खाना खाने के बीच पीते हैं घटाघट पानी तो आज ही छोड़ दें ये आदत, वर्ना हो जाएंगी ये गंभीर बीमारियां

Drinking Water During Meals: खाना खाने के दौरान पानी पीना ठीक नहीं है ऐसा डॉक्टर भी कहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से क्या नुकसान हो सकते हैं? यहां जान लीजिए कुछ हेल्थ इफेक्ट्स के बारे में.

खाना खाने के बीच पीते हैं घटाघट पानी तो आज ही छोड़ दें ये आदत, वर्ना हो जाएंगी ये गंभीर बीमारियां

Drinking Water During Meals: खाने के दौरान पानी पीने से जुड़े कई नुकसान हैं.

Drinking Water at the Right Time: पानी खूब पीना चाहिए. ये सलाह डॉक्टर से लेकर घर के बड़े सभी देते हैं. हमेशा 2 से 4 लीटर पानी पीने की सिफारिश की जाती है. पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखता है. हालांकि कई लोगों को खाना खाने के बीच में पानी पीने की आदत होती है, लेकिन खाने के दौरान पानी पीने से जुड़े कुछ नुकसान भी हैं जिनके बारे में हमें पता होना चाहिए. अगर आप नहीं जानते हैं तो यहां हम बता रहे हैं खाने के साथ पानी पीने के कुछ गंभीर नुकसानों के बारे में सब कुछ.

खाने के साथ पानी क्यों नहीं पीना चाहिए? | Why should one not drink water with food

1. पाचक रस पतला हो सकता है

जब आप भोजन के दौरान पानी का सेवन करते हैं, तो यह आपके पेट में पाचक रसों की कंसंट्रेशन को कम कर सकता है. पेट के एसिड और एंजाइम सहित पाचन रस, भोजन को तोड़ने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. हालांकि, अगर ये रस बहुत ज्यादा पतले हो जाते हैं, तो उनकी प्रभावशीलता कम हो सकती है. पेट का एसिड खासकर से प्रोटीन को तोड़ने और पाचन एंजाइमों को सक्रिय करने के लिए जरूरी है.

ये भी पढ़ें: उलझे और टूटते बालों से हैं परेशान तो 15 दिन लगा लें ये तेल, बढ़ेगी Hair Growth और सब पूछेंगे सिल्की बालों का राज

2. धीमी पाचन शक्ति

पतले पाचक रसों की वजह से पाचन धीमा हो सकता है. धीमी पाचन क्रिया से पेट भरा हुआ और असुविधा महसूस हो सकती है, जिससे सूजन भी हो सकती है. यह असुविधाजनक लंबे समय तक बनी रह सकती है.

3. पोषक तत्वों का एब्जॉर्प्शन कम होना

धीमे पाचन के अलावा पतला पाचक रस आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से जरूरी पोषक तत्वों के एब्जॉर्प्शन को भी प्रभावित कर सकता है. अगर पाचन में बाधा आती है, तो एब्जॉर्प्शन प्रक्रिया धीमी हो सकती है. इसका मतलब यह है कि भले ही आप पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का सेवन करते हैं, फिर भी आपका शरीर बेहतर ढंग से कार्य करने के लिए जरूरी सभी तत्वों को निकालने में सक्षम नहीं हो सकता है.

4. ज्यादा खाना

भोजन के दौरान पानी पीने का एक और नुकसान यह है कि ये आपके शरीर को पेट भरने का संकेत देने के लिए पूरा समय नहीं दे पाता है. ये आज की तेजी से भागती दुनिया में एक आम समस्या है. शरीर आमतौर पर पेट भर जाने के संकेत ब्रेन को भेजता है, जिससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलती है कि आपने भर पेट भोजन कर लिया है या नहीं. अगर आप खाना खाते समय लगातार पानी पी रहे हैं, तो इन संकेतों में देरी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: लटकता पेट और कमर की चर्बी घटाकर पतला दिखने की है कामना तो रोज करें ये काम, आधे से भी कम रह जाएगा पेट

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: freepik

5. अपच

भोजन के दौरान पानी के सेवन से धीमी पाचन क्रिया से अपच की समस्या हो सकती है. यह सूजन, डकार और फुलनेस की भावना दे सकता है. यह काफी कष्टकारी हो सकता है. अपच कई लोगों के लिए एक आम समस्या है और इसे अक्सर खान-पान की आदतों से जोड़ा जा सकता है.

6. पेट में जलन

भोजन के साथ पानी पीने से आपके सीने में जलन हो सकती है. हार्टबर्न, जिसे गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) के रूप में जाना जाता है, एक ऐसी स्थिति है जहां पेट का एसिड वापस एसोफेगस में प्रवाहित होता है, जिससे सीने में जलन होती है. पानी पेट के एसिड को पतला कर सकता है, जिससे यह कम अम्लीय हो जाता है और एसिड रिफ्लक्स का खतरा बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें: हर समय थकान महसूस करते हैं तो डाइट में शामिल कर लीजिए सिर्फ ये 3 चीजें, घोड़े की तरह दौड़ेगा दिमाग, तुरंत गायब होगी सुस्ती

7. पोषक तत्वों की कमी

भोजन के दौरान लंबे समय तक पानी के सेवन से समय के साथ पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. पतला पाचक रस पोषक तत्वों के एब्जॉर्प्शन में बाधा पैदा कर सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)