार्य में बाधा पहुंचती है. पानी जहां खाना पचाने का काम करता है. खाने के बीच में इसे लेने से सारा प्रोसेस उल्टा हो सकता है. इससे पेट में कई समस्याएं जैसे की गैस बनना, सीने में जलन, पेट का फूलना जैसी समस्या हो सकती है. खाने के दौरान पानी पीने से खाने में मौजूद पोषक तत्व पानी में घुलकर पेशाब के रास्त शरीर से बाहर निकल जाते हैं और शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल ही नहीं पाते हैं. हालांकि किसी शोध में इस बात का दावा नहीं किया गया है कि खाने के समय पानी नहीं पीना चाहिए या इसे कोई परेशानी हो सकती है. 

सेहतमंद ही नहीं होता गन्ने का जूस इन 5 नुकसानों को लेकर भी रहें अवेयर, यहां जानें गन्ने का जूस पीने के साइडइफेक्ट्स

गुनगुना पानी पिएं

हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि खाते समय पानी पीने से कोई परेशानी नहीं होती है. खाने के दौरान पानी पिया जा सकता है, लेकिन पानी हल्का गुनगुना होना चाहिए. 

कितनी गिलास

खाना खाते समय आधा गिलास पानी पीना चाहिए. इसे खाना को गटकना आसान हो जाता है. 

कितनी देर बाद पानी

खाना खाने के आधा घंटे बाद पानी पीना चाहिए हालांकि कुछ लोग मानते हैं कि एक घंटा बाद. वहीं हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि शरीर में आधे घंटे के भीतर पाचन की अगली प्रक्रिया शुरू हो जाती है, इसलिए पानी उससे पहले ही पी लेना चाहिए. 

गले की हड्डी बन चुका है हाई ब्लड प्रेशर, सारे साम दाम दंड भेद करके देख लिए तो आज से ही अपनाएं ये 7 तरीके

वजन कंट्रोल रहता है

खाना खाते समय पानी पीने से पेट भर जाता है. फिर आपकी खाने की इच्छा नहीं होती है. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. 

खाने से पहले पिएं पानी

पानी पीने को लेकर कंफ्यूज हैं तो खाना खाने से पहले पानी पानी ठीक रहेगा. अगर आप अपने बढ़ते वजन को लेकर चिंतित हैं और ज्यादा खाना इसके पीछे का कारण है, तो आप खाने से पहले  एक दो गिलास पानी पीकर खाने की इच्छा को मार सकते हैं. इससे आपको पेट भी भर जाएगा और वजन भी कंट्रोल में रहेगा. 

विटामिन ए की कमी के इन 5 लक्षणों को जान हैरान परेशान होने लगते हैं लोग, बच्चों तक में हो जाती है ये बीमारी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.